संस्करणों

12 राज्यों में कौशल विकास को लेकर नई कोशिशें जारी, टीएसएससी ने किया समझौता

योरस्टोरी टीम हिन्दी
12th Jan 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
image


दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद :टीएसएससी: ने युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देने के लिए उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल सहित 12 राज्यों के साथ समझौते किए हैं।

टीएसएससी इन राज्यों में विद्यार्थियों. युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए ईएसडीएम स्कीम चलाएगी। ईएसडीएम स्कीम के तहत चार साल में 4,18,000 उम्मीदवारों को कौशल विकास प्रदान किया जाएगा। इस स्कीम का उद्देश्य उद्योग की मांग के मुताबिक युवाओं को कार्यकुशल बनाना है जिससे प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इन्हें नौकरी पर लगाया जा सके।

इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग :ईएसडीएम: क्षेत्र में कौशल विकास के लिए राज्यों.केन्द्र शासित प्रदेशों के चयन हेतु वित्तीय सहायता की योजना को नवंबर, 2013 में डेइटी द्वारा मंजूरी प्रदान की गई। टीएसएससी के मुख्य कार्यकारी ले. जनरल डा एसपी कोचर ने कहा कि ‘देशभर में दूरसंचार क्षेत्र में विनिर्माण इकाइयां खुल रही है जहां हुनरमंद लोगों की मांग है। इसके लिए टीएसएससी ने इस क्षेत्र की कई कंपनियों के साथ प्री प्लेसमेंट, पशिक्षण और प्लेसमेंट के लिए समझौते किये हैं।


पीटीआई

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags