[ऐप फ्राइडे] यह एंटी-चीटिंग ऐप आपको अपनी विदेशी शिक्षा के लिए फंड देता है, बस एक सिंपल टेस्ट के साथ करें ट्रैवल

Mokusei Intelligence का vallued.ai ऐप आपकी शिक्षा और दुनिया भर में आपके पलायन में मदद कर सकता है। लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है?
10 CLAPS
0

एक और स्कॉलरशिप के रिजेक्ट होने के बाद, मैंने बिना लोन लिए विदेश में एक प्रतिष्ठित कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए फंड देने वाले अवसरों की तलाश की।

24 साल की उम्र में, कर्ज में डूबे रहने के विचार ने मुझे बेचैन कर दिया। COVID-19 महामारी की चपेट में आने वाली अर्थव्यवस्था में, हायर स्टडीज़ के लिए फंड देना एक बहुत बड़ा काम है जो छात्रों पर बोझ डालता है।

मैं बेंगलुरू स्थित Mokusei Intelligence और इसके फाउंडर आशीष बोहोरा से मिला। मैंने वेबसाइट को चेक किया, और दो घंटे बाद मैंने vallued.ai वेबसाइट देखी - मैंने इस अनोखे स्टार्टअप को समझना शुरू किया, शायद अपनी तरह का यह पहला स्टार्टअप है।

Mokusei टीम द्वारा डेवलप की गई vallued.ai का सार यह है कि यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो आपकी शिक्षा या यात्रा को फंड देने का अवसर प्रदान करता है।

आप अपनी आगामी शिक्षा और अपनी चल रही या पिछली शिक्षा को फंड दे सकते हैं, और यहां तक कि दुनिया भर में अपने पलायन को भी फंड दे सकते हैं। नहीं, वे आपको लोन नहीं देते हैं, और आपको उन्हें पैसे वापस करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस उनके ऐप के लिए बीटा टेस्टर बनना होगा।

Vallued.ai सच होने के लिए बहुत अच्छा है, और यही उनका लक्ष्य है। हालाँकि, आपकी फंडिंग आपके स्कोर और टेस्ट में प्राप्त रैंक पर निर्भर करती है।

ऐप की खासियत

COVID-19 महामारी के बीच, हमने देखा कि स्कूल ऑनलाइन हो गए है। ऐसे में भारत के लिए सबसे बड़ा झटका बोर्ड परीक्षाओं का रद्द होना रहा।

एक देश जो प्रतियोगी परीक्षाओं के आधार पर अपनी अकादमिक लोकप्रियता प्राप्त करता है, हमने एक अस्थिर स्कूली शिक्षा प्रणाली देखी जो व्यक्तिगत मूल्यांकन के लिए एक स्थायी पद्धति बनाने में विफल रही।

अधिकांश छात्रों ने बिना किसी मूल्यांकन के अपनी कक्षाओं से स्नातक किया। यहां तक कि सिविल सेवा या विश्वविद्यालय स्तर पर परीक्षण जैसी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं क्योंकि एक वर्ष में भी, सिस्टम टेक-होम असाइनमेंट के अलावा एक विकल्प के साथ आने में विफल रहा।

विकल्प एक ऑनलाइन परीक्षा हो सकती थी, लेकिन सवाल यह है कि आप यह कैसे पता लगाते हैं कि छात्रों द्वारा दिए गए उत्तर वास्तविक हैं या धोखाधड़ी का परिणाम हैं?

फोटो साभार: Mokusei Intelligence

आशीष कहते हैं, "Mokusei Intelligence एक ऐसा ऐप बना रहा है जिसका उद्देश्य ऑनलाइन परीक्षा में छात्रों द्वारा धोखा देने के तरीके की पहचान करना है। यह उस डेटा का उपयोग करके किया जाएगा जब छात्र या यात्री vallued.ai ऐप पर अपने बीटा टेस्ट में भाग लेंगे।

"Mokusei को एआई और एमएल-आधारित चीटिंग डिटेक्शन एल्गोरिदम को डिजाइन करने के लिए अच्छे, विश्वसनीय और वास्तविक समय के उच्च-गुणवत्ता वाले परीक्षा-समय के छात्र व्यवहार डेटा की आवश्यकता होती है। इन एल्गोरिदम का उपयोग भविष्य में Mokusei के डिजिटल पर्यवेक्षण और एंटी-चीटिंग प्लेटफॉर्म को विकसित करने और लागू करने के लिए किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, "जब भी कोई vallued.ai प्लेटफॉर्म पर टेस्ट करेगा, तो Mokusei मोबाइल आधारित डिजिटल पर्यवेक्षण और परीक्षा निगरानी मंच के विकास में Mokusei इंजन की सहायता के लिए बैकग्राउंड में प्रासंगिक डेटा एकत्र, और विश्लेषण करेगा।"

यह तकनीक वास्तविक समय में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के मुद्दे का समाधान रखती है क्योंकि यह बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के नकल का आकलन कर सकती है।

ट्रायल रन के दौरान, ऐप की गोपनीयता नीति को दो बार प्रदर्शित किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपयोगकर्ता इस बात से अवगत है कि उनके डेटा का उपयोग कैसे किया जाएगा और उनका मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल है और इसके मूल में पारदर्शिता है। यह एंड्रॉइड और ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध होगा।

