संस्करणों
प्रेरणा

पर्दे से बाहर उद्योग की दुनिया में भी सितारे बनने का साहस दिखाने वाले कलाकार खिलाड़ी

उद्यमीय कौशल की अद्भुत मिसालें पेश करने वाले मशहूर कलाकार खिलाड़ी

3rd Jul 2016
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

इन चेहरों को अब तक आपने परदे पर देशभक्त, डॉक्टर, विलेन, सिंगर, झुग्गियों में रहने वाले ग़रीब आदि अलग – अलग किरदारों में देखा होगा। मगर क्या आप इस बात से परिचित हैं कि हमारे ये सेलेब्रिटी सफल उद्यमी के रोल में भी एकदम फिट बैठते हैं। आइये इस हम आपको मिलाते हैं ऐसे ही 10 अभिनेता अभिनेत्रियों से जो आज कुशल एक्टर होने के अलावा पर्दे से बाहर की दुनिया में भी सफल उद्यमी की भूमिका निभा रहे हैं।

शिल्पा शेट्टी

अपनी मादक अदाओं और बेहतरीन फिगर से यूपी बिहार लूटने वाली शिल्पा का शुमार बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में होता है, जो एक तरफ़ जहाँ कुशल गृहणी हैं, तो वहीँ दूसरी तरफ़ एक कुशल उद्यमी भी हैं। राजस्थान रॉयल्स में शिल्पा की भूमिका जगजाहिर है। इसके अलावा आज शिल्पा कई सारे स्पा चैन का संचालन भी कर रही हैं। आपको बताते चलें कि एक समय शिल्पा ने आभूषणों के उद्योग में भी अपना हाथ आज़माने का प्रयास किया था। साल 2014 में इनकी कम्पनी एसेंशियल स्पोर्ट्स एंड मीडिया ने एक फ़िल्म का निर्माण भी किया था।

सुनील शेट्टी

सुनील शेट्टी ने जिस तरह बड़े पर्दे पर नाम कमाया उसी तरह उद्योग की दुनिया में उन्होंने शोहरत हासिल की। आज जहाँ एक तरफ़ उन्हें उनके रेस्तरां के लिए जाना जाता है तो वहीँ दूसरी ओर वो एक कुशल फ़िल्म निर्माता भी हैं और अब कपड़े और घर की सजावट(होम डेकोर) के व्यापार क्षेत्र में अपना किस्मत आज़मा रहे हैं।

image


सुष्मिता सेन

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन भी एक कुशल उद्यमी हैं। वो दुबई में एक रिटेल ज्वेलरी स्टोरी की मालकिन हैं। इसके अलावा सुष्मिता सेंसाज़िओन भी चलाती हैं। साथ ही शीघ्र भविष्य में वो होटल और स्पा के क्षेत्र में भी उतरने की सोच रही हैं।

जॉन अब्राहम

अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने वाले अभिनेताओं में शुमार किये जाने वाले जॉन अब्राहम उस समय से उद्यमी बनने के बारे में सोच रहे हैं, जिस वक़्त फिल्मों के अलावा किसी ने भी इस दिशा में सोचना शुरू नहीं किया था। आपको बताते चलें कि इनके प्रोडक्शन हाउस जेए प्रोडक्शन के बदौलत ही इन्हें एनडीटीवी प्रॉफिट बिजनेस अवार्ड मिल चुका है। बताया जा रहा है कि आने वाले वक़्त में जॉन ब्रिटिश बॉक्सिंग लीजेंड डेविड हाय के साथ मिलकर एक फिटनेस संस्थान खोलने वाले हैं जहाँ बॉक्सिंग के गुर सिखाए जाएँगे।

image


लारा दत्ता

बॉलीवुड की सबसे हसीन अभिनेत्रियों में शुमार लारा किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। पूर्व ब्यूटी क्वीन जहाँ एक कुशल अभिनेत्री हैं, तो वहीँ आज एक कुशल उद्यमी के रूप में भी अपने को स्थापित कर चुकी हैं। लारा आज भीगी बसंती नामक एक प्रोडक्शन हाउस की मालिक हैं। इसके अलावा लारा ने छाबड़ा 555 के साथ मिलकर अपना साडी कलेक्शन और एक फिटनेस डीवीडी भी लांच किया है।

