संस्करणों
प्रेरणा

एमी पुरस्कार के लिए नामित होने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बने अजीज अंसारी

YS TEAM
16th Jul 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

 अपने धारावाहिक ‘मास्टर ऑफ नन’ में दमदार भूमिका के लिए एमी में मुख्य हास्य अभिनेता का नामांकन हासिल कर भारतीय मूल के अमेरिकी अभिनेता अजीज अंसारी ने इतिहास रच दिया।

अभिनय श्रेणी में नामांकन हासिल करने वाले अंसारी दक्षिण एशिया के सिर्फ पांचवे व्यक्ति हैं।

गुरूवार को नामांकन के बाद अंसारी ने आज कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं लेकिन यह बहुत ही विशिष्ट उपलब्धि है।’’ ‘मास्टर ऑफ नन’ के लिए पटकथा लेखन और निर्देशन के लिए भी अंसारी को नामित किया गया।

33 वर्षीय अभिनेता ने देव का किरदार निभाया है जो अभिनय के दम पर न्यूयार्क में अपनी जगह बनाना चाहता है। ‘मास्टर ऑफ नन’ एक बेहतरीन हास्य धारावाहिक है जिसके ‘‘इंडियंस’’ शीषर्क से प्रसारित चौथे एपिसोड में हॉलीवुड में दुनिया के अलग अलग क्षेत्रों से आने वाले कलाकारों के सामने वाली चुनौतियों को बखूबी दिखाया गया है।

अंसारी ने बताया कि वह और यांग ‘मास्टर ऑफ नन’ के दूसरे सत्र की पटकथा तैयार करने में व्यस्त हैं, जो अगले साल अप्रैल में नेटफलिक्स पर दिखाया जाएगा। (पीटीआई)

image


अज़ीज़ अंसारी का जन्म 23 फरवरी 1983 को हुआ। वे तमिल मूल के अमेरिकी अभिनेता और हास्य कलाकार हैं। वे एनबीसी सिरीज़ में टॉम हावर्फोर्ड के अपने किरदार के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने एक स्टैंडप कॉमडियन के तौर पर सन 2000 में अपना कैरियर शुरू किया था। एमटीवी पर उनका शो काफी लोकप्रिय हुआ और यहीँ से उनका फिल्मों में जाने का रास्ता खुला। फन्नी पीपुल, आई लव यू मैन, ऑबज्वर रिपोर्ट तथा 30 मिनट्स ऑर लेस जैसी फिल्मों में काम किया।

अज़ीज़ अंसारी ने 2015 में एक किताब मॉडर्न रोमांस-एन इंवेस्टिगेशन भी लिखी। साउथ करोलीना के कोलंबिया में जन्मे अंसारी की माँ और पिता का संबंध तमिलनाडू से है। माँ फातिमा और पिता शौकत दोनों भी चिकित्सा क्षेत्र में काम करते हैं। अज़ीज़ प्रारंभिक दिनो में अपराइट सिटीज़न ब्रिगेड थिएटर में अभिनय करते रहे। बाद में एनबीसी ने उन्हें पार्क एण्ड रिक्रिएशन शो के लिए चुना। 

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags