संस्करणों
विविध

पहले खरीदें बाद में दें पैसे, पेटीएम ने ICICI बैंक के साथ मिलकर शुरू की पोस्टपेड सेवा

yourstory हिन्दी
16th Nov 2017
Add to
Shares
17
Comments
Share This
Add to
Shares
17
Comments
Share

पेटीएम ने आईसीआईआई बैंक के साथ समझौता कर के पोस्टपेड सर्विस शुरू की है। इसके जरिए अब आप बिल पे करने से लेकर, ट्रैवल टिकट, मूवी देखने और खरीददारी जैसे काम कर सकेंगे। 

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर


 Paytm-ICICI बैंक पोस्टपेड सेवा एक डिजिटल क्रेडिट एकाउंट होगा जो तुरंत एक्टिवेट हो जाएगा और इसको एक्टिवेट कराने के लिए किसी कागज की जरूरत नहीं होगी और न ही बैंक की किसी ब्रांच में जाना पड़ेगा।

इस सर्विस का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना पेटीएम ऐप अपडेट करना होगा उसके बाद प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपना पोस्टपेड अकाउंट बनाना होगा। वहां पर सारी डीटेल्स भरने के बाद कुछ ही मिनटों में पोस्टपेड अकाउंट बन जाएगा। 

हर एक आम आदमी की यही कहानी होती है कि महीने का अंत होते-होते जेब खाली हो जाती है। उस हालत में फिर किसी दोस्त से उधार मांगना पड़ जाता है। लेकिन इस समस्या को ध्यान में रखते हुए पेटीएम ने आईसीआईआई बैंक के साथ समझौता कर के पोस्टपेड सर्विस शुरू की है। इसके जरिए अब आप बिल पे करने से लेकर, ट्रैवल टिकट, मूवी देखने और खरीददारी जैसे काम कर सकेंगे। दरअसल छोटे-छोटे कामों के लिए किसी ग्राहक को दूसरों से पैसे न मांगने न पड़ें या उस काम को पेंडिंग रखा जाए, इसलिए पोस्टपेड सर्विस की शुरुआत की गई है।

पेटीएम की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, 'हमने देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के साथ करार किया है। भारत में यह पहली बार हो रहा है कि किसी कमर्शियल बैंक और कॉमर्स प्लेटफॉर्म के बीच इंस्टैंट लोन के लिए करार हुआ हो।' इसके जरिए रोजमर्रा के खर्च की पेमेंट करने के लिए 20,000 रुपए तक का डिजिटल क्रेडिट दिया जाएगा। सर्विस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक रोजमर्रा की जरूरतों जैसे बिजली-पानी के बिल, ग्रोसरी का बिल, फ्लाइट और रेल टिकट वगैरह का भुगतान दिए गए डिजिटल क्रेडिट से कर सकेंगे। इस सेवा के तहत बैंक की तरफ से इस पैसे पर 45 दिन तक किसी तरह का ब्याज नहीं वसूला जाएगा।

ICICI बैंक ने बताया कि ग्राहकों को दिए जाने वाले क्रेडिट की लिमिट 3,000 रुपए से लेकर 20.000 रुपए के बीच होगी, यह लिमिट ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी। Paytm-ICICI बैंक पोस्टपेड सेवा एक डिजिटल क्रेडिट एकाउंट होगा जो तुरंत एक्टिवेट हो जाएगा और इसको एक्टिवेट कराने के लिए किसी कागज की जरूरत नहीं होगी और न ही बैंक की किसी ब्रांच में जाना पड़ेगा। ग्राहक की क्रेडिट लिमिट तय होने के बाद जब वह इसके जरिए कहीं भुगतान करेगा तो जिस महीने भुगतान किया होगा उसके अगले महीने की पहली तारीख को ग्राहक के पास बिल आ जाएगा और उसे 15 दिन के अंदर पैसे जमा कराने होंगे। ग्राहक बिल का भुगतान अपने डिजिटल वॉलेट या किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के जरिए कर सकता है।

इस सर्विस का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना पेटीएम ऐप अपडेट करना होगा उसके बाद प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपना पोस्टपेड अकाउंट बनाना होगा। वहां पर सारी डीटेल्स भरने के बाद कुछ ही मिनटों में पोस्टपेड अकाउंट बन जाएगा। अब आगे से जब भी आप खरीददारी करेंगे तो पेमेंट के वक्त ऑप्शन में क्रेडिट/डेबिट कार्य या नेटबैंकिंग की तरह ही 'पेटीएम-ICICI बैंक पोस्टपेड' का विकल्प चुनना पड़ेगा। आप इससे पेटीएम मॉल पर भी शॉपिंग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: कोहली ने प्रदूषण कम करने के लिए की लोगों से अपील, कहा- 'मुझे फर्क पड़ता है'

Add to
Shares
17
Comments
Share This
Add to
Shares
17
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें