[ऐप फ्राइडे] नियोबैंकिंग सेवाएं देने वाले Jupiter ऐप में क्या है खास, और क्या हैं कमियां

Sequoia-समर्थित नियोबैंकिंग ऐप, जो मुख्य रूप से मिलेनियल्स को लक्षित करता है, के वर्तमान में Google Play Store पर 4.6 रेटिंग के साथ 500,000 से अधिक डाउनलोड हैं।
0 CLAPS
0

नियोबैंकिंग स्टार्टअप अपने उपयोगकर्ताओं को वित्तीय सेवाएं देने के लिए ऐप्स का उपयोग करते हैं, और यह उद्योग बढ़ते डिजिटलीकरण के बीच महामारी के परिणाम के रूप में फलफूल रहा है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन लेनदेन के साथ सहज होते जाते हैं और वित्तीय साक्षरता हासिल करते हैं, वे बेहतर बैंकिंग सेवाओं की तलाश करते हैं। यह वह जगह है जहाँ नियोबैंक अंतर को भरने के लिए कदम रखते हैं।

सितंबर 2021 में जारी एक PwC रिपोर्ट में कहा गया है, "नियोबैंक ने टियर-II और III क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ-साथ डिजिटल मिलेनियल्स सहित विभिन्न ग्राहक क्षेत्रों में अप्रयुक्त अवसर पाए हैं।"

मिलेनियल्स के साथ-साथ छोटे और मध्यम व्यवसायों में टैप करने के लिए, कई स्टार्टअप्स ने नियोबैंकिंग और क्रेडिट डिस्बर्सिंग टूल पेश किए हैं। इनमें बेंगलुरु स्थित बैंकिंग सॉल्यूशन Fi.Money, Niyo Solutions, जो Prime Venture Partners द्वारा समर्थित है, और सुमन गंधम के नेतृत्व वाला Open शामिल है।

ऐसा ही एक और स्टार्टअप है Sequoia Capital India समर्थित Jupiter, जिसकी स्थापना जितेंद्र गुप्ता ने की थी। उन्होंने Citrus Pay की स्थापना की और 2016 में इसे Prosus के स्वामित्व वाले PayU को 130 मिलियन डॉलर में बेच दिया, जो उस समय का सबसे बड़ा फिनटेक एग्जिट था।

एग्जिट के बाद, आंत्रप्रेन्योर जितेंद्र स्टार्टअप इकोसिस्टम में कुछ और करना चाहते थे।

“ऐसा लग रहा था कि 10 साल तक स्टार्टअप इकोसिस्टम में रहने के बाद भी मैंने कुछ भी बड़ा और प्रभावशाली नहीं बनाया है। मैं बेचैन महसूस कर रहा था, ”उन्होंने YourStory को एक पूर्व साक्षात्कार में बताया।

इसलिए, उन्होंने 2019 में नियोबैंकिंग स्टार्टअप Jupiter की स्थापना की और जून 2021 से बीटा के बाद औपचारिक रूप से इस साल अक्टूबर में पूरी तरह से डिजिटल बैंकिंग ऐप लॉन्च किया। ऐप, जो मुख्य रूप से मिलेनियल्स को लक्षित करता है, के वर्तमान में Google Play Store पर 4.6 रेटिंग के साथ 500,000 से अधिक डाउनलोड हैं।

काम कैसे करता है ऐप?

Amica Financial Technologies Pvt Ltd. द्वारा संचालित, Jupiter  को Play Store या Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, ऐप आपसे आपका फोन नंबर मांगता है जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है। आपको Jupiter से एक निमंत्रण मिलेगा, जो एक बोर्डिंग पास की तरह दिखता है, जो आपको Jupiter की दुनिया में प्रवेश करने के लिए आमंत्रित करता है।

ऐप लोकेशन तक पहुंच, SMS संदेश और कॉल भेजने और देखने आदि सहित कई अनुमतियां भी मांगता है।

Jupiter के फाउंडर जितेंद्र गुप्ता ने पहले Citrus Pay की स्थापना की और 2016 में इसे Prosus के स्वामित्व वाले PayU को 130 मिलियन डॉलर में बेच दिया, जो उस समय का सबसे बड़ा फिनटेक एग्जिट था।

Jupiter ने Federal Bank के साथ भागीदारी की है जहां एक उपयोगकर्ता अनिवार्य रूप से नियोबैंकिंग ऐप का उपयोग करते समय एक खाता खोलता है। बैंक खाता खोलने के लिए, ऐप में eKYC के लिए एक स्टेप भी है, जहां आपको अपना पैन कार्ड नंबर और फिर आधार कार्ड दर्ज करना होगा।

एक बार जब ये विवरण सत्यापित हो जाते हैं, तो खाता सक्रिय हो जाता है और ऐप के दावे के अनुसार लगभग तुरंत काम करना शुरू कर देता है। Jupiter में नारंगी और सफेद यूजर इंटरफेस है, जिसमें आपका नाम सबसे ऊपर की पट्टी पर दिखाई देता है, और यह क्रिसमस की बधाई देता है क्योंकि त्योहार आ चुका है। Jupiter आपके अन्य सभी बैंक खातों को भी इंटीग्रेट करता है और स्क्रीन के शीर्ष भाग पर आपकी कुल शेष राशि को दर्शाता है।

नियोबैंकिंग ऐप आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए लगभग तुरंत एक वर्चुअल कार्ड प्रदान करता है। फिजिकल कार्ड का भी ऑर्डर दिया जा सकता है, जो लगभग एक सप्ताह से 10 दिनों में डिलीवर हो जाता है।

ऐप सुरक्षा कारणों से उपयोगकर्ताओं को स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा भी देता है। पैसा जमा करना और भुगतान करना भी परेशानी मुक्त है। पैसे जमा करने के लिए, आपको बस डिपॉजिट मनी बटन पर क्लिक करना है और यह आपके दूसरे खाते से जुड़ जाता है, जिसने UPI (Unified Payments Interface) को सक्रिय कर देता है। भुगतान एक बारकोड आइकन पर क्लिक करके किया जा सकता है, जो स्क्रीन के निचे में सेंटर पर ऊपर और नीचे होता रहता है।

नियोबैंकिंग ऐप आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए लगभग तुरंत एक वर्चुअल कार्ड प्रदान करता है। एक फिजिकल कार्ड का भी ऑर्डर दिया जा सकता है, जो लगभग एक सप्ताह से 10 दिनों में डिलीवर हो जाता है।

आपके खर्चों को भी रिकॉर्ड किया जाता है और विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाता है, साथ ही आपके व्यय पैटर्न और कितना पैसा खर्च किया गया है, इसके बारे में कुछ विश्लेषण भी किए जाते हैं।

यह 'pots' भी प्रदान करता है जहां आप विभिन्न वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे पढ़ाई या यात्रा के लिए बचत करना। इन pots को स्थापित करने के लिए वीडियो सत्यापन की आवश्यकता होती है, जिसे यह लेखक ऐप में कुछ गड़बड़ियों के कारण पूरा नहीं कर सका।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Jupiter एक अत्यंत उपयोगी ऐप है। यह इस लेखक का पहला नियोबैंकिंग अनुभव था और चीजें आमतौर पर काफी सहज थीं। ऐप की सबसे अच्छी विशेषता वित्तीय विश्लेषण है, जो उपयोगकर्ताओं को अन्य बातों के अलावा म्यूचुअल फंड और सोने के निवेश के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

लेकिन Jupiter परिपूर्ण नहीं है। जब यह लेखक साइन इन करने का प्रयास कर रहे थे, तब भी ऐप में कई गड़बड़ियाँ थीं। यह कई बार पिछड़ जाता है और फिजिकल कार्ड एक बार भी लेन-देन करने में सक्षम नहीं होता है।

यदि ऐप नहीं खुलता है और आपके पास कोई नकदी नहीं है, तो आप कोई भी लेन-देन नहीं कर सकते हैं, जो आपको अन्य ऐप, बैंकों से फिजिकल कार्ड या नकदी निकालने पर निर्भर करता है।

Latest

Updates from around the world