Brand Residency: कॉन्टेंट से बिजनेस बनाना है, बिजनेस से कॉन्टेंट नहीं- सलोनी गौर

By Ritika Singh
September 10, 2022, Updated on : Mon Sep 12 2022 08:04:49 GMT+0000
Brand Residency: कॉन्टेंट से बिजनेस बनाना है, बिजनेस से कॉन्टेंट नहीं- सलोनी गौर
ईवेंट में पैनल डिस्कशन के दौरान उन्होंने कहा कि उनका फोकस अपने कॉन्टेंट पर है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नई दिल्ली में 10 सितंबर को YourStory के मेगा इवेंट Brand Residency 2022 का दूसरा दिन रहा. शनिवार को भी तमाम स्टार्टअप्स ने इसमें हिस्सा लिया. YourStory के इस ईवेंट के दूसरे दिन डिजिटल कॉन्टेंट क्रिएटर व इन्फ्लूएंशर सलोनी गौर और डियर सर के को-फाउंडर वकास मलिक भी हिस्सा बने. ईवेंट में पैनल डिस्कशन के दौरान उन्होंने कहा कि उनका फोकस अपने कॉन्टेंट पर है. बिजनेस चलाने के लिए कॉन्टेंट नहीं बनाते, बल्कि कॉन्टेंट बनाकर बिजनेस और डेवलप करना चाहते हैं.


यह पूछे जाने पर कि कैसे इंटरनेट युवा लोगों के लिए एक बड़े मौके के तौर पर सामने आया है. इसके जवाब में सलोनी ने कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं है. मैंने भी अपना पहला कॉन्टेंट कॉलेज के दौरान बनाया था और आज 22 साल की एक लड़की पर लोग दांव लगा रहे हैं. ये सब इंटरनेट की बदौलत ही संभव हुआ है. यही बात वकास ने भी कॉन्टेंट और बिजनेस को लेकर कही. उन्होंने कहा कि एक इन्सान दो मुख्य पहलुओं पर फोकस नहीं कर सकता है. उदाहरण के लिए वह बिजनेस पर फोकस करते हैं और कॉन्टेंट उनके पार्टनर्स बनाते हैं. अगर सभी हर पहलू पर ध्यान देने की कोशिश करेंगे तो कॉन्टेंट प्रभावित होने लगेगा.

कब आया कॉन्टेंट से बिजनेस डेवलप करने का ख्याल

कॉन्टेंट को बिजनेस में कन्वर्ट करना है, ऐसा ख्याल कब आया? इस पर सलोनी ने कहा कि वह कॉन्टेंट और बिजनेस मिक्स नहीं कर सकतीं. इसलिए वह केवल कॉन्टेंट देखती हैं और उनके भाई इसका कारोबारी पहलू संभालते हैं. उनके काम की प्राइसिंग के लिहाज से अहमियत क्या है, यह पहली बार उनके भाई ने ही उन्हें समझाया था. कॉलेज के दिनों में तो वह छोटे-छोटे अमाउंट और एप्रीसिएशन पाकर ही खुश हो जाया करती थीं.

हिंदी भाषा में कैसे लिखी सफलता की कहानी

हिंदी भाषियों के साथ यूट्यूब पर सफलता की यह कहानी कैसे लिखी. इसके जवाब में वकास ने कहा कि उनका ध्यान हमेशा से शिक्षा पर रहा और वह स्कूली दिनों के दौरान की कमियां कभी नहीं भूले. शिक्षा से जुड़ी उन कमियों का सामना दूसरे बच्चों को न करना पड़े, इसलिए उन्होंने हिंदी भाषा में शैक्षिक कॉन्टेंट बनाने का सोचा. ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से इसलिए वंचित न रहे कि कॉन्टेंट की भाषा, उनकी भाषा से अलग है.


वकास ने बताया कि उनके यूट्यूब चैनल ने आज तक किसी भी कंपनी से फंड नहीं लिया है, इसके बावजूद 1.3 करोड़ स्टूडेंट्स को साथ जोड़ने वाले वह पहले एजुकेशनल यूट्यूब चैनल हैं. उन्होंने यह भी बताया कि उनकी दिलचस्पी टेक्नोलॉजी में ज्यादा है, जबकि बाकी दो को-फाउंडर्स क्रिएटिविटी पर फोकस करते हैं या यूं कहें कि असली क्रिएटर वही हैं.

मिडिल क्लास के लिए कॉन्टेंट क्रिएट करने की कोशिश

पैनल डिस्कशन के दौरान सलोनी ने बताया कि उन्होंने अपने कॉन्टेंट में मिडिल क्लास को कवर करने की कोशिश की. उन्हें लगता था कि रिच पीपुल के लिए तो कॉन्टेंट है लेकिन मिडिल क्लास को टार्गेट करते हुए कॉन्टेंट नहीं है. इसलिए उन्होंने मिडिल क्लास पर फोकस करते हुए कॉन्टेंट क्रिएट करने से शुरुआत की. इसमें मददगार रहा छोटे शहर में पला-बढ़ा होना और उनके घर के आसपास का माहौल.

ल है.

Brands of New India पहल का एक हिस्सा

9 और 10 सितंबर को तमाम दिग्गज ब्रांड्स को सेलिब्रेट करने के लिए Brand Residency 2022 ईवेंट आयोजित किया गया. यह इवेंट YourStory की 'Brands of New India' पहल का एक हिस्सा है, जो पिछले एक साल से देश भर में प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स के बारे में जागरुकता फैला रही है.


Edited by Prerna Bhardwaj