संस्करणों

फोन में 'Jammup' लोड करें, पार्टी में अपनी पसंद के गाने बजवायें

पार्टियों में उपयोगकर्ता को अपनी पसंद के संगीत का ज्यूकबाॅक्स तैयार करने की आजादी देती है एप्लीकेशनफिलहाल सिर्फ एंड्राॅइड फोन के लिये एप्प स्टोर पर उपलब्ध है यह सुविधाज्यूकबाॅक्स मोड और रिमोट मोड में उपलब्ध है गाने सुनने की सुविधामोबाइल एप्लीकेशन का निर्माण करने वाली कंपनी मूजिक और जैमअप के साथ अपने पर सामने आया यह ज्यूकबाॅक्स

15th Jun 2015
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

हो सकता है कि कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ हो कि आप किसी पार्टी में गए हों और वहां बज रहा गाना आपको पसंद न आ रहा हो। अगर आप बहुत ज्यादा भाग्यशाली हुए तो हो सकता है कि आपके कई बार अनुरोध करने पर डीजे आपकी बात पर ध्यान दे और आप उस पार्टी में अपनी पसंद का एक गाना सुनने में कामयाब रहें। बहरहान अगर आप ऐसी स्थिति से दो-चार हो चुके हैं तो अब भविष्य में आपको इसका सामना नहीं करना पड़ेगा। एप्लीकेशन का विकास करने में अग्रणी एक कंपनी ‘मूजिक’ ने पार्टियों में सोशल ज्यूकबाॅक्स के रूप में काम करने वाले Jammup के साथ हाथ मिलाया है और एक ऐसी एप्लीकेशन का निर्माण करने में सफलता हासिल की है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन से पार्टियों में बजने वाले गानों को संचालित कर सकते हैं।

फिलहाल जैमअप सिर्फ एंड्राॅइड फोन के लिये ही उपलब्ध है। जैमअप का उपयोग करते हुए आप अपने घर पर आयोजित होने वाली पार्टियों के अलावा काॅलेज की पार्टियों और अन्य अवसरों पर भी एक ज्यूकबाॅक्स को तैयार कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन ज्यूकबाॅक्स मोड और रिमोट मोड की सुविधाओं के साथ उपलब्ध है। ज्यूकबाॅक्स मोड में पार्टी की मेजबानी कर रहा उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन की मदद से अपनी पसंद के गाने बजा सकता है और पार्टी में शामिल दूसरे लोग उसकी डिवाइस से खुद को जोड़ते हुए अपनी पसंद के गाने को सुनने के लिये अनुरोध कर सकते हैं।

image


ज्यूकबाॅक्स मोडः इस मोड में आपका फोन आपकी पसंद के संगीत के संग्रह को सुनवाने के लिये एक मेजबान के रूप में कार्य करता है। आपको सिर्फ इतना करना है कि आपको अपने फोन को स्पीकरों से जोड़ना होता है ताकि दूसरे भी आपकी पसंद के संगीत का आनंद ले सकें। यह लोगों को घरेलू पार्टियों, काॅलेज या दफ्तर में आयोजित होने वाली पार्टियों या खुशी के किसी भी क्षण को उत्सव के रूप में मनाने के दौरान अपना एक ज्यूकबाॅक्स बनाने की आजादी देता है। आप अपनी पसंद के संगीत को एक ज्यूकबाॅक्स का स्वरूप देते हुए उसे पासवर्ड से भी सुरक्षित कर सकते हैं ताकि सिर्फ पार्टी में शामिल होने वाले लोग ही अपनी पसंद के गानों की फरमाइश कर सकें और समय आने पर आप उन गानों को बजा सकें। इसके अलावा उपयोगकर्ता इस एप्लीकेशन को एक पासकोड से सुरक्षित करत हुए ज्यूकबाॅक्स को चुनिंदा व्यक्तियों के उपयोग के लिये भी सीमित कर सकते हैं ताकि सिर्फ कुछ लोग ही इस एप्प का प्रयोग रिमोट के रूप में ही कर सकें।

रिमोट मोडः इस मोड में आप ज्यूकबाॅक्स को नियंत्रित करने के लिये अपने फोन का इस्तेमाल एक रिमोट में रूप में करते हैं। इसमें उपयोगकर्ता जुड़े हुए ज्यूकबाॅक्स की प्लेलिस्ट तक पहुंच सकता है। और उसके बाद हम प्लेलिस्ट में से अपनी पसंद के गाने को सुनने का अनुरोध कर सकते हैं। जैसे ही उपयोगकर्ता एप्लीकेशन को खोलता है वह अपने आसपास जैमअप का प्रयोग कर रही पार्टियों के बारे में जान सकता है और उपयोगकर्ता इस एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए इन पार्टियों में शामिल भी हो सकता है। अगर यह किसी की निजी पाटी्र हो तो उपयोगकर्ता तो इस एप्लीकेशन को प्रयोग करने के लिये पासकोड की आवश्यकता होगी और उसके बाद ही वह रिमोट मोड का प्रयोग करते हुए गानों की फरमाइश कर सकेगा।


इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसपर साइनअप करने के लिये आपको किसी ईमेल आईडी देने की आवश्यकता नहीं होती और इसके अलावा आप बिना किसी सोशल लाॅगिन के भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। अधिकतर लोगों को यह समझ में नहीं आता कि एक पार्टी में भाग लेने के लिये एक उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी की क्या आवश्यकता होती है। इसके अलावा इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस बहुत ही बेहतरीन है और इसे समझने में आपको अधिक दिमाग नहीं खपाना पड़ता है। फिलहाल इस एप्लीकेशन को 100 से 500 के बीच लोगों ने एप्प स्टोर से इंस्टाॅल किया है और इसका मूल्यांकन भी किया जाता है। जैसा कि पाॅल ग्राहम ने कहा है, कुछ ऐसा निर्माण करो जो लोगों के एक बड़े समुदाय की छोटी समस्या का समाधान करने में सक्षम हो या फिर कुछ ऐसा निर्माण करो जिसकी सहायता से कम लोगों के सामने आ रही एक बड़ी समस्या का समाधान होता हो। यह एप्लीकेशन इन दोनों स्थितियों के बीच में कहीं स्थान पाने में सफल होती है। क्या यह एप्लीकेशन सफल होने में कामयाब रहेगी? यह तो सिर्फ आने वाला समय ही बताएगा।

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags