[ऐप फ्राइडे] मुंबई के प्रसिद्ध डब्बावालों को आगे बढ़ा रहा है यह फूड डिलीवरी ऐप

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
October 29, 2021, Updated on : Fri Oct 29 2021 07:12:25 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] मुंबई के प्रसिद्ध डब्बावालों को आगे बढ़ा रहा है यह फूड डिलीवरी ऐप
नवंबर 2020 में लॉन्च किया गया, फूड डिलीवरी स्टार्टअप Dabbawala मुंबई, पुणे और दिल्ली और कोल्हापुर और सांगली सहित टियर-II शहरों में काम करता है। Google Play Store पर ऐप के 10,000 से अधिक डाउनलोड हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

COVID-19 महामारी के बीच, भारत में ऑनलाइन फूड डिलिवरी इंडस्ट्री तेजी से ऊंचाइयों पर पहुंच गयी। Statista के अनुसार, ऑनलाइन फूड डिलिवरी मार्केट 13.23 प्रतिशत की CAGR से बढ़कर 2025 तक $19,591 मिलियन (मात्रा में) तक पहुंचने के लिए तैयार है।


जैसा कि रेस्टॉरेंट्स ने व्यक्तिगत रूप से भोजन करने के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए और टेकअवे की अनुमति दी, फूड डिलिवरी और क्लाउड किचन स्टार्टअप ने सबसे अधिक लाभ प्राप्त किया। Zomato के अलावा, Swiggy, Amazon भी इस पाई का एक टुकड़ा चाहते हैं।


Dabbawala एक ऐसा ही फूड डिलीवरी ऐप है। नवंबर 2020 में लॉन्च किया गया, मुंबई-मुख्यालय वाला स्टार्टअप मुंबई, पुणे और दिल्ली और कोल्हापुर और सांगली सहित टियर-II शहरों में डिलीवरी करता है।


ऐप App Store और Google Play Store दोनों पर उपलब्ध है। वर्तमान में, Dabbawala ऐप के 10,000 से अधिक डाउनलोड हैं और Google Play Store पर 4.0 रेटिंग का दावा करता है।

Credit: YourStory Design

Credit: YourStory Design

कैसे काम करता है ऐप?

एक बार डाउनलोड होने के बाद, Dabbawala ऐप अकाउंट बनाने के लिए यूजर का फोन नंबर और नाम मांगता है। ऐप संपर्क नंबर, पोस्ट को सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी भेजता है जो यूजर को ऐप के होम पेज पर ले जाता है।


Dabbawala के ऐप लेआउट में एक लाल और सफेद रंग की थीम है और इसमें एक Dabbawala का लोगो है जो एक डिलीवरी बैग रखता है - मुंबई में संचालित डब्बावालों के समान।


ऐप का टॉप बैनर एक "free delivery" फीचर दिखाता है, जो इस विशेष सेवा की पेशकश करने वाले रेस्टॉरेंट और अन्य रेस्टॉरेंट और भोजनालयों को रियायती दरों पर भोजन की पेशकश करता है। इसके अलावा, होम पेज में एक ‘top offer’ और एक ‘top picks’ सेक्शन भी है।


किसी विशेष रेस्टॉरेंट को चुनने के बाद, ऐप पेज के टॉप पर डिलीवरी का समय और न्यूनतम ऑर्डर मूल्य, अन्य ऑफ़र, रेस्टॉरेंट जानकारी और सर्च विकल्प दिखाता है।


अन्य फूड डिलिवरी ऐप्स के विपरीत, यूजर रेस्टॉरेंट के लैंडिंग पेज पर केवल बाएं या दाएं स्वाइप करके मेनू पर फूड आइटम्स को सर्च कर सकते हैं। Dabbawala ऐप रेस्टॉरेंट डिटेल्स के साथ एक एडिशनल इन्फॉर्मेशन पेज भी प्रदान करता है, जिसमें रेटिंग, औसत डिलीवरी समय और कीमतें आदि शामिल हैं।


यूजर रेस्टॉरेंट चुन सकते हैं, अपने फूड आइटम्स का चयन कर सकते हैं, और चेकआउट पेज पर जा सकते हैं, जहां वे अपने ऑर्डर को रिव्यू कर सकते हैं, विशिष्ट निर्देश प्रदान कर सकते हैं, यदि कोई हो, प्रोमो कोड लागू कर सकते हैं, और ऑर्डर प्राप्त करने के लिए पेमेंट कर सकते हैं।


यह यूजर को एक रेफरल बोनस और डिलीवरी पार्टनर के लिए टिप्स जोड़ने की सुविधा भी प्रदान करता है। जब तक पहले से नहीं जोड़ा गया, ऐप यूजर को अपना पता जोड़ने के लिए प्रेरित करता है और भुगतान करने से पहले इसे सत्यापित करने के लिए कहता है।


Dabbawala ऐप क्रेडिट और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, कैश ऑन डिलीवरी और UPI से भुगतान स्वीकार करता है। ऑर्डर देने के बाद ऐप कैशबैक ऑफर भी देता है।

निष्कर्ष

अन्य फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म की तरह ही Dabbawala ऐप का इस्तेमाल करना आसान है। ऊपरी-बाएँ कोने से, जहाँ यूजर का पता चेकआउट पेज पर प्रदर्शित होता है — यूजर प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।


हालाँकि, ऐप कुछ बग के बिना नहीं है। अपने Google Play Store पेज के अनुसार, Dabbawala ने हाल ही में ऐप के सुचारू संचालन के लिए कुछ मुद्दों को ठीक किया है।


इस बीच, डिलीवरी पते और रेस्टॉरेंट के बीच स्विच करना ऐप के भीतर कुछ अन्य चुनौतियां हैं।


चूंकि ऐप काफी नया है, इसलिए इसके रेस्टॉरेंट का चयन सीमित है। चूंकि स्टार्टअप अपने लक्षित बाजारों में अधिक रेस्टॉरेंट और भोजनालयों के साथ साझेदारी करता है, इसलिए इस मुद्दे में सुधार की उम्मीद है।


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें