संस्करणों

क्या 'टीवी' आपके टीवी के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाता है?

टीवी देखने का यूनिक अनुभव

Raj Ballabh
3rd Jul 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

जिस तरह से डिजिटल कंटेट का उपयोग किया जाता है, बैंगलोर आधारित मैंगो मैन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत उसे बदलने के मिशन के साथ की गई थी। उसने 28 अगस्त को एक नया प्रोडक्ट लांच किया – टीवी (Teewe)। टीवी मीडिया स्ट्रीमिंग डोंगल है जो जुड़ने पर होम इंटरटेनमेंट का अगली पीढ़ी का अनुभव कराता है। यह स्नैपडील के जरिए पहले ऑर्डर करने पर ही उपलब्ध होगा।

image


उत्पाद की समीक्षा

योरस्टोरी को टीवी का HDMI डोंगल उसके सार्वजनिक रूप से लांच होने के पहले ही चलाने के लिए उपलब्ध हुआ। उपकरण के पहले प्रभाव पर हमारी गहराई से की गई समीक्षा नीचे प्रस्तुत है।

पैकेज कंटेंट्स : रबराइज्ड मैट फिनिश वाला एक टीवी HDMI डोंगल, एक HDMI एक्सटेंशन केबल, माइक्रो USB आउटपुट से युक्त वॉल आउटलेट पावर एडैप्टर।

स्पेशिफिकेशन : यह डिवाइस 15+ गीगाहर्ट्ज के ड्यूअल कोर आर्म कॉर्टेक्स A9 प्रोसेसर वाला पूरा CPU है जिसमें 1 GB का DDR3 रैम है। यह HDMI पोर्ट वाले किसी भी टीवी के साथ काम करता है और स्ट्रीमलाइनिंग के लिए वाइ-फाइ 802.11 b/g/n कनेक्शन की जरूरत पड़ती है।

सॉफ्टवेयर सपोर्ट : एंड्रायड और iOS ऐप्स, विंडोज और मैक डेस्कटॉप मीडिया सर्वर संबंधी अप्लीकेंशन।

सेट अप : टीवी HDMI डोंगल को अपने टेलीविजन में लगाना आसान था। उसके बाद हमलोगों ने टीवी pp अनेक उपकरणों पर डाउनलोड किया ताकि हमलोग इसकी अच्छी तरह जांच कर सकें। अंतिम कदम इस मामले में आश्वस्त हो लेना था कि HDMI डोंगल और हमारे स्मार्टफोन एक ही वाइ-फाइ नेटवर्क से जुड़ जाएं क्योंकि हमलोगों के पास मल्टीपल ऐक्टिव वाइ-फाइ नेटवर्क था।

टेस्ट रन : ऐप का स्लिक यूजर इंटरफेस है और UX भी अच्छा है। हमलोग यूट्यूब से वीडियो और अपने डिवाइस में स्टोर किए गए वीडियो और फोटो जैसे प्ले कंटेंट चला पा रहे थे।

image


हमलोग कई डिवाइस से कई वीडियो को क्रम में सलेक्ट करके उन्हें शिड्यूल भी कर सके। क्रम को तोड़कर अपना वांछित वीडियो तत्काल चलाने का भी विकल्प इसमें मौजूद है।

टीवी ऐप के जरिए अपने लैपटॉप में स्टोर किए गए कंटेंट को भी चलाया जा सका। हमलोग स्मार्टफोन के जरिए वीडियो को फास्ट फॉर्वर्ड करने और उसका वॉल्यूम कंट्रॉल करने में भी सफल रहे। ऐप के अंदर मौजूद सर्च बार से हमें वस्तुतः स्क्रॉल और सर्च किए बिना ही कंटेंट को टाइप, फाइंड और ऐक्सेस करने में मदद मिली।

कुल मिलाकर, पूरा अनुभव त्रुटिरहित था और हमलोगों को डिवाइस द्वारा पेश व्यवहारिक फीचर से सचमुच मजा आया। इसके प्रभाव से हमारे कार्यालय के सारे स्मार्टफोन रिमोट कंट्रॉल बन गए।

किनके लिए सर्वाधिक उपयुक्त :

यह उपकरण ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें कंटेंट ऑनलाइन देखना या डाउनलोड करके अपने मीडिया का आनंद लेना अच्छा लगता है। बेहतर अनुभव के लिहाज से लैपटॉप पर देखने के बजाय टेलीविजन के बड़े स्क्रीन पर उसे देखना अधिक मायने रखता है।

यह वैसे लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो पार्टी देना पसंद करते हैं और अपने अतिथियों को रिमोट से जूझते देखना नहीं चाहते हैं।

प्रतिस्पर्धियों के साथ तुलना :

टीवी देशी दर्शकों के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि अपने ऐप पर उन्हें अच्छा अनुभव उपलब्ध कराने के लिए टीम ने ऑनलाइन स्रोतों से डेटा जुटाया और क्यूरेट किया है जहां कुछ टैप के जरिए सारी चीजों को नियंत्रित किया जा सकता है।

उदाहरणस्वरूप, उनलोगों ने भारतीय टीवी शो को सीजन दर सीजन अच्छी तरह क्यूरेट किया है।

भारतीय ग्राहकों के लिए टीम की जल्द ही इंटरनेट टीवी अप्रोच और लाइव टीवी भी लाने की योजना है। इसका जुड़ना और भी स्वागत योग्य कदम होगा।

यह उपकरण गूगल के क्रोमोकास्ट से काफी मिलता-जुलता दिखता है लेकिन इसका अपना USP है। लेकिन क्रोमोकास्ट की कीमत जहां 3,700 रु. है वहीं टीवी 1,999 में उपलब्ध है।

image


योरस्टोरी का मंतव्य :

कुल मिलाकर, इसके उपयोग में काफी मजा आया और इसके जरिए टीवी देखने का यूनिक अनुभव रहा। इस उपकरण ने अपने टेलीविजन पर हमें अपने कंटेंट को चलाने और संपर्क करने का व्यवधानरहित वायरलेस जरिया उपलब्ध कराया। अंत में, यह कीमत के लिहाज से काफी उपयोगी है और मुझे महसूस हुआ कि टीवी ने अपने प्राइस टैग का औचित्य प्रमाणित किया और इससे निश्चित रूप से आजमाया जाना चाहिए।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें