संस्करणों

पार्टी में आप उड़ायें मौज, खाने का इंतजाम देखेगा 'Restokitch'

मुंबई और पुणे में कारोबार शेफ और ग्राहक के बीच की कड़ी ‘Restokitch’‘Restokitch’ के पास ढेरों विकल्प

2nd Jul 2015
Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share

किसी भी रेस्टोरेंट या पब का असली हीरो होता है वहां का शेफ। इस बात को मानते और जानते हैं आईआईटी रूडकी के इंजीनियर मुकुल शर्मा। मुकुल ने कई सालों तक नौकरी की लेकिन उनका शौक था खाने से जुड़ा हुआ। यही वजह है कि उन्होने अपने कॉलेज के एक जूनियर साथी अमित कुमार को अपने साथ जोड़ा और जो लोग बढ़िया खाना खाने के शौकिन हैं उनके लिए नौकरी छोड़ प्रतिभाशाली शेफ दिलाने का काम शुरू किया। मुकुल के मुताबिक “कई बार जब लोग अपने दोस्त और परिवार के लोगों को एक छोटी सी पार्टी के लिए बुलाते हैं तो ज्यादातर मामलों में मेजबान रसोई घर के आसपास ही दिखता है।” इसी बात को ध्यान में रखते हुए दोनों ने शुरू किया Restokitch।

image


अपना ये उद्यम शुरू करने से पहले इन लोगों ने मार्केट में रिसर्च की। जिसमें इन लोगों ने पाया कि लोकल केटरिंग सेवाओं को लेकर लोगों में जबरदस्त असंतोष है और इसकी वजह है कि आम लोगों को अच्छे शेफ की जानकारी नहीं होती। मुकुल के मुताबिक हमारी कोशिश यही है कि शेफ और ग्राहकों के बीच की इस खाई को पाटा जाए इसके लिए Restokitch अच्छा विकल्प है। ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए Restokitch विभिन्न प्रकार के ऑफर देता है। भले ही ग्राहक को डिनर, लंच, ब्रंच, कॉकटेल पार्टी या फिर पिकनिक के लिए खाने की जरूरत हो। इस काम को करते हैं प्रसिद्ध रेस्तरां और पब के शेफ। जो शॉपिंग, कुकिंग और सर्विंग का काम भी देखते हैं।

फिलहाल Restokitch पुणे और मुंबई में अपने काम को अंजाम दे रहा है। ये विभिन्न शेफ को एक प्लेटफॉर्म भी दे रहा है जो अपने को लोगों के सामने एक ब्रांड के तौर पर भी पेश कर सकते हैं। अब इनकी योजना दूसरे शहरों जैसे दिल्ली, बेंगलौर, चंड़ीगढ़, गोवा, अहमदाबाद और हैदराबाद में भी अपने इस कारोबार को फैलाने की है। इस काम में Restokitch शेफ की सेवाओं के बदले मिलने वाली रकम का कुछ प्रतिशत ही अपने पास रखता है। दुनिया भर में इस तरह के कई प्रयोग किये जा रहे हैं। इनमें Kitchensurfing भी है जिसका काम Union Square Ventures देखता है। जबकि Kitchit भी इसी मॉडल पर काम करता है। Restokitch सिर्फ इस मॉडल को देश में लेकर आया है। इनके अलावा बेंगलौर में Cucumbertown तो पुणे में Dishoomit भी इसी तरह काम कर रहे हैं। Restokitch को भी धीरे धीरे पहचना मिलनी शुरू हो गई है लेकिन अभी इसे लंबा रास्ता तय करना है। यही कारण है कि इनकी कोशिश ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों की टेबल तक पहुंचने की है।

Add to
Shares
3
Comments
Share This
Add to
Shares
3
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags