[ऐप फ्राइडे] Chingari का सोशल ऑडियो ऐप Fireside स्थानीय भाषा के समर्थन के साथ Clubhouse का क्लोन है

TikTok प्रतिद्वंद्वी Chingari ने मई में Clubhouse जैसा सोशल ऑडियो ऐप Fireside लॉन्च किया। एक लाख इंस्टॉलेशन हासिल करने के बावजूद, इसे पसंदीदा होने के लिए अभी बहुत कुछ करना है।
0 CLAPS
0

Clubhouse के हिट होने के बाद, सोशल ऑडियो ऐप प्रचलन में हैं। जबकि a16z-समर्थित इनवाइट ओनली ऐप बीटा में है, इसने वॉयस-बेस्ड सोशल मीडिया ऐप की एक नई कैटेगरी को प्रेरित किया है, जिसने यूजर्स का ध्यान खींचा है।

विश्व स्तर पर, Twitter Spaces (जो यकीनन सबसे शक्तिशाली CH प्रतियोगी है), Discord के Stage Channels, Facebook के WIP Clubhouse प्रतिद्वंद्वी, Telegram का अनटाइटल्ड ऑडियो फीचर और Reddit और LinkedIn के सोशल ऑडियो प्रोडक्ट्स हैं।

भारत में, Leher है (जिसे 2018 में स्थापित किया गया था, लेकिन इसने पिछले साल ही कर्षण प्राप्त किया), और हाल ही में FLYX के Bakstage और Fireside - बेंगलुरु स्थित चिंगारी (TikTok का भारतीय विकल्प) द्वारा लॉन्च किया गया एक ऑडियो-बेस्ड सोशल नेटवर्किंग ऐप, जैसे ऐप्स लॉन्च हुए।

चिंगारी को पिछले साल TikTok के बैन के बाद बहुत धूमधाम से लॉन्च किया गया था, जिसके कारण भारत के शॉर्ट-वीडियो ऐप सेगमेंट में एक उन्माद पैदा हो गया था। स्टार्टअप के को-फाउंडर आदित्य कोठारी Fireside ऐप के पीछे दिमाग में से एक हैं, जिसे मई की शुरुआत में लॉन्च किया गया था।

एक महीने में, फायरसाइड ने Google Play Store पर 100,000 से अधिक इंस्टॉल किए हैं, और 'लाइफस्टाइल' श्रेणी में शीर्ष 10 ऐप्स में से एक है। यह आईओएस पर भी उपलब्ध है।

Fireside के को-फाउंडर और सीईओ सुमित घोष ने एक लॉन्च स्टेटमेंट में कहा, "Fireside का लक्ष्य भारतीय बाजार को क्लबों और समूहों के साथ पूरा करना है जो स्थानीय जरूरतों और संवेदनाओं के अनुरूप हैं।"

ऐप की मुख्य विशेषताएं

Clubhouse की तरह, Fireside यूजर्स को वर्चुअल 'rooms' में ऑडियो बातचीत शुरू करने और उसमें शामिल होने देता है। आप अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं या दोस्तों, साथियों, मशहूर हस्तियों या अजनबियों के साथ 'Open' या 'Closed' रूम्स में एक निष्क्रिय श्रोता बन सकते हैं।

हालांकि, क्लबहाउस के विपरीत, फायरसाइड पर 'Social' रूम्स (उन लोगों के लिए विजिबल हैं जिन्हें मॉडरेटर फॉलो करते हैं) शुरू करने का कोई विकल्प नहीं है। प्रत्येक रूम में क्लब हाउस जैसी विशेषताएं हैं, जिसमें वक्ताओं के लिए एक स्टेज (चैटबॉक्स), Raise Hand, Leave Room और मित्र को आमंत्रित करना शामिल है।

होमपेज में क्लब हाउस की नकल करते हुए एक 'Start a Room' बटन है।

यूजर्स अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में रूम्स शुरू कर सकते हैं। विषय गंभीर से लेकर मजाकिया हो सकता है। वाद-विवाद, चर्चा, प्रवचन, चैट, लाइव प्रदर्शन - सभी प्रकार के लाइव, इंटरैक्टिव ऑडियो इवेंट को ऐप पर होस्ट किया जा सकता है।

पर्सनल फायनेंस, स्टार्टअप, फिटनेस, इतिहास, टेक्नोलॉजी, डिजाइन, यात्रा, पालन-पोषण, संगीत, मार्केटिंग, महिलाओं के मुद्दों, एलजीबीटीक्यू+ अधिकारों आदि पर रुचि-आधारित रूम्स खोजने के लिए फायरसाइड होमपेज पर 'Explore' टैब पर क्लिक करें।

फायरसाइड एक 24X7 वॉयस-असिस्टेड COVID-19 हेल्पलाइन (COVID Citizens) भी प्रदान करता है जो होमपेज पर एक अलग टैब में है। इस शहर-आधारित COVID हेल्पलाइन का उद्देश्य महामारी में संकटग्रस्त परिवारों की मदद करना है।

आप ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर दवाओं से लेकर अस्पताल के बिस्तर की उपलब्धता तक सभी सहायता आवश्यकताओं के लिए स्वयंसेवकों तक पहुंच सकते हैं और उनसे संवाद कर सकते हैं। प्लेटफॉर्म COVID-19 रोगियों और उनके परिवारों के लिए मुफ्त परामर्श कक्ष भी आयोजित करता है।

होम पेज पर तीसरा और अंतिम टैब 'Communities' है, जो क्लब के फायरसाइड समकक्ष है। आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले सभी रुचि-आधारित समुदायों को यहां प्रदर्शित किया जाता है।

'Create Community' फीचर का उपयोग करके, हर कोई ओपन या इनवाइट-ओनली क्लब शुरू कर सकता है, विषय जोड़ सकता है, रूम्स शुरू कर सकता है, निर्धारित कार्यक्रम आयोजित कर सकता है, और सदस्यों को शामिल कर सकता है।

अंत में, सेटिंग्स में, आप अपने ट्विटर अकाउंट को फायरसाइड प्रोफाइल से लिंक कर सकते हैं, और रुचियों या भाषा सेटिंग्स को बदल सकते हैं। सूचनाओं को रोकने का कोई विकल्प नहीं है।

निष्कर्ष

हो सकता है कि फायरसाइड को चिंगारी टीम ने जल्दबाजी में बनाया और रिलीज़ किया हो।

पिछले एक साल में क्लबहाउस द्वारा उत्पन्न प्रचार को देखते हुए, हर सोशल मीडिया कंपनी अपने सोशल ऑडियो स्पेस में आना चाहती है।

फायरसाइड की कई समस्याओं में से, सबसे दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि इसकी रिलीज क्लबहाउस के एंड्रॉइड लॉन्च के साथ हुई, जिसका अर्थ है कि बाजार में मौजूद सभी FOMO और गुप्त उपयोगकर्ता मांग पहले से ही बाद में पूरी की जा रही है।

फोटो साभार: shutterstock

भारतीय अब इसके लिए 'मेड इन इंडिया' विकल्पों की तलाश करने के बजाय क्लब हाउस में शामिल हो रहे हैं। भारत पहले से ही सिलिकॉन वैली स्थित यूनिकॉर्न के लिए शीर्ष बाजारों में से एक है।

Sensor Tower के आंकड़ों के अनुसार, अपने एंड्रॉइड लॉन्च के दो सप्ताह के भीतर, क्लबहाउस ने भारत से दस लाख से अधिक इंस्टॉल प्राप्त किए।

दूसरा, फायरसाइड का यूआई आकर्षक नहीं है, और नॉन-एक्टिव रूम्स से भरे होमपेज के साथ डिस्कवर करना आसान नहीं है। साथ ही, कंटेंट की क्वालिटी की समस्या भी है।

Fireside को भले ही सोशल मीडिया के बढ़ते हुए सेगमेंट में टैप करने के अच्छे इरादे से लॉन्च किया गया हो, लेकिन इसे पसंदीदा होने के लिए अभी बहुत कुछ करना है। अगर डेविड टू क्लबहाउस गोलियथ बनना है तो ऐप को एक बड़े बदलाव की जरूरत है।

या फिर, यह सिर्फ एक और मी-टू प्रोडक्ट के रूप में नीचे चला जाएगा जो छाप छोड़ने में विफल रहे हैं।