नीदरलैंड के भारतीय तकनीक विशेषज्ञ की क्रिकेट ऐप से खिलाड़ियों और कोचों को हो रहा फायदा

By भाषा पीटीआई
May 18, 2020, Updated on : Mon May 18 2020 12:01:30 GMT+0000
नीदरलैंड के भारतीय तकनीक विशेषज्ञ की क्रिकेट ऐप से खिलाड़ियों और कोचों को हो रहा फायदा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

खिलाड़ी इस ऐप के माध्यम से अपने खेल के वीडियों को अपलोड कर विशेषज्ञ से सलाह मांग सकते हैं।

adad

चेन्नई, कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण जब खिलाड़ियों को खेल से जुड़ी गतिविधियां को जारी रखने में परेशानी हो रही है, ऐसे में एक ऐप खिलाड़ियों और कोचों को खेल के संपर्क में रहने में मदद कर रहा है।


नीदरलैंड में रहने वाले चेन्नई के तकनीकी विशेषज्ञ मधन राज ने ‘लुडिमोस’ नामक ऐप को जारी किया है। खिलाड़ी इस ऐप के माध्यम से अपने खेल के वीडियों को अपलोड कर विशेषज्ञ से सलाह मांग सकते हैं।


इस ऐप का कई इस्तेमाल जाने-माने नाम करते है। इसमें दक्षिण अफ्रीका के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर डेविड नोसवर्थी भी है जिन्होंने एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी को कोचिंग दी है।


दक्षिण अफ्रीकी टीम के वीडियो विश्लेषक प्रसन्ना अगोरम, पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच मार्क कोल्स और तमिलनाडु और चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व खिलाड़ी विद्युत शिवरामकृष्णन भी इस उपयोग करने वालों में शामिल हैं।


इस बारे में पूछे जाने पर मधन राज ने कहा,

‘‘कुछ साल पहले जब मेरा बल्लेबाजी फार्म खराब हो गया तब मैंने वीडियो विश्लेषण का बहुत उपयोग किया।’’

इस मंच के जरिये खिलाड़ी दूसरे देश के कोच से तकनीकी समस्या का समाधान कर सकते है।


उन्होंने कहा,

‘‘इसके अलावा, हमारे शोध से पता चला कि एसोसिएट देशों और प्रमुख क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच क्रिकेट का अंतर बहुत बड़ा है। इस ऐप के जरिये एसोसिएट देश के खिलाड़ी दूसरे देश के कोच से मदद ले सकते है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अच्छा बनने के लिए आपको अच्छे से सीखना होगा। जिसमें यह ऐप मदद करेगा। इससे क्लब स्तर के खिलाड़ियों को भी फायदा होगा।’’