धनतेरस के पावन अवसर पर इस खास सरकारी योजना का लाभ लेकर खरीदें सस्ता सोना

इस साल दिवाली और धनतेरस के त्योंहार पर महामारी के बीच किसी आभूषण की दुकान पर भागने से बचने के लिए और बेहद शानदार रिटर्न अर्जित करने के लिए इस स्वर्णिम अवसर से चूक मत जाना।
1 CLAP
0

धनतेरस आने वाली है और लोगों के लिए धातु, विशेष रूप से सोना खरीदने का समय है।

हालांकि, सोने की कीमतों में रिकॉर्ड-बढ़ोतरी और चल रही कोविड-19 महामारी के बीच, आप निकटतम आभूषण (ज्वैलरी) की दुकान में जाने की जल्दी नहीं करना चाहते हैं।

इसके बजाय, इस धनतेरस और दिवाली के पावन त्योंहार पर, आप सरकार की ओर से रिज़र्व बैंक इंडिया (RBI) द्वारा जारी एक बेहतर और रिस्क-फ्री विकल्प - Sovereign Gold Bond 2020-21 को चुन सकते हैं।

नवंबर 2015 में शुरू की गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) का उद्देश्य भौतिक सोने की मांग को कम करना और वित्तीय बचत को बढ़ावा देना है।

निवेश उद्देश्यों के लिए अधिक, ये बॉन्ड बहुत अधिक ब्याज देते हैं क्योंकि SGB की हर साल सोने की कीमत रिटर्न वैल्यू के ऊपर 2.50 प्रतिशत की ब्याज दर होती है, जिसका सीधा मतलब है कि खरीदार को बॉन्ड में निवेश के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

बांड आठ साल के मैच्योरिटी पीरियड के साथ आता है। हालांकि, पांच साल बाद इसका एक्जिट ऑप्शन भी है। SGB ​​को रीडिम करने के लिए, एक सब्सक्राइबर को इसे प्रोसेस करने के लिए बैंक को सूचित करना होगा। निवेशकों के पास स्टॉक एक्सचेंजों पर इन बॉन्ड्स को बेचने का विकल्प भी है।

सांकेतिक चित्र

आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट 2019-20 के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स स्कीम (37 ट्रेंच) की शुरुआत के बाद से इसमें 9,652.78 करोड़ रुपये (30.98 टन) जुटाए गए हैं। सेंट्रल बैंक ने अब तक 2019-20 के दौरान सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB) के 2,316.37 करोड़ रुपये (6.13 टन) के 10 ट्रैन्च जारी किए हैं।

यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स 2020-21 की आठवीं सीरीज़ है, जो 5,177 रुपये प्रति ग्राम के निश्चित मूल्य पर उपलब्ध है। ये बॉन्ड 9 से 13 नवंबर, 2020 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुले हैं।

अर्थव्यवस्था और लोगों की आय पर कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए, RBI उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी दे रहा है जो ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और आवेदन का भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से किया गया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, "ऐसे निवेशकों के लिए, गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा।"

न्यूनतम अनुमेय निवेश 1 ग्राम सोना है और सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए 4 किलोग्राम है, और ट्रस्टों और इसी तरह की इकाइयों के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्तीय वर्ष या अप्रैल और मार्च के बीच हैं।

तो आप भी बेहद शानदार रिटर्न कमाने के इस सुनहरे मौके का लाभ उठाने से न चूकें!