[ऐप फ्राइडे] अपने ऐप के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स को लुभाने का प्रयास कर रहा है IKEA

मई 2021 में लॉन्च किया गया ऐप, Google Play Store पर पहले ही 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड पार कर चुका है। न्यूनतम डिजाइन काफी सुखदायक है लेकिन ऐप को अभी भी कुछ चीजों को ठीक करने की जरूरत है।
0 CLAPS
0

स्वीडिश फर्नीचर की दिग्गज कंपनी IKEA ने 2018 में हैदराबाद में 400,000 वर्ग फुट के एक शानदार स्टोर के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया। हालाँकि, DIY फ़र्नीचर की दिग्गज कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें COVID-19 के चलते लगाया गया लॉकडाउन भी शामिल है जिसने इसकी विस्तार योजनाओं में बाधा उत्पन्न की।

इस अप्रत्याशित देरी से निपटने के लिए, फर्नीचर की दिग्गज कंपनी - जो आमतौर पर कंज्यूमर्स को अपने स्टोर पर जाने, अपने कलेक्शन के माध्यम से ब्राउज़ करने और अपने कैफेटेरिया में समय बिताने के लिए आमंत्रित करता है - ने भारत में विस्तार करने के लिए एक मिश्रित रणनीति अपनाई है। यह नवी मुंबई में स्टोर के अलावा मुंबई में स्मॉल फॉर्मेट स्टोर खोलने की योजना बना रहा है, ताकि लोग लंबी दूरी की यात्रा करने से बच सकें और इसके बजाय अपने घरों से ही आसानी से खरीदारी कर सकें।

महामारी के दौरान सेल्स को बढ़ाने करने के लिए, IKEA ने पूरे भारत में लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया।

ऐप को IOS और एंड्रॉइड के लिए मई 2021 में लॉन्च किया गया था। वर्तमान में इसके 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं और Google Play Store पर इसकी 4.2 रेटिंग है।

यह कैसे काम करता है

एक बार जब आप Google Play Store से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो ऐप उस स्थान के देश का चयन कर लेता है जहां से इसे डाउनलोड किया जा रहा है। बड़े नीले आइकन ‘Continue’ पर क्लिक करने के बाद - पहला पेज यह बताता है कि सभी यूजर्स ऐप पर क्या कर सकते हैं।

यह अलग-अलग इंटीरियर स्टाइल्स को प्रस्तुत करने वाली इमेजेज को प्रदर्शित करता है, जिससे आप उस प्रकार के फर्नीचर के अनुसार खरीदारी कर सकते हैं जिसकी आपको तलाश है। जैसे ही आप स्क्रॉल करते हैं और ब्राउज़ करते हैं, आप अपनी पसंदीदा वस्तुओं को अपनी खरीदारी सूची में जोड़ सकते हैं। जिन ग्राहकों के पास पहले से IKEA फैमिली कार्ड है, वे छूट पाने के लिए ऐप पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप उनके द्वारा एकत्रित किए जा रहे यूजर डेटा के बारे में एक डिस्क्लेमर भी देता है।

पेज के अंत में, आप 'Start Shopping' बटन पर क्लिक करते हैं, जो आपको प्रोडक्ट पेज पर ले जाता है और अब आप अंत में खरीदारी शुरू कर सकते हैं।

पेज के टॉप पर एक सर्च बार है, जहाँ आप अपनी ज़रूरत के प्रोडक्ट्स के बारे में टाइप करके उन्हें ढूँढ़ सकते हैं। बार के नीचे, आपको एक ‘Browse Products’ सेक्शन मिलेगा, जिसमें फर्नीचर, बिस्तर और गद्दे, रसोई के उपकरण, और स्टोरेज और ऑर्गेनाइजर्स सहित कई अलग-अलग प्रोडक्ट कैटेगरीज़ की इमेजेज शामिल हैं।

यदि आप दाईं ओर स्क्रॉल करते हैं, तो ऐप अधिक कैटेगरीज़ को प्रकट करता है या आप शीर्ष दाएं कोने पर 'view all' पर क्लिक कर सकते हैं, जो सभी प्रोडक्ट कैटेगरीज़ को दिखाते हुए एक नया बार लाता है। कई ऐप्स आमतौर पर इस फीचर को लेफ्ट साइड में रखते हैं। साथ ही, शॉपिंग ऐप के लिए स्क्रॉल राइट एक नए प्रकार का यूजर इंटरफेस लगता है।

उसी पेज पर, यदि आप और नीचे स्क्रॉल करते हैं, तो आप 'Get Organised' जैसे कलेक्शन ब्राउज़ करके खरीदारी कर सकते हैं, जो विभिन्न प्रकार के बॉक्स दिखाता है, 'Giving waste a new life' कचरे के डिब्बे दिखाता है, 'Keep it clean' में बैग हैं और दस्ताने, अन्य स्वच्छता संबंधी प्रोडक्ट्स के अलावा, और 'Home cooking' पर आप जग, चम्मच और कोस्टर, आदि खरीद सकते हैं।

जबकि ऐप यूजर को तब तक अकाउंट बनाने के लिए नहीं कहता जब तक आप केवल प्रोडक्ट्स को ब्राउज़ कर रहे हों, साइन अप करने की प्रक्रिया काफी सरल है। आप अपना नाम, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद एक अकाउंट बना सकते हैं।

ऐप नीचे दाईं ओर आइकन भी प्रदान करता है जो यूजर्स को होमपेज, सर्च सेक्शन, शॉपिंग लिस्ट और कार्ट के बीच जॉगल करने में सक्षम बनाता है।

ऐप पर खरीदारी किसी भी अन्य शॉपिंग ऐप के समान ही है। यूजर अपने प्रोडक्ट्स का चयन या तो होम पेज पर प्रोडक्ट्स पर क्लिक करके कर सकते हैं, जो इंटीरियर स्टाइलिंग विकल्प भी प्रदान करता है, या सर्च पेज पर जाकर कर सकते हैं।

प्रोडक्ट्स का चयन करने के बाद, आपके पास उन्हें IKEA वेयरहाउस से डिलीवर करने या मुंबई और हैदराबाद में अपने स्टोर से सबसे नीचे बार पर कार्ट आइकन पर क्लिक करके कलेक्ट करने का विकल्प भी है। कार्ट आपके द्वारा चयनित आइटम और अंतिम खरीदारी राशि दिखाता है। 'Go to Checkout' पर क्लिक करें और चुनें कि क्या आप अपने प्रोडक्ट्स को डिलीवर करवाना चाहते हैं या उन्हें IKEA के मुंबई या हैदराबाद स्टोर से कलेक्ट करना चाहते हैं।

अभी तक होम डिलीवरी केवल मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और बेंगलुरु में उपलब्ध है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, ऐप में कोई खराबी नहीं थी, लेकिन जैसे ही इस लेखक ने उसका या कुछ अन्य पिन कोड दर्ज किए, इसने एक त्रुटि दिखाना शुरू कर दिया।

चूंकि IKEA ने हाल ही में ऑनलाइन ऑर्डरिंग और होम डिलीवरी को सक्षम करने के लिए ऐप लॉन्च किया है, हो सकता है कि कंपनी सभी पिन कोड पर प्रोडक्ट्स को डिलीवर नहीं कर रही हो। इस वजह से प्रोडक्ट्स को ऑर्डर नहीं किया जा सका।

सफेद और नीले रंग के संयोजन के साथ लेआउट बहुत सरल है। यहां तक ​​कि ऐप पर दिखाए गए चित्रों में IKEA के प्रोडक्ट्स के समान तटस्थ स्वर हैं। यह समग्र देखने के अनुभव को काफी अच्छा बनाता है। यूजर ऐप से होम डेकोर के आइडियाज़ भी प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन केवल ऊपर और नीचे स्क्रॉल करने के बजाय राइट स्वाइप कुछ ऐसा है जिसकी यूजर्स को आदत पड़ सकती है।

Edited by Ranjana Tripathi