संस्करणों
विविध

दिन भर में 500 करोड़ रुपये की शॉपिंग करने वाली अमीर जमीरा के शौक निराले, कोर्ट भी हैरत में

14th Oct 2018
Add to
Shares
26.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
26.1k
Comments
Share

अमीर औरतों के शौक में 52.60 करोड़ की कार, 65 लाख का शावर, 19.52 करोड़ का स्लीपर अथवा पांच हजार रुपए में एक कप 'कोपी ल्यूवक' कॉफी आदि तो शुमार हैं ही, ब्रिटेन की जमीरा के जेट, आलीशान मकान आदि के बेकाबू शौक ने कोर्ट के भी कान खड़े कर दिए है। उसका पति जेल में है। अब उसे हिसाब देते नहीं बन रहा है।

जमीरा (फोटो साभार- एनटीए)

जमीरा (फोटो साभार- एनटीए)


जमीरा अजरबैजान के एक सरकारी बैंक अफसर जहांगीर की पत्नी हैं। जमीरा की उम्र पचपन साल है। उसका पति जहांगीर इस समय जेल में है। वह इंटरनेशनल बैंक ऑफ़ अजरबैजान का पूर्व चेयरमैन है। दो साल पहले उसे पंद्रह साल जेल की सजा सुनाई गई थी। उस पर बैंक के साथ बड़ी धोखाधड़ी का आरोप था।

कभी-कभी बड़े मजे के जोक वाली भविष्यवाणियां पढ़ने, सुनने को मिलती हैं और कभी हैरत से भर देने वाली हकीकत लोगों को दंग कर देती है। ज्योतिषी बताते हैं कि अगर किसी महिला की उंगलियां छोटी हैं, तो वह खर्चीली स्वभाव की होती है। किसी औरत के दोनों हाथों की उंगलियों को जोड़ने पर अगर बीच में खाली जगह दिखाई देती है तो वह भी जरूरत से ज्यादा खर्चीले स्वभाव की होती है। लेकिन लंदन (ब्रिटेन) की जमीरा हाजीयेवा के बारे में आप क्या कहेंगे! उसके जैसी दुनिया में शायद ही दूसरी और कोई औरत हो। वह एक ही दिन में 1.75 लाख रुपए की कीमती शराब पी गई। इतना ही नहीं, उसने 97 करोड़ रुपए में गोल्फ क्लब, 301 करोड़ रुपए में खुद का जेट विमान, एक करोड़ रुपए के लग्जरी ब्रांड के गहने खरीदने के साथ ही एक ही स्टोर से 155 करोड़ रुपए के सामानों की खरीदारी की।

किसी को हीरों की ज्‍वैलरी का शौक होता है तो किसी को घूमने का तो किसी को अजीबो-गरीब चीजों का लेकिन पाकिस्‍तान मूल की ब्रिटिश अरबपति मोहम्‍मद जूहर की पत्‍नी कमालिया को शैंपेन से नहाने का शौक है। कमालिया मॉडलिंग और सिंगिंग का भी शौक रखती हैं। शादी से पहले कमालिया का नाम नताल्या शमरेनकोवा था। कमालिया हीरे जड़ी हुई घड़ियां पहनती है जिनकी कीमत 40 लाख रुपए से भी ज्यादा है। उनके एक चश्मे की कीमत 4 लाख रुपए है। अगर बात की जाए उनकी हैंडबैग की तो उसकी कीमत 90 लाख रुपए है और वह सालाना अपने जूतों पर 20 लाख से ज्यादा खर्च कर देती हैं। फिलहाल, हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन की जमीरा हाजीयेवा की, जो इन दिनो पूरी दुनिया की सुर्खियों में हैं। वह ब्रिटेन में तीन स्टोर लॉयल्टी कार्ड और जहांगीर के नाम पर जारी लगभग तीन दर्जन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करती रही है।

जमीरा अजरबैजान के एक सरकारी बैंक अफसर जहांगीर की पत्नी हैं। जमीरा की उम्र पचपन साल है। उसका पति जहांगीर इस समय जेल में है। वह इंटरनेशनल बैंक ऑफ़ अजरबैजान का पूर्व चेयरमैन है। दो साल पहले उसे पंद्रह साल जेल की सजा सुनाई गई थी। उस पर बैंक के साथ बड़ी धोखाधड़ी का आरोप था। जजों ने जहाँगीर को हर्जाने के तौर पर 3.9 करोड़ डॉलर जमा कराने का भी आदेश दिया था। हाल ही में जब ब्रिटेन सरकार ने भ्रष्ट लोगों को कानून के लपेटे में लेना शुरू किया तो जमीरा की चौंकाने वाली हैरतअंगेज शान-ओ-शौकत का पता चला। जमीरा अब तक अदालत को यह बताने में असफल रही है कि उसने आखिर कहां से अपनी 214 करोड़ रुपए की दो संपत्तियों का भुगतान किया। अब अपनी इस संपत्ति से उसके हाथ धोने की नौबत आ गई है।

जमीरा और जहांगीर की संपत्तियों और महंगे ख़र्च-बर्च के तमाम ब्योरे अदालत में प्रस्तुत किए जा चुके हैं। बेहिसाब खर्च की एक ऐसी सनक का मामला रूस का है। कुछ साल पहले वहां के मीडिया टाइकून मिखाइल गुस्तेरीव ने अपने बेटे सईद की बीस वर्षीय खादिजा से शादी रचाने में कुल 66 अरब, 30 करोड़, 54 लाख रुपए खर्च कर दिए थे। जमीरा का खर्च का शायद यह भी एक सच हो कि महिलाएं पुरुषों से बेहतर तरीके से फाइनैंस मैनेज करती हैं। पैसे वाली औरतों के शौक भी बड़े अजीबोगरीब होते हैं। वे अपनी लाइफ स्टाइल संवारने के लिए रोजमर्रा में काम आने वाली चीजों पर नॉर्मल से ज्यादा खर्च कर देती हैं। उनको लग्जरी सामानों की भूख होती है। कई बार तो वे नॉर्मल चीजों पर इतना ज्यादा खर्च कर देती हैं कि सिर्फ उसे बेवकूफी ही कहा जा सकता है।

दुनिया में एक महिला ऐसी भी है, जो 39 लाख 4,500 रुपए का एक वाटर बोतल (एक्वा दी क्रिस्टालो ट्रिब्यूटो ए मोदीग्लानी) का पानी पीती है। बताते हैं कि इस बोतल में फ्रांस और फिजी की झीलों का साफ पानी भरा जाता है तथा इसमें आइसलैंड के ग्लेशियर का पानी भी मिलाया जाता है। इसके बाद एक चुटकी सोने की धूल इसमें मिलाई जाती है। इस पानी की बोतल में 24 कैरेट गोल्ड की परत मिली होती है। ज्यादातर लोगों को पिज़्ज़ा खाना बहुत पसंद है लेकिन 55 हजार रुपए का एक पिज़्ज़ा खाना बेवकूफी ही होगी। इस पिज़्ज़ा का नाम सीने पिज़्ज़ा, जो अमेरिका के रिचमंड शहर के ब्रिटिश कोलंबिया रेस्टोरेंट में मिलता है।

इसे बनाने में इस्तेमाल हुए इंग्रेडिएंट्स रशिया, इटली जैसे अलग-अलग देशों से मंगाए जाते हैं। बताते हैं कि अमीर अमेरिकी औरतों का यह पहला शौक है। लेबनान की एक फैमिली पिछले कुछ वर्षों से महंगे साबुन (खान अल सबाउन बदर हसाउन एंड संस) का बिजनेस कर रही है। एक राजपरिवार की महिला सिर्फ इसी साबुन का इस्तेमाल करती है। इसमें हीरे और सोने का पाउडर, शहद और ऑलिव ऑयल भी मिलाया जाता है। इस छोटे से साबुन की कीमत एक लाख 76 हजार 800 रुपए है। हांगकांग के ज्वैलर विंगर लैम साई-विंग के बाथरूम में सोने का कमोड लगा हुआ है। इसे इस्तेमाल करने से पहले एक सौ डॉलर की ज्वैलरी खरीदनी पड़ती है।

यह बाथरूम 32 करोड़ 53 लाख 75 हजार रुपए में तैयार हुआ है। अमीर औरतों की इच्छाओं का शमन करने के लिए दुनिया में ऐसी ऐसी चीजें बनाई जा रही हैं, जिन्हें जानकर कोई दांतों तले उंगलियां दबा सकता है। जैसेकि 52 करोड़ 60 लाख रूपए की दुनिया की अबतक की सबसे महंगी कार मेबैक एक्सेलेरो, 65 लाख रूपए का सिल्वर टैग शावर, 19 करोड़ 52 लाख 25 हजार रुपए का रूबी स्लीपर अथवा पांच हजार रुपए में एक कप कोपी ल्यूवक नाम की कॉफी। महिलाओं को तरह-तरह के महंगे पर्स का बेकाबू शौक होता है। दुनिया के सबसे महंगे पर्स का नाम '1001 नाइट डायमंड पर्स'। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस पर्स की कीमत 24 करोड़ 72 लाख 85 हजार रुपए है। यह देखने में भी काफी खूबसूरत है। इसका आकार दिल की तरह है और इसमें 4517 अलग-अलग कलर के हीरे जड़े हुए हैं। जो अमीर औरतें इसका इस्तेमाल करती हैं, उन्हें इस पर्स में रखे सामान को चोरों से बचाने से ज्यादा चिंता इस पर्स को बचाने की रहती है।

यह भी पढ़ें: ISIS ने जिस महिला पर किया था जुल्म, उस नादिया मुराद को मिला नोबल शांति पुरस्कार

Add to
Shares
26.1k
Comments
Share This
Add to
Shares
26.1k
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें