संस्करणों

‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह: झारखंड को मिले 62,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव

योरस्टोरी टीम हिन्दी
17th Feb 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share


झारखंड सरकार ने कहा कि उसे अदाणी तथा वेदांता जैसी बड़ी कंपनियों से 62,000 करोड़ रपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इन कंपनियों ने बिजली, उर्वरक, इस्पात और रसायन जैसे क्षेत्रों में रूचि दिखायी है।

image


झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने यहां ‘मेक इन इंडिया’ सप्ताह के दौरान अलग से बातचीत में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने तापीय बिजली संयंत्र तथा उर्वरक विनिर्माण इकाई लगाने के लिये अदाणी समूह के साथ 50,000 करोड़ रपये के निवेश के लिये सहमति पत्र पर दस्तखत किये हैं।’’ दास ने कहा, ‘‘हमें वेदांता से 2,000 करोड़ रपये का निवेश प्रस्ताव मिला है और इसके लिये हमने एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके अलावा हमें रसायन, आईटी, कपड़ा तथा निर्माण जैसे क्षेत्रों में कंपनियों से 10,000 करोड़ रपये के निवेश के 11 आशय पत्र प्राप्त हुए हैं।’’ झारखंड सरकार ने गौतम अदाणी की अगुवाई वाले समूह के साथ 15,000 करोड़ रपये का एक समझौता तापीय बिजली सयंत्र लगाने के लिये किया है। इसकी क्षमता 1,600 मेगावाट होगी। इस इकाई से उत्पादित बिजली बांग्लादेश ग्रिड को दी जाएगी।

शेष 35,000 करोड़ रपये निवेश कोयला आधारित मिथेन उर्वरक उत्पादन के लिये इकाई लगाने में किया जाएगा। दास ने कहा कि झारखंड में देश का 40 प्रतिशत खनिज है और एकमात्र राज्य है जहां कोयला तथा लौह अयस्क दोनों के भंडार हैं।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें