संस्करणों
प्रेरणा

टीवी देखना इतना आसान कभी न था

TV Guide India ने बदला टीवी का अंदाज़

10th Jun 2015
Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share

ये क्या बला है?

'टीवी गाइड इंडिया' का मकसद एक ऐप के जरिए भारतीयों के टीवी देखने के अनुभव को आसान बनाना है। इस ऐप में भारत में उपलब्ध 300 से ज्यादा टीवी चैनलों के कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बांग्ला और दूसरी कई भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप में पुराने वर्जन के सभी फीचर्स के अलावा हजारों नए फीचर, मसलन, ज्यादा से ज्यादा चैनल, रिमाइंडर, एक्सप्लोरर, कैशिंग व अन्य फीचर मौजूद हैं।

मैंने जांच करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया। इस ऐप को स्टोर करने के लिए 4.7 MB स्टोरेज की जरुरत होती है और इस्तेमाल करने में ये बेहद आसान है। इसके लिए आपको बहुत ज्ञानी होने की जरूरत नहीं है।

image


फीचर्स :

* 22 कैटेगरी और 8 भाषाओं के 300 चैनल

* सभी फीचर्स को आसानी से इस्तेमाल करने के लिए नया साइडबार-बेस्ड डिजाइन

* चैनल कैटेलॉग जिन्हें विभिन्न वर्गों में बांटा गया है

* तुरंत इस्तेमाल के लिए चैनल को फेवरेट में शामिल करें

* रिमांडर सेट करें और अपने पसंदीदा शो को कभी मिस न करें

* रिमांडर को भी नियंत्रित करें, रिंगटोन लगाएं, वाइब्रेशन लगाएं, एलईडी लाइट लगाएं

* शो डिटेल्स में कवर फोटो, कहानी, कास्ट, क्रू, आईएमडीबी रेटिंग की जानकारी होगी

* टीवी एक्सप्लोरर से आप 300 चैनलों पर जो कुछ चल रहा है, उसे देख सकते हैं

* अपने पसंदीदा चैनल्स को आप ऑफलाइन भी तय कर सकते हैं

* 7 दिनों के अग्रिम कार्यक्रमों की जानकारी

ऐप में मौजूद टैब्स:

चैनल कैटेलॉग, टीवी एक्सप्लोरर, माई रिमाइंडर्स, माई फेवरेट्स, सेटिंग्स, हेल्प और अबाउट सेक्शन।

‘चैनल कैटेलॉग’ में विभिन्न वर्गों में करीब-करीब सभी टीवी चैनलों की जानकारी है, मसलन, न्यूज़ एंड बिजनेस, स्पोर्ट्स, कॉमेडी, किड्स इत्यादि। ‘माई फेवरेट्स’ में एक सिंपल टैब दबाकर आप बड़ी आसानी से किसी टीवी चैनल को शामिल या हटा सकते हैं।

टीवी एक्सपोलरर के जरिए आप सब-टॉपिक चुन सकते हैं, जैसे मूवीज, टीवी शोज, डॉक्यूमेंट्रीज, लाइफस्टाइल इत्यादि। इस वर्ग में एक बार आप जिस सब-टॉपिक को चुनेंगे, उस टॉपिक पर प्रमुख चैनलों पर जो भी शो आ रहे होंगे, आपको उसके समय के साथ पूरी जानकारी मिल जाएगी। आप अपने सर्च को विभिन्न भाषाओं के मुताबिक कस्टमाइज भी कर सकते हैं। ‘सेट रिमाइंडर्स’ की मदद से आप अपने पसंदीदा शो के लिए रिमाइंडर्स तय कर दस मिनट, पांच मिनट या फिर शो शुरू होने से ठीक पहले आपको अलर्ट मिल जाएगा। सेटिंग्स टैब की मदद से आप एप्प के हर फीचर को अपनी जरूरत के मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं।

आप अपनी होम स्क्रीन पर ‘व्हाट्स ऑन’ के जरिए वर्तमान में चैनलों पर जो कुछ भी चल रहा हो, उसे देख सकते हैं। इसके साथ ही आप ‘टाइमलाइन’ के जरिए होम स्क्रीन पर अपने पसंदीदा कार्यक्रमों की लिस्ट देख सकते हैं।

नफा-नुकसान

इस एप्प में बेहद ही आसान तरीके से यूजर इंटरफेस दिया हुआ है, जो वाईफाई और 3जी पर चलता है। इसमें टीवी कार्यक्रमों और फिल्मों के बारे में अतिरिक्त जानकारी भी होती है, मसलन, कलाकारों के नाम, रिलीज की तारीख, आईएमडीबी मूवी रेटिंग, ट्रिविया वगैरह। कम शब्दों में कहें तो इसमें हर वो जानकारी मिलेगी जिसके आधार पर आप कुछ ही सेकेंडों में ये तय कर सकेंगे कि कोई कार्यक्रम या फिल्म आपके देखने लायक है या नहीं।

फिलहाल ये एप्प सिर्फ एंड्रॉयड पर उपलब्ध है और इसे चलाने के लिए 4.0 वर्जन की जरूरत है, जो कि ज्यादातर लोगों के लिए कोई समस्या नहीं है। कई चैनलों द्वारा टीवी कार्यक्रमों के समय अचानक से बदलाव कर दिए जाते हैं, जिसकी जानकारी इस एप्प में नहीं आ पाती है। उदाहरण के लिए आपको बता दें कि हाल ही में एक नए टीवी शो को एक पुराने शो के समय पर प्रसारित कर दिया गया, और ये जानकारी एप्प में अपडेट नहीं हो पाई।

ऐप के पीछे की टीम:

