संस्करणों
प्रेरणा

शाहिद आज जो कुछ है अपनी मेहनत से है, मैंने मदद नहीं की-पंकज कपूर

20th Oct 2015
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

पीटीआई


image


जाने-माने अभिनेता पंकज कपूर को इस बात पर गर्व है कि उनका बेटा शाहिद एक कलाकार के तौर पर अपने प्रयासों के दम पर परिपक्व हो पाया है।

शाहिद ने अभिनय के क्षेत्र में अपनी शुरूआत फिल्म ‘इश्क विश्क’ से की थी और इसके लिए उन्हें बहुत सराहना मिली थी। इसके बाद उन्होंने ‘जब वी मेट’, ‘कमीने’, ‘हैदर’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया।

पंकज ने कहा, ‘‘यह शाहिद ने किया है। उसने यह सब अपने दम पर हासिल किया है। मैंने उसे कहा था कि यदि तुम्हें कोई मदद चाहिए हो तो हम तुम्हारे माता-पिता के तौर पर तुम्हारे साथ हैं।’’ पंकज की बेटी सना भी शाहिद और आलिया भट्ट की ‘शानदार’ के साथ अभिनय के क्षेत्र में कदम रख रही हैं।

61 वर्षीय अभिनेता ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि फिल्मों का चयन बच्चों को खुद ही करना चाहिए। उन्हें अपना करियर अपने हिसाब से देखना चाहिए। मुझे लगता है कि युवा पीढ़ी हमसे ज्यादा समझदार है। मैं खुश हूं और मुझे अपने बच्चों पर गर्व है।’’ एक ऐसे दौर में, जहां फिल्म इंडस्ट्री के बच्चों को या तो उनके माता-पिता या फिर उनके गॉडफादर द्वारा बढ़ावा दिया जाता है, कपूर अपनी अगली पीढ़ी के लिए ऐसा करने में यकीन नहीं रखते।

पंकज ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि आपके बच्चों अपने दम पर काम करना चाहिए और अपने लिए जगह बनाना चाहिए। ऐसा करके वे आत्मविश्वास अर्जित करते हैं। मेरे माता पिता ने मेरे साथ ऐसा ही किया और मैंने ऐसा ही अपने बच्चों के साथ करने की कोशिश की। मुझे लगता है कि इसका सबसे बड़ा उदाहरण मेरा बेटा शाहिद है, जिसने सबकुछ अपने दम पर और मेरी मदद के बिना ही किया।’’ तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार ले चुके अभिनेता पहली बार अपने बेटे शाहिद और बेटी सना के साथ विकास बहल की निर्देशित फिल्म में पर्दे पर नजर आएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘यह फिल्म मेरी बेटी की पहली फिल्म है। मैं सहायक भूमिका में हूं। मेरा बेटा नायक है और बेटी भी फिल्म में है। तो लगा कि हमें एक साथ कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा। हमें एक साथ काम करके बहुत मजा आया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने विकास बहल द्वारा निर्देशित फिल्म ‘क्वीन’ देखी थी। मुझे लगा कि इतने हुनरमंद निर्देशकों के साथ काम करना अच्छा है। किरदार भी अच्छा था, इसलिए मैंने फिल्म स्वीकार कर ली।’’ कपूर एक ऐसी फिल्म में भी काम करने की उम्मीद रखते हैं, जिसमें उनकी पत्नी सुप्रिया पाठक समेत उनका पूरा परिवार एक साथ हो।

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें