संस्करणों
विविध

केरल के इस व्यक्ति ने अपने हाथ से 122 नारियल तोड़कर गिनीज बुक में दर्ज कराया अपना नाम

23rd Dec 2017
Add to
Shares
260
Comments
Share This
Add to
Shares
260
Comments
Share

 केरल के कोट्टयम शहर के रहने वाले अभीष पी. डोमिनिक ने एक मिनट में अपने हाथों से 122 नारियल तोड़कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है... 

हाथ से नारियल तोड़ते अभीष

हाथ से नारियल तोड़ते अभीष


 वह कहते हैं, 'मैं एक दृढ़निश्चय करने वाला इंसान हूं और मैं इस बात में पक्का यकीन रखता हूं कि कोई भी इंसान अपने मजबूत इरादों की बदौलत कुछ भी हासिल कर सकता है।'

 हाथ की कलाई के बूते नारियल तोड़ना कोई मामूली बात नहीं है। ज्यादातर लोग नारियल तोड़ने के लिए हथौड़े या किसी पत्थर जैसी मजबूत चीज का इस्तेमाल करते हैं।

आपने भी घर में नारियल तोड़ने की कोशिश तो की ही होगी! नारियल तोड़ना कितना मुश्किल काम है, इसे बताने की जरूरत नहीं है। उसे तोड़ने के लिए कुछ लोग तो हथौड़ा खोजने लग जाते हैं। लेकिन केरल के एक व्यक्ति ने अपने हाथ को ही हथौड़ा बना लिया है। केरल के कोट्टयम शहर के रहने वाले अभीष पी. डोमिनिक ने एक मिनट में अपने हाथों से 122 नारियल तोड़कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इससे पहले जर्मनी के एक व्यक्ति ने 2011 में 118 नारियल तोड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस बार उन्होंने दो सेकेंड प्रति नारियल की स्पीड से अपना हाथ चलाया।

अभीष ने अपनी इस उपलब्धि के बारे में खुश होकर कहा, 'मैंने यह रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में इसलिए सोचा था क्योंकि मैं एक छोटे से गांव से आता हूं और गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराना एक सपने के जैसे था।' वह कहते हैं, 'मैं एक दृढ़निश्चय करने वाला इंसान हूं और मैं इस बात में पक्का यकीन रखता हूं कि कोई भी इंसान अपने मजबूत इरादों की बदौलत कुछ भी हासिल कर सकता है।' अभीष के इस रिकॉर्ड को कैमरे में कैद करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम मौजूद थी।


इससे पहले जर्मनी के मुहम्म खारिमानोविक ने 2005 से 2011 तक अपने हाथों से सबसे ज्यादा नारियल तोड़ने के पांच रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 65 नारियल एक मिनट में तोड़े थे, लेकिन आखिर में 2011 में उन्होंने 118 नारियल तोड़ने का रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अभीष ने उन्हें पीछे छोड़कर अपना और देश का नाम ऊंचा कर दिया। हाथ की कलाई के बूते नारियल तोड़ना कोई मामूली बात नहीं है। ज्यादातर लोग नारियल तोड़ने के लिए हथौड़े या किसी पत्थर जैसी मजबूत चीज का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि इससे पहले दो और भारतीय करमजीत सिंह और कवलजीत सिंह ने आंख पर पट्टी बाँधकर हथौड़े से नारियल तोड़ने का कारनामा किया था। कंवलजीत सिंह ने अपनी आंखों पर पट्टी बांधी और उसके बाद जमीन पर करमजीत सिंह को लिटा दिया गया था। करमजीत की शरीर के आसपास नारियल बिखेर दिए गए थे, जिसे कंवलजीत सिंह को हथौड़े से तोड़ना था। यह काम इतना जोखिम भरा था कि एक हथौड़ा भी कहीं गलत पड़ जाता तो करमजीत की जान निकल जाती, लेकिन करमजीत ने सबको हैरान कर दिया था। ध्यान देने वाली बात है कि कंवलजीत की आंखों के ऊपर पाउडर डालने के बाद पट्टी बांधी गई थी, ताकि उन्हें कुछ दिखाई न दे।


यह भी पढ़ें: फेसबुक पेज के जरिए कैसे बचाई गई एक बेसहारा वृद्ध की जिंदगी

Add to
Shares
260
Comments
Share This
Add to
Shares
260
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें