फोन की लोकेशन के साथ चोर की तस्वीर भी भेजेगी ये ऐप, आईआईटी बीएचयू के छात्र ने किया है डेवलप

8 CLAPS
0

आईआईटी बीएचयू के छात्र ने वीजीएम नाम से एक ऐप डेवलप की है, जो फोन चोरी होने की दशा में न सिर्फ फोन की लोकेशन फोन मालिक के साथ शेयर करेगी, बल्कि चोर की तस्वीर भी खींच कर भेजेगी।

वीजीएम डेवलप करने वाले छात्र मृत्युंजय सिंह


आईआईटी बीएचयू के छात्र के एक ऐसी ऐप डेवलप की है, जो लोगों के फोन खो जाने के दौरान उनकी ख़ासी मदद करेगी। फोन खो जाने की दशा में इस ऐप के जरिये न सिर्फ यूजर को उसके फोन की लोकेशन मिल जाएगी, बल्कि फोन चोरी करने वाले की तस्वीर भी फोन के मालिक के पास होगी।

मिल जाएगी मोबाइल चोर की तस्वीर

आईआईटी बीएचयू के छात्र मृत्युंजय सिंह ने इस ऐप को डेवलप किया है। मृत्युंजय ने ऐप का नाम ‘वेरी गुड मॉर्निंग’ (VGM) रखा है। फोन पर ऐप को इंस्टॉल करने के साथ ही कुछ परमिशन के बाद यह ऐप फोन को बेहतरीन सुरक्षा उपलब्ध करने लगेगा। इस दशा में फोन चोरी हो जाने के बाद यूजर को फोन की लोकेशन और चोर की तस्वीरें मिलना शुरू हो जाएंगी।

वीजीएम ऐप होने के चलते चोर फोन में किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकेंगे, जबकि फोन के स्वामी कंप्यूटर की मदद से फोन का डाटा रिकवर करने के साथ ही उसे मिटा भी सकेंगे।

ऐसे करें इंस्टॉल

ऐप का इस्तेमाल भी बेहद आसान है, इसके लिए बस आपको प्लेटस्टोर पर जाकर ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यह ऐप मोबाइल एड्मिनिसट्रेटर बनने के लिए परमिशन मांगेंगा। ये चरण पूरा होने के साथ ही ऐप मोबाइल में जरूरी कोड को डिलीवर कर देगा और फिर यूजर का मोबाइल सुरक्षित है।

महिलाओं के लिए अतिरिक्त सुरक्षा

इस ऐप में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी खास फीचर डाले गए हैं। ऐप के तहत संकट की घड़ी में महिलाओं को सिर्फ अपने फोन को तेजी से हिलाना होगा या ऐप में बनी खास बटन को दबाना होगा, इतना करते ही महिला की लोकेशन पहले से निर्धारित शख्स के पास पहुँच जाएगी।

इस ऐप को प्लेटस्टोर पर 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। मृत्युंजय ने अपनी इस ऐप को लेकर वाराणसी पुलिस से भी समपर्क साधा है।