संस्करणों
विविध

साइरस मिस्त्री के बाद टाटा के शेयर नीचे गिरे

मुंबई शेयर बाजार में टाटा स्टील का शेयर चार प्रतिशत टूट गया। टाटा पावर में 3.11 प्रतिशत, टाटा मोटर्स में दो प्रतिशत तथा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में 1.60 प्रतिशत की गिरावट आई।

PTI Bhasha
25th Oct 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में चार प्रतिशत तक गिरावट आई। रतन टाटा को समूह का अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है।

image


बंबई शेयर बाजार में टाटा स्टील का शेयर चार प्रतिशत टूट गया। टाटा पावर में 3.11 प्रतिशत, टाटा मोटर्स में दो प्रतिशत तथा टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में 1.60 प्रतिशत की गिरावट आई।

अन्य कंपनियों में टाटा केमिकल्स 4.18 प्रतिशत, टाटा कम्युनिकेशंस 3.93 प्रतिशत, टाटा कॉफी 3.89 प्रतिशत और टाटा ग्लोबल बेवरेजेज 3.47 प्रतिशत नीचे आया। शुरआती कारोबार में टाटा स्पॉन्ज आयरन का शेयर 3.35 प्रतिशत तथा टाटा एलेक्सी का शेयर 2.30 प्रतिशत नीचे चल रहा था।

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरआती कारोबार में 91 अंक की गिरावट के साथ खुला। मिले जुले एशियाई रख के बीच साइरस समूह को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद आज समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। गुरुवार को अक्तूबर महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान की वजह से भी निवेशकों में सतर्कता का रुख था। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 91.22 अंक या 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28,087.86 अंक पर आ गया। धातु, तेल एवं गैस, रीयल्टी, पीएसयू और बिजली कंपनियों के शेयरों में गिरावट का रुख था।

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 22.45 अंक या 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,700 अंक से नीचे आ गया।

ब्रोकरों ने कहा कि मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने तथा रतन टाटा को अंतरिम तौर पर समूह का फिर से चेयरमैन बनाए जाने से बाजार की धारणा पर असर पड़ा। टाटा समूह की कंपनियों मसलन टाटा स्टील, टाटा कम्युनिकेशंस, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा केमिकल्स तथा टीसीएस सभी तीन प्रतिशत तक नीचे चल रहे थे।

भारतीय उद्योग जगत में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत देश के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक टाटा संस ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया था। उनके स्थान पर पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया है। टाटा संस ने नए चेयरमैन की खोज के लिए पांच सदस्यों वाली एक समिति का गठन किया है। इसके लिए उसे चार महीने का समय दिया गया है।

मिस्त्री को हटाने का निर्णय टाटा संस के निदेशक मंडल की बैठक के बाद किया गया था। अड़तालीस वर्षीय मिस्त्री की जगह 78 वर्षीय रतन टाटा को कंपनी के अंतरिम चेयरमैन पद की जिम्मेदारी दी गई है।

नये चेयरमैन की तलाश एक खोज समिति करेगी।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें