कोविड-19: राजस्थान में मरीजों को दिया जाएगा ऑनलाइन परामर्श, ‘टेली मेडिसिन’ सुविधा शुरू

कोविड-19: राजस्थान में मरीजों को दिया जाएगा ऑनलाइन परामर्श, ‘टेली मेडिसिन’ सुविधा शुरू

Tuesday May 05, 2020,

2 min Read

जयपुर, राजस्थान में स्वास्थ्य संबंधी परामर्श ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए एक पोर्टल 'ईसंजीवनीओपीडी' सोमवार को शुरू हुआ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इसकी शुरुआत की।


k

फोटो क्रेडिट: esanjeevaniopd.in

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के दौरान भी हालांकि सभी चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं लेकिन फिर भी जो लोग लॉकडाउन और कर्फ्यू का पालन करते हुए चिकित्सकीय परामर्श चाहते हैं वे इस पोर्टल के जरिए लाभ उठा सकते हैं। इससे आमजन घर बैठे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सेवाएं निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आने-जाने में लगने वाले समय की भी बचत होगी।


उन्होंने बताया कि प्रदेश में चिन्हित 100 चिकित्सा संस्थानों पर इस वेब पोर्टल व 30 चिकित्सकों के माध्यम से ऑनलाइन ‘टेली-मेडिसीन’ सेवाएं मरीजों के लिये शुरू की जा रही है। कोई भी व्यक्ति सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक सामान्य बीमारियों के लिए ‘टेली कंसलटेंसी’ सेवाएं प्राप्त कर सकता है।


राष्ट्रीय मिशन के निदेशक नरेश कुमार ठकराल ने बताया कि ऑनलाइन परामर्श के लिए अब तक 240 चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।


उन्होंने बताया कि यह योजना चरणबद्ध तरीके से सभी चिकित्सा संस्थानों में लागू की जाएगी ताकि ऑनलाइन सेवाओं के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें।


इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले मरीज को पोर्टल से अपना मोबाइल नम्बर ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करके पंजीकरण करवाना होगा। पहले दिन 40 चिकित्सकों ने 98 मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श दिये।



Edited by रविकांत पारीक