फंडिंग शिक्षा और विदेश यात्रा

आशीष का मानना ​​है कि शिक्षा सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए, खासकर वंचितों के लिए, जहां वित्तीय बाधा उन्हें पीछे रखती है।

वह लंबे समय से एडटेक के क्षेत्र में काम करना चाहते थे, और इस साल, उन्होंने अपने विचार और शिक्षा के प्रति जुनून के साथ बदलाव करने का अवसर देखा।

यात्रा - भारतीय संदर्भ में - शिक्षा से बहुत अलग है। जिज्ञासा ने मुझे शिक्षा के साथ-साथ यात्रा को जोड़ने के बारे में पूछने के लिए प्रेरित किया।

आशीष बोहोरा, फाउंडर, Mokusei Intelligence

आशीष ने कहा कि उनका मानना ​​है कि यात्रा करना भी सीख रहा है, जहां दुनिया आपका स्कूल है। शिक्षा संस्थान आपके साथ एक किताब और एक शिक्षक के दिमाग में मिली शिक्षाओं को साझा करते हैं, लेकिन जब आप यात्रा कर रहे होते हैं, तो सीखने की क्षमता असीमित होती है और किसी चीज से बंधी नहीं होती है।

इस प्रकार, स्टार्टअप इस विचार को तोड़ना चाहता है कि यात्रा केवल तभी की जा सकती है जब आपके पास विशेषाधिकार हो।

बिजनेस मॉडल

Mokusei पैसों के बजाए लोगों, नैतिकता और गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है।

Mokusei के पास एक जोखिम भरा व्यवसाय मॉडल है जिसका एकमात्र कारण यह है कि यह पैसे पर सिद्धांतों और नैतिकता को महत्व देता है।

स्टार्टअप इस बारे में ईमानदार रहा है कि कैसे उसके व्यवसाय संचालन ने कई निवेशकों को निराश किया है क्योंकि इसका प्राथमिक लक्ष्य लाभ-उन्मुख नहीं है। आशीष उन निवेशकों, समर्थकों और प्रचारकों को लाने पर केंद्रित है, जिनकी दृष्टि Mokusei के सिद्धांत के साथ संरेखित होती है, जिसके मूल में सामाजिक न्याय और मानवता है।

यह उन निवेशकों की तलाश कर रहा है जो किसी संगठन को नियंत्रित करने से परे हैं और जो Mokusei द्वारा लाए जा रहे चुनौती के साथ काम करने के लिए उत्साहित होंगे।

स्टार्टअप अगस्त 2021 में अपनी पायलट परियोजना शुरू होने से पहले परिचालन लागत को कवर करने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए क्राउडफंडिंग और दान पर निर्भर है।

बीटा टेस्ट के दौरान, Mokusei बीटा टेस्टर से पंजीकरण शुल्क ले रहा है - उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुरोधित राशि के सीधे आनुपातिक और इसमें कर शामिल है। साइन अप और पंजीकरण के बीच का अंतर बढ़ने के साथ यह बढ़ता है।

वर्तमान प्रतिशत अनुरोधित निधि का 0.2 प्रतिशत है, उसके बाद 0.5 प्रतिशत और अंत में, 1 प्रतिशत है। यह सलाह दी जाएगी कि जैसे ही आप सेव अप करने के लिए साइन अप करते हैं, वैसे ही पंजीकरण कर लें।

आशीष कहते हैं, "Mokusei जो फंडिंग दे रहा है, वह उपयोगकर्ताओं के लिए Mokusei के सॉफ्टवेयर को आज़माने और बीटा टेस्ट लेने के लिए एक प्रोत्साहन है।"

उन्होंने आगे कहा, "लंबी अवधि में, Mokusei को अपने समर्पित एंटी-चीटिंग टेस्ट और मूल्यांकन ऐप को लाइसेंस देकर राजस्व उत्पन्न करने की उम्मीद है।"

वेबसाइट उपयोगकर्ता को चुनौती देती है। हालांकि उपयोगकर्ता के अनुकूल, ऐप आपको अपनी दुनिया में ले जाने के लिए डिज़ाइन द्वारा जटिल है।

वेबसाइट पर विभिन्न रंग बृहस्पति ग्रह के लिए एक संकेत है क्योंकि इसे बृहस्पति की रचना की तरह डिजाइन किया गया है। यह भी फाउंडर के लिए एक प्रयोग है। उनका मानना ​​​​है कि यदि आप एक जिज्ञासु व्यक्ति हैं और एक Mokusei जनजाति के गुण हैं, तो आप वेबसाइट पर आते रहेंगे और इसे पूरी तरह से तलाशेंगे।

लेकिन अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इससे विचलित हैं, तो शायद यह आपकी कक्षा नहीं है। ईमानदारी इस कंपनी के मूल में है।

आप क्या करेंगे?

एक यूजर के रूप में, आप एक टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे कि यह अगस्त में रिलीज़ होने वाले अपने ऐप पर आयोजित होगा और जनजाति का हिस्सा बन जाएगा।

आप विदेश में पढ़ाई करने या दुनिया घूमने के अपने सपने के भी करीब पहुंच रहे होंगे।

(अंग्रेजी से अनुवाद: रविकांत पारीक)

Latest

Updates from around the world