संस्करणों

रिलायंस जियो को बराबर की टक्कर देने मैदान में उतरीं टेलीकॉम कंपनियां

आइडिया, एयरटेल और वोडाफोन ने पेश किए अपने नये प्लान्स।

PTI Bhasha
9th Dec 2016
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

रिलायंस जियो द्वारा मुफ्त वायस व डेटा सेवाओं की अपनी पेशकश को आगे बढ़ाए जाने के बीच एयरटेल व आइडिया ने दो लगभग समान प्लान की घोषणा की जिसमें लगभग ग्राहकों के लिए नि:शुल्क कॉल व सीमित मोबाइल इंटरनेट की पेशकश की गई है। इन 28 दिन वैधता वाले प्लान की कीमत लगभग 150 रुपये व 350 रुपये है।

image


जियो की नि:शुल्क काल पेशकश का मुकाबला करने के लिए एयरटेल व आइडिया ने क्रमश: 345 रुपये व 348 रुपये की दो योजनाएं पेश की हैं, जिनमें उनके ग्राहक देश में किसी भी नेटवर्क पर जितनी चाहे फोनकॉल कर सकते हैं। इस प्लान के तहत ये दोनों कंपनियां 4जी ग्राहकों को 1जीबी व बिना 4जी हैंडसेट वाले ग्राहकों को 50 एमबी डेटा भी देंगी। वहीं कम राशि वाले प्लान में एयरटेल व आइडिया का शुल्क क्रमश: 149 रुपये व 148 रुपये है। इसके तहत उसके ग्राहक कंपनी के नेटवर्क पर ही नि:शुल्क कॉल कर सकेंगे। इसमें दोनों कंपनियां 300एमबी 4जी व (50एमबी गैर-4जी हैंडसेट के लिए) डेटा उपलब्ध कराएंगी।

वहीं सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने भी कहा कि वह 149 रुपये से कम शुल्क वाले प्रीपेड प्लान पर काम कर रही है, जिसमें सभी नेटवर्क पर कॉल मुफ्त होंगी।

यहां उल्लेखनीय है कि रिलायंस जियो ने अपनी नि:शुल्क 4जी वायस व डेटा सेवाओं की पेशकश अब अगले साल 31 मार्च तक बढ़ा दी है। कंपनी ने अपने परिचालन के पहले 83 दिन में ही 5.2 करोड़ ग्राहक जोड़कर रिकार्ड बनाया है। एयरटेल व आइडिया ने इन प्लान की घोषणा ऐसे समय में की है जबकि रिलायंस जियो के प्रस्तावित 149 रुपये के प्लान के तहत 28 दिन तक देश भर में किसी भी नेटवर्क पर नि:शुल्क कॉल की जा सकेगी। इसमें किसी तरह का रोमिंग शुल्क भी नहीं लगेगा। इस प्लान में 300 एमबी 4जी डेटा (दिन के लिए) भी शामिल है। रात में डेटा का असीमित इस्तेमाल किया जा सकेगा। क्रेडिट्स सुइस ने अपनी एक रपट में कहा है,‘हम पहले ही लिख चुके हैं कि जियो के पास अब भी घोषित शुल्क दरों में कटौती की पर्याप्त गुंजाइश है।’ फर्म के अनुसार उसे लगता है कि रिलायंस जियो जब बिलिंग शुरू करेगी तो उसके शुल्क कहीं अलग या कम होंगे।

इसके साथ ही जियो के प्रस्तावित प्लान में संगीत, मूवी, टीवी, न्यूज व अन्य एप का इस्तेमाल व नि:शुल्क एसएमएस भी हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि जियो आगे चलकर अपने शुल्क और भी कम कर सकती है।

उधर दूसरी तरफ रिलायंस जियो की सभी नेटवर्क पर मुफ्त काल की पेशकश तथा अन्य मौजूदा कंपनियों के प्लान का मुकाबला करने के लिए वोडाफोन ने भी दो नये पैक की घोषणा की जिसमें उसके प्रीपेड ग्राहकों के लिए असीमित नि:शुल्क वॉयस कॉल की सुविधा होगी।उल्लेखनीय है कि नयी कंपनी रिलायंस जियो के शुल्क प्लान का मुकाबला करने के लिए एयरटेल व आइडिया सेल्यूलर ने कल ही अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए दो-दो नये प्लान पेश किए जिनमें नि:शुल्क वायस कॉल तथा अतिरिक्त डेटा की पेशकश शामिल है।

भारतीय दूरसंचार बाजार में भागीदारी के लिहाज एयरटेल पहले, वोडाफोन दूसरे व आइडिया तीसरे नंबर पर है।

वोडाफोन के नये प्लान के तहत 144 रुपये से अधिक का रिचार्ज करवाने पर असीमित नि:शुल्क वॉयस, वोडाफोन नेटवर्क पर नि:शुल्क रेामिंग तथा 50 एमबी डेटा की सुविधा मिलेगी। वहीं 344 रुपये से अधिक का रिचार्ज करवाने पर उसके प्रीपेड ग्राहकों को सभी नेटवर्कों पर असीमित नि:शुल्क काल व नि:शुल्क रोमिंग की सुविधा रहेगी। इसके साथ ही कंपनी कुछ डेटा भी अपने ग्राहकों को देगी। कंपनी के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी संदीप कटारिया ने कहा है, कि उक्त प्लान 2जी, 3जी व 4जी ग्राहकों के लिए 28 दिन की वैधता के साथ उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि वोडाफोन के 20 करोड़ ग्राहकों में से ज्यादातर प्रीपेड खंड के हैं।

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags