बेंगलुरू का यह बूटस्ट्रैप टेक स्टार्टअप डिजिटल लेनदेन में विश्वास और गोपनीयता को सक्षम कर रहा है

2 CLAPS
0

बेंगलुरु स्थित धीवे ने खुले मानकों के आधार पर एक प्रौद्योगिकी मंच तैयार किया है जो उद्यमों को तेजी से और एक स्वचालित तरीके से उच्च स्तर की प्रामाणिकता के साथ डेटा को सत्यापित करने की अनुमति देता है और इसी के साथ गोपनीयता भी बनाए रखता है।

धीवे के संस्थापक: (बाएं से) अमर तुम्बल्ली, प्रदीप केपी, सतीश मोहन और श्रीविद्या सतीश


कोविड-19 महामारी ने मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं में तेजी से बदलाव किए हैं। आज डिजिटल प्रक्रियाओं या प्रणालियों पर निर्भरता बढ़ गई है क्योंकि इस समय बड़ी संख्या में लेनदेन ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं।

हालांकि इसके साथ कई चुनौतियां भी सामने आई हैं, हालांकि फिलहाल कई स्रोतों से आने वाली डिजिटल जानकारी की प्रामाणिकता और विश्वसनीयता निर्धारित करने के लिए बहुत कम प्रौद्योगिकी उपकरण उपलब्ध हैं।

इस परिदृश्य में बेंगलुरु स्थित टेक्नालजी स्टार्टअप धीवे ने एक टेक्नालजी मंच बनाया है, जो उच्च स्तर की सटीकता के साथ डिजिटल डेटा के तेजी से प्रमाणीकरण को सक्षम बनाता है।

नवंबर 2019 में स्थापित स्टार्टअप की स्थापना सतीश मोहन, प्रदीप केपी, अमर तुम्बल्ली और श्रीविद्या सतीश द्वारा की गई थी ताकि, जिसका उद्देश्य लोगों के बीच एक ‘डिजिटल भरोसा कायम करना था।’ इसके जरिये ऑर्गनाइज़ेशन द्वारा निर्णय लेने के लिए सही प्रकार का डेटा उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन साथ ही साथ व्यक्ति की गोपनीयता बनाए रखी जाती है।

संस्थापक टेक्नालजिस्ट हैं और उनके पास ओपेन स्टैंडर्ड टेक्नालजी में व्यापक अनुभव भी है।

भरोसा कायम करना

सतीश कहते हैं, “हमने व्यापार करने में आसानी के लिए एक उभरती हुई खाई को दूर करने के लिए धीवर की स्थापना की, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक डेटा एक्सचेंज में विश्वास कायम है। इस बारे में पर्याप्त रिपोर्टें हैं कि कैसे संगठन जाली डेटा और पुरानी जानकारी की चुनौती का सामना करते हैं, जिससे उनके संचालन को चलाना मुश्किल और महंगा हो जाता है।”


उदाहरण के लिए, एक अस्पताल विभिन्न थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं पर निर्भर करता है जो इसके संचालन को अंजाम देते हैं। ऐसे मामले में यह अत्यावश्यक है कि यह उच्च स्तर की सटीकता के साथ व्यक्ति या समूह की प्रामाणिकता को तेजी से पहचान सके, जिससे कोई सुरक्षा जोखिम ना रहे।

धीवे अपने प्लेटफ़ॉर्म को वेरिफ़िबल डेटा एक्सचेंज के रूप में मानते हैं, जहाँ हर चीज़ और हर किसी के बीच डेटा का विश्वसनीय हस्तांतरण होता है ताकि गवर्नेंस की दक्षता और व्यापार करने में आसानी बनी रहे।

सतीश कहते हैं, “ यह कई उपयोगकर्ताओं के बीच डेटा का सुव्यवस्थित आदान-प्रदान सत्यापन से संबंधित विभिन्न ओवरहेड लागत को कम करता है और धोखाधड़ी को भी कम करता है।"

गति और सटीकता

स्टार्टअप का टेक्नालजी प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से किसी व्यक्ति के तेज़ प्रमाणीकरण की अनुमति देता है, जिससे संगठन अपने समय और संसाधनों को बचा सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म ओपन स्टैंडर्ड और ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट्स जैसे हाइपरलेज के साथ बनाया गया है।

धीवे का मंच डिजिटल सत्यापन के लिए किसी भी एंटरप्राइज़ की आवश्यकता को दर्शाता है और विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता है ताकि किसी व्यक्ति की प्रामाणिक जानकारी को इकट्ठा किया जा सके।

धीवे पहले से ही एक सुरक्षा सेवा संगठन के साथ जुड़ा हुआ था, जिसके रोल पर लगभग 5,000 गार्ड हैं और यह उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे प्रत्येक व्यक्ति पर यथासंभव प्रामाणिक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हैं।



सतीश कहते हैं, "दावों और प्रमाणों के सत्यापन के आसपास का यह आधार विचार यह है कि जैसे हम पहचान पत्र का रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करते हैं,हम प्राकृतिक, जीवित संस्थाओं और यहाँ तक कि इसे आईओटी उपकरणों के बीच बातचीत को कवर करने के लिए बढ़ाया जा सकता है।"

वे आगे कहते हैं, "हम लेन-देन में आश्वासन बढ़ाते हैं और इस प्रकार सार्वजनिक इंटरनेट का उपयोग करके बातचीत पर भरोसा सक्षम करते हैं।"

चुनौतियाँ

धीवे के लिए मुख्य चुनौतियों में से एक इस तथ्य को दूर करना है कि डिजिटल ट्रस्ट की अवधारणा अभी भी बहुत नई है, और लोगों को अवधारणा को समझने में कुछ समय लगेगा।

इसके अलावा एक उद्योग-आधारित गठबंधन के निर्माण की आवश्यकता है जहां डिजिटल विश्वास और ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी के अवसरों के भीतर साझा क्षमताएं हैं।

अभी के लिए, धीवे उद्यमों के लिए प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के निर्माण पर केंद्रित है और मुख्य रूप से दो क्षेत्रों शिक्षा और वित्तीय सेवाएं को लक्षित कर रहा है। अपने प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म को तैयार करने के लिए कुछ शिक्षण संस्थानों के साथ भी बातचीत चल रही है।

बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप कुछ राजस्व धाराओं के एक जोड़े पर काम कर रहा है, जिसमें एक सेवा (सास) मॉडल, लाइसेंस शुल्क और अंत मे, ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकियों को कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली सेवाएं शामिल हैं।

सतीश कहते हैं, “लाइसेंस प्राप्त उद्यम ऑफरिंग और लेन-देन आधारित मिडलवेयर राजस्व अवसरों के साथ एक सत्यापन योग्य डेटा एक्सचेंज बनाने की योजना है। हम अपने प्रत्येक उद्योग में पर्याप्त पहुँच बनाएँगे।”

धीवे की खुदरा उपभोक्ताओं के लिए एक समान मंच बनाने की भी योजना है, जहां उनका इस बात पर अधिक नियंत्रण होगा कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी पर किसी भी संगठन की किस तरह की पहुँच हो सकती है। यह कुछ महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है।



स्टार्टअप ऐसी जानकारी की गोपनीयता पर विशेष रूप से निर्भर है और कहता है कि इसने कई परतें या प्रोटोकॉल बनाए हैं कि कैसे व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग किया जा सकता है।

Dhiway वर्तमान में IDfy, Veri5Digital, inVOID और Yoti जैसे स्टार्टअप्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जो समान डिजिटल सत्यापन सेवाएं प्रदान करते हैं।

सतीश कहते हैं, "हमारी सबसे बड़ी खासियत यह है कि हम इंटरनेट और अन्य डिजिटल नेटवर्क पर साथियों के बीच डेटा के आदान-प्रदान के लिए उच्च स्तर का आश्वासन देते हैं।"

अवधारणा को लोकप्रिय बनाना

डिजिटल ट्रस्ट के दायरे को फैलाने के लिए धीवे और 28 अन्य संस्थापक सदस्य संगठनों ने आईपी फाउंडेशन पर ट्रस्ट लॉन्च किया है, जो लिनक्स फाउंडेशन द्वारा होस्ट की गई एक नई परियोजना है जो इंटरनेट पर किसी भी दो पक्षों के बीच भरोसेमंद विनिमय और डेटा के सत्यापन को सक्षम बनाती है।

फाउंडेशन का मिशन एक मजबूत और सामान्य मानक प्रदान करना है जो लोगों और व्यवसायों को यह विश्वास दिलाता है कि डेटा एक विश्वसनीय स्रोत से आ रहा है, और उन्हे गति और पैमाने पर कनेक्ट करने, बातचीत करने और इनोवेशन करने की अनुमति देता है।

धीवे के लिए ये शुरुआती दिन हैं और कोरोनोवायरस महामारी ने व्यवसाय को धीमा कर दिया है, लेकिन भविष्य में यह आशाजनक है।

सतीश कहते हैं, “अवसर बहुत बड़े हैं और COVID के बाद, डिजिटल दुनिया को कॉर्पोरेट पारिस्थितिकी तंत्र से जबरदस्त प्रायोजन प्राप्त हुआ है, इसलिए यह हमारे लिए एक दिलचस्प समय है कि हम ऐसे उद्योग समाधान प्रदान करें जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा ब्लॉकचेन बुनियादी ढांचे का लाभ उठाएं।”

Latest

Updates from around the world