ट्विंकल खन्ना

वर्तमान में ट्विंकल खन्ना का शुमार उन अभिनेत्रियों में होता है, जो इस मिथक को तोड़ने में लगे है कि एक एक्टर एक्टिंग के अलावा कुछ नहीं कर सकता। डीएनए इंडिया और द टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए नियमित स्तंभकार ट्विंकल “मिसेज फनीबोंस” के द्वारा लोगों के बीच अपने लेखन का लोहा मनवा चुकी हैं। लेखन के अलावा वो प्रोडक्शन के क्षेत्र में नाम कमा चुकी हैं। आज इनकी कम्पनी ग्रेज़िंग गोट सफलता के आसमान को छू रही है। साथ ही मुंबई में बेस और इंटीरियर डिज़ाईन से से जुड़ी ट्विंकल की कम्पनी वाइट विंडो भी किसी परिचय की मोहताज नहीं है।

आज जहाँ बॉलीवुड की हस्तियों ने अपने कंफर्ट ज़ोन से निकलकर सफलता के नए पैमाने गढ़े हैं, वहीं सितारों की दूसरी दुनिया समझे जाने वाले खेल के मैदान भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। खेल के क्षेत्र से भी कुछ चेहरों ने अपनी

उद्यमीय कुशलता के झंडे गाढ़ें हैं। सफलता का बारीकी से अध्ययन करने और उसे समझने वाले ये खिलाड़ी आज ऐसा बहुत कुछ कर चुके हैं, जिनके लिए इन्हें बरसों तक याद रखा जायगा।

वीरेन्द्र सहवाग

एक तरफ़ जहाँ अपने आतिशी खेल से विरोधी खेमे में खौफ़ का पर्याय बन चुके वीरेन्द्र सहवाग एक बेहतरीन क्रिकेटर हैं, तो वहीँ दूसरी तरफ़ ये समाज के लिए भी बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। सहवाग ने हरियाणा के झज्जर में सहवाग इंटरनेशनल स्कूल खोला है, जहाँ ये प्रयास किया जा रहा है कि यहाँ से निकले कुशल छात्र इस देश का एक बेहतर भविष्य बन सकें।

ज़हीर खान

एक बेमिसाल गेंदबाज़ के रूप में अपने को स्थापित कर चुके ज़हीर अपने क्रिकेट के अलावा अपने रेस्तराँ जेड़ के लिए भी जाने जाते हैं। गौरतलब है कि इस रेस्तराँ की शुरुआत ज़हीर ने साल 2005 में पुणे में की थी। आपको बताते चलें कि आतिथ्य व्यवसाय में आज ज़हीर का रेस्तराँ एक बड़ा नाम हैं।

सानिया मिर्ज़ा

अपनी फुर्ती से कोर्ट में विपक्षी खिलाड़ी को छका देने वाली और आये दिन सफलता के नए परचम लहराती सानिया मिर्ज़ा किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। टेनिस के अलावा सानिया कॉफ़ी से भी प्रेम करती हैं और ये कॉफ़ी ही है, जिसने सानिया को खिलाड़ी से उद्यमी बनाया। सानिया ने हैदराबाद में अपनी एक कॉफ़ी शॉप खोली है, जिसका नाम “रिस्टरेट्टो कॉफ़ी शॉप” है। बताया जा रहा है कि सानिया जल्द ही विशाखापटनम के अलावा सम्पूर्ण दक्षिण भारत में अपने इस कॉफी शॉप के ब्रांच स्थापित करेंगी। इसके अलावा इनके ड्रीम प्रोजेक्ट सानिया मिर्ज़ा टेनिस अकादमी को भी लोगों से सराहना मिल रही है।

इतना जानने के बाद ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति न होगी कि सपने पूरे करने के लिए उनको देखना और उनका पीछा करना बहुत ज़रूरी है। कहा जा सकता है कि अपने कंफर्ट ज़ोन से निकलकर जिस तरह हमारे ये सितारे अपने आप को एक सफल उद्यमी के रूप में स्थापित कर चुके है। दूसरों के लिए भी एक सीख, एक मिसाल पेश करते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

मूल लेखिका- दिशा कथुरिया

अनुवाद – बिलाल जाफरी 

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags