संस्करणों

दमन और दीयू बना देश का पहला कैशलेस दीव

केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीयू देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बन गया है। अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से ज्यादा परिवार रहते हैं।

21st Dec 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

केंद्र शासित प्रदेश दमन और दियू देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बन गया है। अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से ज्यादा परिवार रहते हैं जिन्हें नकदीरहित लेनदेन के फायदों के बारे में बताया व समझाया गया है। 

image


अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से अधिक परिवार रहते हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहिर ने दमन व दीयू को देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बनाने के लिए यहां के प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है। प्रशासन ने यहां वाई-फाई सेवा शुरू की और बीते 45 दिनों में 32,000 से अधिक पर्यटकों ने 3500 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया है। सरकारी बयान के अनुसार अहिर ने दमन और दीयू में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और कडैया में तटीय पुलिस थाने का उद्घाटन किया। 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार डिजिटल भुगतान पर खासी जोर दे रही है। सरकार का कहना है कि वो देश को कैशलेस और डीजिटल बनाना चाहती है।

प्रशासन ने यहां वाई-फाई सेवा शुरू की और बीते 45 दिनों में 32,000 से अधिक पर्यटकों ने 3500 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया है।

सरकार ने करीब लगभग एक महीना पहले नोटबंदी का फैसला लिया था। जिसके बाद से ही एटीएम और बैंकों के बाहर रोज लोगों की लंबी लाइनें देखने को मिलती हैं। सरकार के इस फैसले पर भी लगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया है। लोगों का मानना है कि फैसला अच्छा है पर अचानक लिए जाने कि वजह से थोड़ी परेशानी हो रही है।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags