[फंडिंग अलर्ट] फिनटेक स्टार्टअप Razorpay ने जुटाए 75 मिलियन डॉलर

ESOP लिक्विडेशन इवेंट Razorpay के वर्तमान और पूर्व 650 कर्मचारियों के लिए खुला है, चाहे उनका पद कुछ भी हो, और संभावित 100 से अधिक कर्मचारियों को 'करोड़पति' बनते देखा जा सकता है।
0 CLAPS
0

बेंगलुरु मुख्यालय वाले फिनटेक यूनिकॉर्न Razorpay ने बुधवार को 75 मिलियन डॉलर (578 करोड़ रुपये) में कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना (Employee Stock Ownership Plan - ESOP) के लिए चौथे और सबसे बड़े लिक्विडिटी प्रोग्राम की घोषणा की।

सेकेंडरी ट्रांजेक्शन का नेतृत्व Lightspeed Venture Partners ने न्यूयॉर्क-मुख्यालय वाले Moore Strategic Ventures - जोकि Razorpay की कैप टेबल में भी शामिल होगा, के साथ मिलकर किया था।

इसके अलावा, यह 375 मिलियन डॉलर के सीरीज F राउंड के अतिरिक्त है जिसे उसने दिसंबर 2021 में 7.5 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर जुटाया था।

लिक्विडेशन इवेंट - जो अगले कुछ हफ्तों में समाप्त होगा - Razorpay के वर्तमान और पूर्व 650 कर्मचारियों के लिए खुला है, चाहे उनका पद कुछ भी हो। हालांकि, फाउंडर्स ने राउंड में भाग नहीं लिया, को-फाउंडर और सीईओ हर्षिल माथुर ने YourStory को बताया।

यदि ESOP लिक्विडिटी इवेंट के दौरान सभी 30 प्रतिशत निहित शेयरों को बेचते हैं, तो राउंड में संभावित 100 से अधिक कर्मचारी 'करोड़पति' बन सकते हैं। अब तक, Razorpay ने 2018 से सालाना आयोजित चार ESOP राउंड में लगभग 700 अलग-अलग कर्मचारियों को लिक्विडिटी की पेशकश की है।

बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) पेमेंट और बैंकिंग प्लेटफॉर्म में लगभग 2,400 लोगों का कर्मचारी आधार है, जिनमें से लगभग 1,940 कर्मचारी ESOP रखते हैं।

उन्होंने कहा, "तीन शुरुआती ऐंजल्स ने भी राउंड के जरिए आंशिक निकास देखा और हमारी कैप टेबल में शामिल हो गए थे जब हमारी कीमत लगभग 15 मिलियन डॉलर थी। हमारे पिछले फंडिंग राउंड के दौरान सेकेंडरी ट्रांजेक्शन पर बातचीत हुई थी, और हम अपने प्राइमरी शेयर्स को समाप्त नहीं करना चाहते थे।"

YourStory द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, भारतीय स्टार्टअप ने 2021 में ESOP को वापस खरीदने में $220 मिलियन से थोड़ा अधिक खर्च किया।

पिछले एक साल में, बेंगलुरु स्थित फिनटेक यूनिकॉर्न ने 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का दावा किया है। हर्षिल ने कंपनी के एक बयान में कहा कि 2022 के अंत तक कुल भुगतान मूल्य में 90 अरब डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य है।

Razorpay- जो व्यवसायों को नियोबैंकिंग समाधान भी प्रदान करता है- 2022 तक अपने मर्चेंट बेस को आठ मिलियन से बढ़ाकर 10 मिलियन करने की उम्मीद करता है।

एक बयान में, आदित्य शर्मा, पार्टनर - ग्रोथ इक्विटी, Lightspeed Ventures, ने कहा, "Razorpay आज पेमेंट और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम में सबसे रोमांचक कंपनियों में से एक है।"

उन्होंने कहा, "कंपनी एंटरप्राइज सेगमेंट में अपनी नेतृत्व स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ नियो-बैंकिंग, SME पेमेंट और वर्कफ़्लो से संबंधित प्लेटफार्मों में अग्रणी समाधान कर रही है। हम ग्लोबल Lightspeed प्लेटफॉर्म से मजबूत तालमेल और संसाधन लाने के लिए तत्पर हैं ताकि Razorpay की विकास यात्रा के अगले चरण में सेवा की जा सके।”

Latest

Updates from around the world