असम के MSMEs को डिजिटल बनने में मदद करेगी Walmart, युवाओं के स्किल डेवलपमेंट में ये कंपनियां करेंगी सपोर्ट

MSME राज्य के विकास इंजन हैं. असम सरकार ने कई पहलों को शुरू किया है ताकि उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जरूरी स्किल्स प्राप्त हो सकें.
0 CLAPS
0

असम (Assam) में स्थानीय स्तर के छोटे कारोबारों (MSMEs) को और सक्षम बनाने और युवाओं के स्किल डेपलपमेंट (Skill Development) को लेकर असम सरकार और Walmart, FlipkartHCL Technologies Limited साथ आए हैं. सबसे पहले बात करते हैं MSMEs की. राज्य सरकार ने वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के साथ एक ऐसा इकोसिस्टम बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो राज्य में स्थानीय MSME के डिजिटलीकरण का समर्थन और सहायता करता है. इस त्रिपक्षीय समझौते के तहत MSME को वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट की सहायता से अपने परिचालन को डिजिटल बनाने और पूरे भारत में अपनी पहुंच का विस्तार करने में मदद मिलेगी. इसके अतिरिक्त वे अपनी निर्यात क्षमता का विस्तार कर सकते हैं और वॉलमार्ट की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में शामिल हो सकते हैं.

MSME राज्य के विकास इंजन हैं. असम सरकार ने कई पहलों को शुरू किया है ताकि उद्यमियों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जरूरी स्किल्स प्राप्त हो सकें. MSME की मदद के लिए वॉलमार्ट ने वॉलमार्ट वृद्धि कार्यक्रम चलाया हुआ है. वॉलमार्ट वृद्धि कार्यक्रम का पूरा नाम वॉलमार्ट वृद्धि आपूर्तिकर्ता विकास कार्यक्रम है. इसे 2019 में शुरू किया गया. यह छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को एक कंप्लीट लर्निंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है. साथ ही विस्तार के अवसर, मुफ्त प्रशिक्षण, गहन विशेषज्ञ सहायता और सही उपकरण व कौशल प्रदान करता है, जो उनके व्यवसाय को बढ़ाने और विस्तार करने के लिए आवश्यक हैं.

HCL के साथ क्या समझौता

विभिन्न कार्यक्रमों के तहत असम के युवाओं की रोजगार योग्यता को सुविधाजनक बनाने के लिए रोजगार और शिल्पकार प्रशिक्षण निदेशालय (डीईसीटी) और आईटी फर्म एचसीएल टेक्नोलॉजीज के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. डीईसीटी के सहयोग से एचसीएल, स्किल्ड लोगों के मामले में क्षेत्रीय असंतुलन को कम करने के उद्देश्य से कक्षा 12 उत्तीर्ण छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगी.

इसके अलावा एक एमओयू असम स्किल यूनिवर्सिटी (एएसयू) और एचसीएल-टीएसएस के बीच भी हुआ है. इस समझौते का मकसद एचसीएल-टीएसएस स्किलिंग और रोजगार कार्यक्रमों में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों की मदद करना और विश्वविद्यालय परिसर या एएसयू द्वारा प्रदान किए गए किसी अन्य परिसर में योग्य उम्मीदवारों के परामर्श और मूल्यांकन के लिए पारस्परिक सहायता प्रदान करना है. कहा जा रहा है कि इससे ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के छात्रों को रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है.

फ्लिपकार्ट कैसे युवाओं को बनाएगी स्किल्ड

फ्लिपकार्ट और असम स्किल डेवलपमेंट मिशन के बीच हुआ है. इस एमओयू के अनुसार फ्लिपकार्ट राज्य के युवाओं काऐ फ्लिपकार्ट सप्लाई चेन ऑपरेशंस एकेडमी में प्रशिक्षण, प्रमाणन और ई-कॉमर्स सप्लाई चेन टैलेंट का एक पूल बनाकर अवसर प्रदान करेगी. समझौते में कहा गया है कि उन्हें फ्लिपकार्ट पर ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग करने और प्रशिक्षण अवधि के दौरान 17,500 रुपये का स्टाइपेंड प्राप्त करने का अवसर मिलेगा.

Edited by Ritika Singh