शीतलहर से ठिठुरे लोग, कई स्थानों पर मौसम का सबसे कम तापमान, रेल-हवाई यातायात प्रभावित

By भाषा पीटीआई
December 30, 2019, Updated on : Mon Dec 30 2019 05:01:30 GMT+0000
शीतलहर से ठिठुरे लोग, कई स्थानों पर मौसम का सबसे कम तापमान, रेल-हवाई यातायात प्रभावित
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चलने से शनिवार को कड़ाके की ठंड रही और राजधानी दिल्ली सहित कई स्थानों पर इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। घने कोहरे से दृश्यता कम होने से हवाई, रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ।


क

प्रतीकात्मक चित्र



शीतलहर से नए वर्ष तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे के चलते चार उड़ानों को दिल्ली हवाईअड्डे से अन्य स्थानों की ओर मोड़ना पड़ा। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि पायलटों ने सीएटी..आईआईआईबी स्थिति में संचालन किया, जिसका अर्थ है कि रनवे दृश्यता रेंज (आरवीआर) 50 से 175 मीटर के बीच रही। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि खराब दृश्यता के चलते हावड़ा... नयी दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस सहित 24 ट्रेन दो से पांच घंटे विलंब से चलीं।


सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सफदरजंग वेधशाला की रीडिंग को दिल्ली की आधिकारिक रीडिंग माना जाता है। यही तापमान 30 दिसम्बर 2013 को दर्ज किया गया था। इससे पहले इस महीने में दिल्ली में सबसे ठंडा दिन 11 दिसम्बर 1996 को था जब न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस था।


मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र 1901 के बाद से अपना दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर दर्ज करने की राह पर है।


पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में कुफरी, मनाली, सोलन, भुंतर, सुंदरनगर, सोबघ और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। राज्य में दिन का सबसे कम तापमान केलांग में शून्य से नीचे 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 31 दिसंबर से दो जनवरी के बीच मध्यम ऊंचाई और ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है।





जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई हिस्से भी ठंड की चपेट में रहे जहां जलापूर्ति लाइनें और श्रीनगर स्थित प्रसिद्ध डल झील के हिस्से जम गए। शहर में मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई क्योंकि पारा शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह इससे पहले की रात में शून्य से 5.6 डिग्री नीचे था।


मौसम विभाग ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर कश्मीर में वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना जतायी है जिससे लोगों को शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद है। श्रीनगर में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लद्दाख में लेह और द्रास में पारा क्रमश: शून्य से 19.1 डिग्री सेल्सियस और शून्य से 28.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।


उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के हिस्सों में कम से कम अगले दो दिन तक यातायात घने कोहरे से प्रभावित होने की आशंका है।


राजस्थान में सीकर जिले में फतेहपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जहां यह शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। सीकर और माउंट अबू में तापमान क्रमश: शून्य से एक डिग्री सेल्सियस और शून्य से नीचे 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जयपुर में शीतलहर अगले 24 घंटे तक जारी रहने की उम्मीद है।


ओडिशा के कई हिस्से भी ठंड की चपेट में हैं। सोनपुर में मौसम का सबसे कम चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि यह स्थिति अगले दो-तीन दिन तक राज्य में बनी रहेगी।


मौसम विभाग ने कहा,

‘‘ओडिशा में न्यूनतम तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई है। तापमान उत्तरी भीतरी और दक्षिणी भीतरी ओडिशा और राज्य के तटवर्ती क्षेत्रों में सामान्य से नीचे है।’’

हरियाणा और पंजाब के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके की ठंड और कोहरे से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि हिसार दोनों राज्यों में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से सात डिग्री कम है।


वहीं, अहमदाबाद से प्राप्त खबर के अनुसार गुजरात का कच्छ क्षेत्र शनिवार को शीतलहर की चपेट में रहा। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में सबसे कम तापमान अब्दासा तालुका के नलिया में 3.6 दर्ज किया गया।


मौसम विभाग ने कहा,

‘‘कच्छ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अत्यधिक शीतलहर जबकि बनासकांठा, वड़ोदरा, राजकोट, अमरेली और सुरेंद्रनगर जिलों के कुछ क्षेत्रों में शीतलहर जारी रहेगी।’’

गांधीनगर में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 10 और 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अहमदाबाद में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 10.2 और 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सूरत में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस और 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


(Edited by रविकांत पारीक )


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close