कोविड-19 से अर्थव्यवस्था को ‘अप्रत्याशित’ झटका, भारतीय कंपनियां भविष्य को लेकर अनिश्चित

By भाषा पीटीआई
April 22, 2020, Updated on : Wed Apr 22 2020 06:01:31 GMT+0000
कोविड-19 से अर्थव्यवस्था को ‘अप्रत्याशित’ झटका, भारतीय कंपनियां भविष्य को लेकर अनिश्चित
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नयी दिल्ली, कोरोना वायरस महामारी का भारतीय कंपनियों पर काफी गहरा प्रभाव पड़ेगा। इसकी वजह से पिछले कुछ सप्ताह के दौरान आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ‘ठप्प’ पड़ गई हैं। मंगलवार को उद्योग के एक सर्वे में यह बात कही गई है।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: vyapar samachar)


उद्योग मंडल फिक्की और कर परामर्शक ध्रुव एडवाइजर्स द्वारा संयुक्त रूप से किए गए सर्वे में विभिन्न क्षेत्रों की करीब 380 कंपनियों की राय ली गई।


सर्वे में कहा गया है कि इस महामारी की वजह से कंपनियां अपने भविष्य को लेकर काफी ज्यादा अनिश्चित हैं। सर्वे में शामिल 72 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि मौजूदा स्थिति का उनके कारोबार पर ‘बड़ा और काफी ज्यादा’ प्रभाव पड़ा है।


यही नहीं इस संकट की वजह से बड़ी संख्या में कर्मचारियों की नौकरी भी जा सकती है। सर्वे में शामिल 75 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि आगामी महीनों मे वे अपने कर्मचारियों की संख्या में कुछ कटौती करेंगी।


अच्छी-खासी संख्या में कंपनियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में उनकी बिक्री का परिदृश्य सकारात्मक नहीं रहेगा। 70 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि 2020-21 में उनकी बिक्री में गिरावट आएगी। इसके अलावा ज्यादातर कंपनियों ने कहा कि उनकी कारोबारी नकदी और आर्डर बुक में भी कमी आएगी।


फिक्की ने बयान में कहा,

‘‘सर्वे से यह तथ्य सामने आया है कि सरकार की ओर से उद्योग को बड़ा आर्थिक पैकेज नहीं मिलता है तो बड़ी संख्या में कंपनियों के लिए इस स्थिति से उबर पाना मुश्किल होगा।’’


Edited by रविकांत पारीक