दिसंबर में चोरी हुई 6.2 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी, ऑस्ट्रेलिया बना चौथा सबसे बड़ा क्रिप्टो ATM हब

By रविकांत पारीक
January 02, 2023, Updated on : Mon Jan 02 2023 10:51:16 GMT+0000
दिसंबर में चोरी हुई 6.2 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी, ऑस्ट्रेलिया बना चौथा सबसे बड़ा क्रिप्टो ATM हब
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

CertiK के अनुसार दिसंबर में 62.2 मिलियन डॉलर (6.2 करोड़ डॉलर) मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी की चोरी हुई. हालांकि यह वर्ष का "सबसे कम मासिक आंकड़ा" है. CertiK ने यह डेटा जारी किया है. वहीं, क्रिप्टोस्लेट का मानना है कि 2022 के आखरी महीने में छुट्टियों के कारण क्रिप्टोकरेंसी हैकर धीमे हो सकते हैं.


Cointelegraph के अनुसार, 31 दिसंबर को ब्लॉकचेन सिक्योरिटी फर्म ने उस दिन के सबसे महत्वपूर्ण हमलों की एक लिस्ट ट्वीटर पर पोस्ट की. रिपोर्ट के अनुसार, महीने के दौरान जिस तरीके से सबसे अधिक क्रिप्टोकरेंसी चुराई गई, वह थी 15.5 मिलियन डॉलर का एग्जिट स्कैम, इसके बाद 7.6 मिलियन डॉलर चुराए गए.


Cointelegraph ने आगे बताया कि स्थिर मुद्रा HAY (HAY) को कंट्रोल करने वाले प्रोटोकॉल को तब नुकसान हुआ जब एक ट्रेडर ने अंकर रिवार्ड बियरिंग स्टेक BNB (aBNBc) में मूल्य विसंगति का लाभ उठाकर लाखों डॉलर का HAY उधार लिया.


CertiK ने नवंबर 2022 में दर्ज की गई 36 महत्वपूर्ण घटनाओं में 595 मिलियन डॉलर की क्रिप्टो चोरी का जानकारी दी. दिसंबर का आंकड़ा पिछले महीने की तुलना में काफी कम है. यह आंकड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX के 477 मिलियन डॉलर हैक द्वारा काफी विकृत था.


इससे पहले, अक्टूबर की शुरुआत में, हैकर्स ने ब्लॉकचेन और Binance को जोड़ने वाले ब्रिज पर सेंध लगाई और 10 करोड़ डॉलर (823.57 करोड़ रुपये) के बिनांसे कॉइन (Binance Coin) चुरा लिए थे. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज बिनांसे के को-फाउंडर चैंगपेंग सीजेड झाओ ने इस हैक की जानकारी ट्वीटर दी थी.

ऑस्ट्रेलिया बना चौथा सबसे बड़ा क्रिप्टो ATM हब

अल साल्वाडोर, बिटकॉइन को वैध करार देने वाला पहला देश था. लेकिन क्रिप्टो एटीएम लगाने की कुल संख्या के मामले में अब पिछड़ गया है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 216 एटीएम लगा दिए हैं.


Cointelegraph के अनुसार, अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले (Nayib Bukele) ने बिटकॉइन को कानूनी निविदा बनाने के अपने प्रयास के तहत देश भर में 200 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी एटीएम लगाने का निर्णय लिया. एल साल्वाडोर सितंबर 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बाद क्रिप्टोकरेंसी एटीएम लगाने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश था, लेकिन 2022 में, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया ने एटीएम की संख्या के मामले में एल साल्वाडोर को पीछे छोड़ दिया.


Cointelegraph के अनुसार, स्पेन ने 215 क्रिप्टो एटीएम लगाए. इसके साथ ही यह क्रिप्टो एटीएम लगाने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया. हालाँकि, स्पेन ने अपना इंस्टालेशन अभियान जारी रखा और अब तक 226 क्रिप्टो एटीएम लगा चुका है. क्रिप्टो एटीएम लगाने वाला चौथा सबसे बड़े देश एल साल्वाडोर था. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया ने इसे पछाड़ दिया है.