एक कॉप होने के साथ सुपरमॉडल भी हैं इक्षा, रिएलिटी शो में मनवाया अपना लोहा

एक कॉप होने के साथ सुपरमॉडल भी हैं इक्षा, रिएलिटी शो में मनवाया अपना लोहा

Saturday October 30, 2021,

3 min Read

आज महिलाएं हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर खुद को साबित कर रही हैं। क्षेत्र चाहे इंजीनियरिंग हो, रक्षा हो या मॉडलिंग और बाइकिंग ही क्यों न हो, हर जगह महिलाओं ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के जरिये खुद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इसी बीच कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो एक साथ कई क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना नाम देश-दुनिया में रोशन कर रही हैं और इक्षा केरुंग एक ऐसी ही शख्स हैं।


सिक्किम से आने वाली इक्षा एक तेज़ तर्रार पुलिस अफसर हैं लेकिन इसी के साथ वे मॉडलिंग, बाइक राइडिंग और बॉक्सिंग में भी अपना लोहा मनवा चुकी हैं। पुलिस सेवा में फिजिकल और मेंटल स्ट्रेन्थ की बात हो या फिर मॉडलिंग के ग्रेस की इक्षा हर स्तर पर सबसे आगे खड़ी नज़र आती हैं।

k

इक्षा केरुंग, फोटो: Instagram

लिया रिएलिटि शो में हिस्सा

इक्षा केरुंग का चयन साल 2019 में सिक्किम पुलिस में हुआ था, हालांकि वे शुरू से ही मॉडलिंग की शौकीन रही हैं। इक्षा जब सिक्किम पुलिस में भर्ती हुईं उस समय उनकी उम्र महज 19 साल थी, हालांकि आज वे पुलिस सेवा के साथ ही मॉडलिंग के बीच बेहतरीन संतुलन बनाकर चल रही हैं।

सुपर मॉडल इक्षा एमटीवी के ‘सुपर मॉडल ऑफ द ईयर’ दूसरे सीजन में बतौर प्रतिभागी नज़र आई हैं।


इस प्रतियोगिता में इक्षा टॉप-4 में भी अपनी जगह बनाने में सफल रही हैं। पुलिस सेवा और मॉडलिंग के अलावा इक्षा राष्ट्रीय स्तर की बॉक्सर भी रह चुकी हैं, जबकि इसी के साथ उन्हें बाइकिंग का भी जबरदस्त शौक है।


‘सुपर मॉडल ऑफ द ईयर’ शो के दौरान वहाँ मौजूद शो के पैनलिस्ट ने भी उन्हें खड़े होकर सैल्यूट किया था और उन्हें महिला सशक्तिकरण का उत्कृष्ट उदाहरण बताया था। इक्षा का सपना है कि वे अपने काम के जरिये दुनिया को यह बता सकें कि ऐसा कोई भी काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकती हैं। आज इक्षा अपने काम के जरिये दुनिया भर की महिलाओं के लिए एक प्रेरणाश्रोत बन चुकी हैं।

k

इक्षा केरुंग, फोटो: Instagram

जॉइन किया दंगा रोधी बल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2000 में जन्मी इक्षा सिक्किम के सोमबारिया गाँव की निवासी हैं और शुरुआती शिक्षा के बाद उन्होने अपनी उच्च शिक्षा गंगटोक से पूरी की है। 19 साल की उम्र में 14 महीने की कठिन ट्रेनिंग के बाद इक्षा ने सिक्किम पुलिस के दंगा रोधी बल को जॉइन किया था।


शुरुआत से ही मॉडलिंग और एक्टिंग की शौकीन रहीं इक्षा अपने बचपन के दिनों में तमाम प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया करती थीं और उस दौरान उन्होने तमाम प्रतियोगिताएं जीती भी हैं। साल 2018 में उमके लिए बड़ा मौका तब आया जब उन्होने राज्य स्तर पर ‘मिस सिक्किम’ प्रतियोगिता जीती थी।


प्रोफेशनल बॉक्सिंग खिलाड़ी इक्षा अपने राज्य का राष्ट्रीय स्तर के बॉक्सिंग मुकाबलों में प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। बाइक की शौकीन इक्षा केटीएम मोटरबाइक चलाती हैं और इस दौरान वे सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें भी शेयर करती रहती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल इक्षा कुरुंग के इंस्टाग्राम पर 34 हज़ार से अधिक फॉलोवर्स हैं और उनके इस पेज पर डाली गई रील्स को लाखों व्यूज़ भी मिलते हैं।


Edited by Ranjana Tripathi