नवीन नौशाद (बीच में), टोनी एंटनी (बांए) और सृजित श्रीकुमार (दांए) ने मिलकर एप्प ट्यूनर्स की स्थापना की। केरल के त्रिवेंद्रम में रहने वाले ये तीनों स्कूल के जमाने से करीब पंद्रह साल से दोस्त हैं।

नवीन नौशाद (बीच में), टोनी एंटनी (बांए) और सृजित श्रीकुमार (दांए)

नवीन नौशाद (बीच में), टोनी एंटनी (बांए) और सृजित श्रीकुमार (दांए)


बी.टेक कोर्स के आखिरी साल के दौरान इन तीनों ने इंटरनेट पर फ्रीलांस कोडिंग का काम शुरू किया। तीनों ने freelancer.com (तब getafreelancer के नाम से जाना जाता था) और rentacoder.com (जिसे बाद में फ्रीलांसर.कॉम ने खरीद लिया) के लिए काम किया। एक तरफ जहां नवीन ने अपना ध्यान सिर्फ विजुअल स्टूडियो का इस्तेमाल कर विंडोज के एप्लिकेशन बनाने पर केंद्रित रखा, तो वहीं दूसरी तरफ टोनी एंटनी ज्यादातर वर्डप्रेस के लिए HTML, CSS और ग्राफिक डिजाइन पर काम किया। सृजित श्रीकुमार ने ज्यादातर समय जूमला स्थित प्रोजेक्ट्स पर काम किया और उनके ही सर्वर से जुड़ी जरुरतों की देखरेख की।

2007 में इनका परिचय स्मार्टफोन की जादुई दुनिया से हुआ जब इन तीनों ने आईफोन खरीदा। एप्पल ने इसके एक साल बाद ऐप स्टोर लॉन्च किया, जिससे इनके सामने ऐप डेवलपमेंट का मौका आया। लेकिन मैक हार्डवेयर के काफी महंगे होने की वजह से तीनों ने तुरंत ऐप डेवलप करने से परहेज किया। इसके बाद 2010 में इन्होंने नेक्सस वन्स खरीदा और एंड्रॉयड ऐप डेवलप करने का फैसला किया। मार्च, 2011 में नवीन ने अपना पहला एंड्रॉयड ऐप टीवी गाइड इंडिया रिलीज किया। आज एक प्रमुख एंड्रॉयड डेवलपर के तौर पर वो अब तक 10 से ज्यादा ऐप रिलीज कर चुका है।

ऐप ट्यूनर्स के शानदार ऐप्स:

फोन जेनी: इस ऐप की मदद से आप किसी फोन की विस्तृत जानकारी या स्पेसिफिकेशंस जान सकते हैं, साथ ही ये दो उपकरणों की साथ-साथ तुलना भी कर सकता है। अब तक इसके 500,000 डाउनलोड हो चुके हैं। यहां तक कि कई यूजर्स ने तो यूट्यूब पर इसके वीडियो रिव्यू भी पोस्ट किए हैं।

गूगल के लोकप्रिय कार्ड यूआई को इस्तेमाल करने वाला Reddit Illustrated, Reddit.com का पहला क्लाइंट था। इसे सैमसंग के एस सजेस्ट ऐप कैटेलॉग और अमेजन एप्पस्टोर पर हॉट एंड पॉपुलर के तौर पर पेश किया था। इसके भी करीब 50,000 डाउनलोड्स हो चुके हैं, जिनमें से कई यूजर्स ने तो विज्ञापन को हटाकर इसे खरीदने का विकल्प चुना है।

टूडेज़ सिनेमा उनका सबसे नया ऐप है। इस ऐप में केरल के 500 से ज्यादा थिएटर्स में प्रदर्शित हो रही फिल्मों का शो टाइम है। शो टाइम के अलावा इसमें प्रत्येक फिल्मों की आईएमडीबी रेटिंग्स, ट्रेलर और दूसरी जरूरी जानकारी भी शामिल है। todayscinema.com वेबसाइट की तो ये ऑफिशियल ऐप है। अभी इस ऐप में सिर्फ केरल के थिएटर में चल रही फिल्मों की जानकारी ही है, लेकिन ये लोग चेन्नई और बैंगलोर के थिएटर मालिकों से भी बात कर रहे हैं।

गूगल प्ले पर मौजूद सभी ऐप्स की पूरी लिस्ट यहां मौजूद है।

ये तीनों अब Live2Eat नाम से एक ऐप रिलीज करने वाले हैं। इसकी मदद से यूजर्स अपने शहर के पसंदीदा रेस्टोरेंट में खाने का ऑर्डर दे सकेंगे। इसके लिए ये लोग त्रिवेंद्रम स्थित एक स्थापित निजी कंपनी के साथ करार करने जा रहे हैं। शुरुआत में ये ऐप सिर्फ त्रिवेंद्रम में उपलब्ध होगा, लेकिन आने वाले सालों में ये पूरे देश में पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। 2015 तक ये लोग आईओएस के ऐप्स भी डेवलप करने की योजना बना रहे हैं।

टीवी गाइड इंडिया पर हमारी सोच:

700,000 डाउनलोड, 3,9/5 की औसत रेटिंग और 5 स्टार में 1211 यूजर्स की रेटिंग के साथ फिल्म और टीवी के दीवानों के साथ-साथ उन भुलक्कड़ों के लिए जो किसी भी कीमत पर अपना पसंदीदा टीवी शो छोड़ना नहीं चाहते, उनके लिए ये ऐप सबसे जरूरी ऐप है।

टीवी गाइड इंडिया का इस्तेमाल करें और हमें बताएं कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं।

टीवी शो के दीवानों के लिए एक और इसी तरह का ऐप है iCouch app। इसकी मदद से टीवी पर शो देखते हुए आप शो के दूसरे फैन्स के साथ चैट भी कर सकेंगे।

Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags