दुनिया के टॉप नेत्र रोग विशेषज्ञों में शुमार हुई चैन्नई की डॉ. सोशन जैकब

By yourstory हिन्दी
April 15, 2021, Updated on : Thu Apr 15 2021 05:15:15 GMT+0000
दुनिया के टॉप नेत्र रोग विशेषज्ञों में शुमार हुई चैन्नई की डॉ. सोशन जैकब
डॉ. सोशन जैकब को ‘Power List 2021’ में शामिल किया गया है, जिसमें दुनिया की टॉप 100 प्रभावशाली महिला नेत्र रोग विशेषज्ञ (ophthalmologists) शामिल है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

चेन्नई की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सोशन जैकब का नाम Power List - 2021 में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में दुनिया की टॉप 100 सबसे प्रभावशाली महिला नेत्र रोग विशेषज्ञों को चुना गया है।

डॉ. सोशन जैकब

चेन्नई की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सोशन जैकब का नाम दुनिया की टॉप 100 सबसे प्रभावशाली महिला नेत्र रोग विशेषज्ञों की सूची में शामिल किया गया है

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. जैकब यहां डॉ. अग्रवाल ग्रुप ऑफ आई हॉस्पिटल्स में डायरेक्टर और चीफ, रिफ्रैक्टिव एंड कॉर्निया फाउंडेशन और सीनियर कंसल्टेंट, कैटेरेक्ट और ग्लूकोमा सर्विसेज की डायरेक्टर हैं।


एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिष्ठित पावर लिस्ट को The Ophthalmologist द्वारा हर साल कंपाइल किया जाता है, जो कि एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रकाशन है जो नेत्र विज्ञान के क्षेत्र के लिए समर्पित है और चयन सहकर्मी नेत्र चिकित्सकों के बीच राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मान्यता के आधार पर किया जाता है।


द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. जैकब को दो दशकों से अधिक का अनुभव है और वे कॉर्निया, रिफ्रैक्टिव सर्जरी और कैटेरैक्ट सर्जरी की विशेषज्ञ हैं। प्रकाशन से बात करते हुए, उन्होंने कहा, “मैं इस लिस्ट में चुने जाने के बाद सम्मानित महसूस कर रही हूं। 'पावर लिस्ट’ जैसी पहल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये सभी शानदार, अद्भुत महिला नेत्र रोग विशेषज्ञों को पहचानती हैं जो आगे का रास्ता दिखाती हैं और अन्य महिलाओं को प्रेरित करती हैं। महिलाओं के लिए, अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए कांच की छत को तोड़ना महत्वपूर्ण है।”


डॉ. अग्रवाल ग्रुप ऑफ आई हॉस्पिटल के चेयरमैन प्रोफेसर अमर अग्रवाल ने कहा, “डॉ. जैकब कई इनोवेटिव सर्जिकल टेक्नीक्स के साथ विशेष रूप से कॉर्निया और रिफ्रैक्टिव सर्जिकल क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान दे रही हैं - उल्लेखनीय और हाल ही में एक तकनीक जिसे Corneal Allogeneic Intrastromal Ring Segment (CAIRS) कहा जाता है। केराटोकोनस (keratoconus) का इलाज करने के लिए एक सामान्य रूप से निदान की स्थिति जिसमें आंख के सामने के उभारों पर स्पष्ट ऊतक बाहर की ओर निकलता है।