किसी और के कन्‍फर्म टिकट पर आप भी कर सकते हैं रेलवे में यात्रा, जानिए कैसे

By yourstory हिन्दी
October 12, 2022, Updated on : Wed Oct 12 2022 09:38:48 GMT+0000
किसी और के कन्‍फर्म टिकट पर आप भी कर सकते हैं रेलवे में यात्रा, जानिए कैसे
भारतीय रेलवे हमें कुछ खास सुविधाएं देता है, जिसके बारे में ज्‍यादा लोगों को जानकारी नहीं है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फेस्टिव सीजन में कन्‍फर्म ट्रेन टिकट मिलना किसी चुनौती से कम नहीं है. त्‍योहारों के समय यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे कई स्‍पेशल ट्रेनें चलवाता है लेकिन उसके बावजूद दो-दो महीने पहले से हो रही एडवांस बुकिंग के चलते आसानी से कन्‍फर्म सीट नहीं मिल पाती.


हालांकि भारतीय रेलवे हमें कुछ खास सुविधाएं भी देता है, जिसके बारे में ज्‍यादा लोगों को जानकारी नहीं होती, इसलिए वो इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते. जैसेकि लोगों में यह बड़ा भ्रम है कि रेलवे टिकट काउंटर से बुक किए गए टिकट को कैंसिल करवाने के लिए दोबारा टिकट काउंटर पर ही जाना पड़ेगा. सिर्फ ऑनलाइन बुक किए गए टिकट ही ऑनलाइन कैंसिल किए जा सकते हैं.


तथ्‍य ये है कि विंडो से बुक किए गए टिकट को भी ऑनलाइन कैंसिल किया जा सकता है. IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनों ही आपको यह सुविधा देते हैं.


इसके अलावा बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि आप किसी और के नाम पर कन्‍फर्म बुक हुई टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं. जी हां, जरूरी नहीं कि टिकट आपके नाम पर ही बुक हो.

फर्ज करिए आपके परिवार के किसी सदस्‍य के नाम पर टिकट बुक है, लेकिन आपको यात्रा करनी है. इसके लिए आपको उनका टिकट कैंसिल करवाने और अपने लिए नई बुकिंग करवाने की जरूरत नहीं है. आप उसी टिकट को अपने नाम पर भी ट्रांसफर करवा सकते हैं. इसके लिए आपको भारतीय रेलवे की एक प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और 24 घंटे के भीतर टिकट आपके नाम पर ट्रांसफर हो जाएगा.

क्‍या है टिकट ट्रांसफर करवाने की पूरी प्रक्रिया

1- भारतीय रेलवे आपको यह सुविधा देता है कि एक ही परिवार के सदस्‍यों के नाम रेलवे टिकट ट्रांसफर करवाया जा सकता है. लेकिन पति, पत्‍नी, माता, पिता, बच्‍चे, भाई, बहन इत्‍यादि एक-दूसरे के नाम अपने नाम पर बुक हुए टिकट को ट्रांसफर करवा सकते हैं.


2- इसके लिए आपको यात्रा के दिन और समय से 24 घंटे पहले रेलवे विभाग में एक लिखित आवेदन देना होता है.


3- आवेदन के साथ अपना और जिसके नमा पर टिकट बुक है, उसका आईडी प्रूफ देना होता है और कोई ऐसा प्रमाण, जिससे यह पता चल सके कि जिसके नाम टिकट बुक है और जो आवेदन कर रहा है, वह एक ही परिवार के सदस्‍य हैं.


4- आपका आवेदन वैलिड पाए जाने की स्थिति में रेलवे पुराने टिकट को कैंसिल कर देता है और आपके नाम से एक नया टिकट जारी किया जाता है.


Edited by Manisha Pandey