संस्करणों
विविध

फिल्मों के डायलॉग से सड़क पर चलने वालों को ट्रैफिक नियम सिखा रही नागपुर पुलिस

yourstory हिन्दी
13th Sep 2018
Add to
Shares
5
Comments
Share This
Add to
Shares
5
Comments
Share

 नागपुर पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक नियम का पालन कराने के लिए फिल्म के पोस्टर्स और डायलॉग का सहारा लिया। फिर जब इसके सकारात्मक नतीजे दिखने लगे तो नागपुर पुलिस ने जनता को उसी अंदाज में शुक्रिया भी कहा।

image


 पुलिस ने फिल्म मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी के चर्चित डायलॉग -'मोगेम्बो खुश हुआ' का पोस्टर बनवाया और उसे नागपुर की सड़कों पर लगाने का फैसला किया 

जब बात ट्रैफिक नियमों का पालन करने की आती है तो हमारे देश की बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो खुद को नियम और कानून से ऊपर समझने लग जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए फिर पुलिस सख्ती से कार्रवाई करती है। लेकिन नागपुर पुलिस ने लोगों को ट्रैफिक नियम का पालन कराने के लिए फिल्म के पोस्टर्स और डायलॉग का सहारा लिया। फिर जब इसके सकारात्मक नतीजे दिखने लगे तो नागपुर पुलिस ने जनता को उसी अंदाज में शुक्रिया भी कहा।

इन दिनों आपको नागपुर शहर में फिल्म मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी के चर्चित डायलॉग -'मोगेम्बो खुश हुआ' के पोस्टर लगे मिल जाएंगे। दरअसल पुलिस ने फिल्म मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी के चर्चित डायलॉग -'मोगेम्बो खुश हुआ' का पोस्टर बनवाया और उसे नागपुर की सड़कों पर लगाने का फैसला किया। पुलिस ने पहले लोगों को समझाने के लिए जुर्माने और जागरूक करने के दोनों तरीके अपनाएं। जब इन दोनों का सकारात्मक रिजल्ट आने लगा, तो नागपुर पुलिस ने लोगों का शुक्रिया अदा करने का भी एक अनोखा तरीका निकाल दिया।

ट्रैफिक के डीसीपी राजतिलक रौशन ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि हमने लोगों को अवेयर करने के लिए बॉलिवुड के पोस्टर बनवाए थे। फिर भी हमें जहां लगा कि सख्ती की भी बेहद जरूरत है। उनके अनुसार, नागपुर में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के रोजाना औसतन 2500 से 3000 हजार चालान काटे जाते रहे हैं। सबसे ज्यादा नियमों की धज्जियां बिना हेल्मेट के लोगों ने उड़ाईं। जब हमारी सख्ती और जागरूकता का अच्छा असर दिखने लगा, तो हमने बॉलिवुड स्टाइल में ही उन्हें खुश करने का फैसला किया।

जिस पोस्टर में 'मोगेम्बो खुश हुआ' लिखा हुआ है, उसके बगल में सभी लोग बाइक पर हेल्मेट लगाए हुए हैं। मतलब संदेश स्पष्ट है- लोग अब नियमों का काफी हद तक पालन कर रहे हैं।

पुलिस भविष्य में भी बॉलिवुड के चर्चित संवाद पोस्टर निकालने वाली है। मुंबई में इस पर अर्से से अमल हो रहा है। देश के अन्य हिस्सों में भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा अनोखे अभियान चलाए जाते रहे हैं। हाल ही में तेलंगाना में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से पुलिस ने पौधे लगवाने की पहल शुरू की थी।

यह भी पढ़ें: गुजरात के इस मंदिर ने पेश की मिसाल, हनुमान चालिसा और कव्वाली हुई साथ-साथ

Add to
Shares
5
Comments
Share This
Add to
Shares
5
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें