सेब, चिनार, अखरोट और शहतूत के 1 लाख से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं श्रीनगर रिंग रोड के लिए

By Prerna Bhardwaj
July 15, 2022, Updated on : Sun Jul 17 2022 06:30:00 GMT+0000
सेब, चिनार, अखरोट और शहतूत के 1 लाख से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं श्रीनगर रिंग रोड के लिए
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authrity of India) ने श्रीनगर रिंग रोड (Srinagar ring road) के निर्माण के लिए 1.10 लाख से अधिक निजी पेड़ काट दिए हैं. जो पेड़ काटे गए हैं वे सेब (apple), चिनार (Chinar), अखरोट (Walnut) और शहतूत (Mullberry) समेत अन्य प्रकार के थे और इनका मूल्य 13.76 करोड़ रुपये है. यह जानकारी सूचना के अधिकार (RTI) आवेदन के तहत आई है.


इस आरटीआई के आवेदनकर्ता रमन शर्मा हैं. जिसके जवाब में एनएचएआई (NHAI) ने कहा कि श्रीनगर के इर्दगिद नई एवं पक्की सड़क बनाने के लिए आने वाले दिनों में 1,200 से अधिक और निजी पेड़ों को काटा जाएगा.


बता दें कि एनएचएआई के अनुसार श्रीनगर रिंग रोड प्रोजेक्ट के लिए जो अनुबंध किया गया है उसके तहत मार्ग पर 50,616 पेड़ और बीच में 25,308 पेड़ लगाए जाएंगे. आरटीआई के जवाब में एनएचएआई ने बताया कि जम्मू में इसी तरह की रिंग रोड परियोजना के तहत 5,707 पेड़ काटे जाएंगे लेकिन बदले में पौधरोधण नहीं किया जाएगा. हालांकि, प्राधिकरण ने यह भी कहा कि परियोजना अभी निर्माणाधीन है और अभी तक कोई पौधरोपण नहीं किया गया है, यह बाद के चरण में किया जाएगा. लेकिन, एनएचएआई ने यह जानकारी नहीं दी कि रिंग रोड पर पेड़ लगाने पर आने वाला अनुमानित खर्च कितना होगा.