संस्करणों
विविध

अरबों की मालकिन महिलाओं के निराले शौक

क्या आप जानते हैं अरबपति महिलाओं को किन चीजों का होता है शौक?

जय प्रकाश जय
13th Mar 2018
Add to
Shares
11
Comments
Share This
Add to
Shares
11
Comments
Share

अरबों की मालकिन दुनिया की आधुनिक धनाढ्य महिलाओं के अजीबो गरीब शौक हैं। किसी को राजनीति तो किसी को शैंपेन से नहाने का शौक है, किसी को सोशल एक्टिवीटीज तो किसी को सिर्फ और सिर्फ अपने काम-धंधे को आगे बढ़ाने का शौक। ज्यादातर पुरुष अरबपतियों को तरह-तरह के खेलों का शौक है लेकिन 1363 अरब के मालिक सुल्तान हसनल बोल्किया को सात हजार महंगी कारों और अपने सोने के चार्टड प्लेन का शौक है। 

जया बच्चन, सावित्री जिंदल और एलिस वॉल्टन

जया बच्चन, सावित्री जिंदल और एलिस वॉल्टन


आइए दुनिया की उन चुनिंदा अरबपति महिलाओं की मालदार हैसियत और शानो शौकत से वाकिफ हो लेते हैं, जो अक्सर मीडिया की सुर्खियों में छाई रहती हैं।

रोज-रोज, और अधिक, और अधिक ग्लैमराइज होते जा रही दुनिया में 'फोर्ब्स' की धनवान-सूची से बड़ी संख्या में महिलाओं के भी अरबपति, करोड़पति होते जाने की सूचनाएं सुर्खियों में आने लगी हैं। इस बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस और समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद जया बच्चन सबसे अमीर सांसद हो चली हैं, जिन्होंने अपनी कुल संपत्ति एक हजार करोड़ रुपए बताई है, जो भाजपा के धनाढ्य रविंद्र किशोर सिन्हा से ज्यादा है। ऐसे में निगाहें इन धनिक स्त्रियों की व्यक्तिगत अभिरुचियों की ओर जाना भी एक दम स्वाभाविक है।

वैसे भी भारतीय समाज में चमक-दमक, राजसी वैभव, शानोशौकत और धन-सम्पत्ति की बातें यदि स्वाभाविक रूप से किसी महिला पर केंद्रित हों तो अपने आप उसके कई मायने निकलने लगते हैं। यद्यपि सांसद बच्चन अभी महिला अरबपतियों की 'फोर्ब्स' वाली धनवान-सूची में नहीं हैं लेकिन उनका शौक आजीवन अभिनय रहा है और इस अभिरुचि के चलते आज भी वह छोटे-बड़े पर्दों पर नमूदार होती रहती हैं। उनका पूरा परिवार ही अभिनय के विश्वविद्यालय जैसा है, जिसमें पति अमिताभ बच्चन सदी के नायक हैं तो बहू ऐश्वर्या रॉय विश्व सुंदरी और पुत्र अभिषेक बच्चन भी जाने-माने अभिनेता।

अब आइए, जरा दुनिया की कुछ चुनिंदा अरबपति महिलाओं की मालदार हैसियत और शानो शौकत से वाकिफ हो लेते हैं, जो ताजा-ताजा मीडिया की सुर्खियों में छा गई हैं। एक अरबपति भारतीय महिला हैं लीना तिवारी, जिनकी सालाना कमाई है 2.4 बिलियन डॉलर है, जिनकी कंपनी डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर की जेनरिक दवाएं बनाती है। इस कंपनी को उनके पिता ने शुरू किया था और अब उनके पति इसे संचालित कर रहे हैं। लीना तिवारी लेखिका भी हैं। इसके अलावा उनकी पहचान एनिमल लवर, डांसर और होम मेकर के रूप में भी है। उन्हें पैसा ही नहीं, जानवरों से भी बहुत प्यार है।

सबसे धनाढ्य भारती महिला हैं मूलतः हरियाणा की रहने वाली उद्योगपति सावित्री जिंदल। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड की चेयरपर्सन, जिनकी सालाना नेट वॉर्थ 9.5 बिलियन डॉलर है। जया बच्चन की तरह उन्हें भी अपने उद्योग-धंधे के अलावा राजनीति से लगाव है। वह कांग्रेस विधायक के रूप में वह हरियाणा विधानसभा तक पहुंच चुकी हैं। वह जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओपी जिंदल की पत्नी हैं, जिनका 2005 में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देहावसान हो गया था। ओपी जिंदल भी हिसार (हरियाणा) के विधायक के रूप में राज्य सरकार में बिजली मंत्री थे। अब पूरे ग्रुप की कमान सावित्री जिंदल के हाथों में है। उनके पुत्र नवीन जिंदल केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।

एक हैं, डायबिटिज़ और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए इंसुलिन बनाने कंपनी बायोकॉन की मालकिन किरण मजूमदार-शॉ, जिनकी सालाना कमाई 3.6 बिलियन डॉलर हो चुकी है। लिमिटेड की चेयरपर्सन एवं प्रबंध निदेशक मजूमदार अमीरों की सूची पर अधिक ध्यान नहीं देती हैं। उनका मानना है कि अमीरों की सूची रीयल एस्टेट एवं शेयरों से अर्जित संपत्ति का वार्षिक आकलन होती है। सालाना 2.9 बिलियन डॉलर की आय वाली गोदरेज कंपनी की मालकिन स्मिता कृष्णा गोदरेज, जिन्होंने कभी परमाणु ऊर्जा वैज्ञानिक होमी भाभा का मुंबई वाला मकान 6 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था, उनके पति विजय कृष्णा गोदरेज हॉलीवुड और बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं। स्मिता कृष्णा ने वर्ष 2015 में इंदौर के अहिल्या घाट पर गोदरेज परिवार की एक शादी में गले में ढोल लटकाकर जमकर डांस किया था। इससे उनकी कल्चरल अभिरुचि का भी पता चलता है।

वैसे तो अमीर लोगों के शौक भी निराले होते हैं लेकिन एक जैसे नहीं। उनका एक ही शौक कॉमन पाया जाता है, सोशल एक्टिविटीज। मार्केट रिसर्च फर्म वेल्‍थ-एक्‍स की एक रिपोर्ट के अनुसार अरबपतियों का सबसे कॉमन शौक फिलेंथ्रॉपी है। जिस तरह अमीर बनना आसान नहीं, उसी तरह उनके शौक आम आदमी के वश की बात नहीं होते हैं। दुनिया के सबसे अमीर बिल गेट्स को पढ़ने का शौक है तो भारत के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी को रोजाना सवेरे पांच बजे से देर रात तक काम करने का शौक। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को रिस्क लेने का शौक है तो रतन टाटा को फैसले लेकर उन्हें सही साबित करने की आदत है।

दुनिया के एक बड़े अमीर हैं लगभग 1363 अरब रुपये की प्रॉपर्टी वाले ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया, जिनको खुद के चार्टड प्लेन और महंगी कारों का शौक है। तेल के कारोबारी बोल्किया के पास सात हजार कारें और सोने का हवाई जहाज है। दो लाख वर्ग फीट में बने 1788 कमरों और 257 बाथरूम वाले उनके महल की कीमत 2,387 करोड़ रुपये है। दुनिया के एक तिहाई से ज्‍यादा अमीर चैरिटेबल एक्टिविटी में शामिल हैं। अरबपतियों का दूसरा सबसे पॉपुलर शौक स्‍पोर्ट्स खेलना, देखना और उसमें इन्‍वेस्‍ट करना है। जिन खेलों में अरबपतियों का सबसे ज्‍यादा रुचि रहती है उसमें टेनिस, गोल्‍फ, अमेरिकन फुटबाल, सॉकर आदि हैं। इसके अलावा, ऑर्ट और फैशन भी उनका एक बड़ा शौक है।

पढ़ें: एग्री बिजनेस और वॉटर प्लांट लगा गांव में ही लाखों रूपये महीना कमा रहे ये युवा

दुनिया के 31 फीसदी अरबपति खाली समय में घूमना पसंद करते हैं। 28.7 फीसदी अरबपतियों को ऑर्ट का शौक है। 25.2 फीसदी अरबपति अपने मनमुताबिक फैशन करते हैं। 22.2 फीसदी अरबपति राजनीति के शौकीन हैं तो 15.9 फीसदी अरबपति वाइन और स्प्रिट्स के शौकीन। इसके अलावा 14.5 फीसदी अरबपति ऑटोमोबाइल में और 14.1 फीसदी अरबपति कलेक्‍टबल्‍स में, 14.9 फीसदी अरबपति बोटिंग में और 14.8 फीसदी अरबपति हेल्‍थ और एक्‍सरसाइज में रुचि रखते हैं। अरबपति पिता मुकेश अम्बानी को जिओ सिम का आईडिया देने वाले आकाश महंगी गाड़ियों के कलेक्शन के शौकीन हैं। फार्मूला वन के हेड हॉन्को बार्नी की बेटी तमारा अपनी खर्चीली आदतों मस्त रहती हैं। वह अपने पापा को नए बिजनेस आइडिया देकर उनके ढेर सारे पैसे से शॉपिंग करने के लिए चर्चित हैं।

हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ के पुत्र जैडेन 14 साल की उम्र में ही मिलेनियर बन गए। ट्विटर पर इनका अकाउंट सोना उगलता है। उनकी हर हेयर स्टाइल ब्रेकिंग न्यूज बन जाती है। अमीर जस्टिन बीबर लापरवाही से गाड़ी चलाने, घर में तोड़-फोड़ करने, नस्लीय टिप्पणियां करने के लिए चर्चित हैं। अमीर माइली साइरस को तो शराब-गांजे तक की बुरी आदते हैं। दुनिया की एक बड़ी अरबपति महिला हैं एलेक्जेंड्रा एंडरसन, जिनको हरवक्त घोड़े के साथ बिताने का शौक है।

स्कूल के जमाने से उन्हें घुड़सवारी का शौक है। दुनिया की एक और अमीर महिला हैं एलिस वाल्टन, दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल स्टोर कंपनी वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की इकलौती बेटी। खुद उनके पास 48.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। उनको वॉलमार्ट में काम करने के बजाय अपने क्रिस्टल ब्रिजेस म्यूज़ियम ऑफ अमेरिकन आर्ट में कलाओं को सहेजने का शौक है। भारत की महिला अरबतियों में विनोद राय गुप्ता की कुल कमाई 2.2 बिलियन डॉलर है। उनके बाद अन्य अरबपति महिलाओं की कतार में हैं अनु आगा, शीला गौतम और मधु कपूर। इनका शौक खास तौर से अपने अपने उद्यम संभालने में पूरा होता है।

पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश अरबपति हैं मोहम्मद जहूर, जिनकी पत्नी कमालिया को नहाने का बड़ा अजीब-सा शौक है। वह अपनी खूबसूरती को मेन्टेन करने के लिए पानी की तरह पैसा बहाती हैं। एक सिंगर, एक्ट्रेस, टेलीविज़न पर्सनालिटी कमालिया को शैंपेन से नहाने का शौक है जिसके लिए हर रोज महंगी शराब की बोतलें खाली करके उनके नहाने की व्यवस्था की जाती है। सालाना लगभग 1.94 करोड़ की सैलरी लेने वाले दो दर्जन नौकर-चाकर हर समय उनकी सेवकाई में लगे रहते हैं।

यह भी पढ़ें: #Breasts4Babies: क्या आप सिर पर कंबल डालकर या टॉयलट में खाना खाते हैं? 

Add to
Shares
11
Comments
Share This
Add to
Shares
11
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें