संस्करणों
विविध

जन्मदिन विशेष: क्रिकेट में हिट, बिजनेस में भी एकदम फिट विराट कोहली

posted on 5th November 2018
Add to
Shares
68
Comments
Share This
Add to
Shares
68
Comments
Share

विराट कोहली क्रिकेट जगत में जितनी तेजी से रन बनाते हैं, उससे ज्यादा तेजी से वह धन-सम्पति बनाने की ओर भी अग्रसर हैं। वह इस वर्ष 2018 में अब तक कुल 160 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं, साथ ही उनका कई कंपनियों में करोड़ों का निवेश भी है। 

image


आईएसएल और एफसी गोवा जैसी टीम खरीद चुके फैशन के दीवाने कोहली का यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिडेट से जुड़ी अंजना रेड्डी के फेमस फैशन ब्रांड Wrogn में पैसा लगा हुआ है। इसके अलावा कोहली का 'नुएवा' नाम से एक रेस्टोरेंट भी है, जिसके ठेठ पंजाबी खाने के साथ, साउथ अमेरिकन और अन्य कॉन्टिनेंटल डिशेज भी मशहूर हैं।

आज (5 नवंबर) को दिल्ली में जन्मे टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आज अपना तीसवां जन्म दिन मना रहे हैं। बड़ी संख्या में दिग्‍गज क्रिकेटर, सिलेब्रिटी, खेल प्रेमी उन्‍हें बधाइयां दे रहे हैं, वह सचिन तेंदुलकर का सौ शतक का रिकॉर्ड ही तोड़ने की ओर अग्रसर नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेटरों की कमाई का भी रिकार्ड तोड़ रहे हैं। ऐसे में धनतेरस के दिन उनकी अथाह कमाई बात करना भी असमसामयिक नहीं है। वह सिर्फ क्रिकेट से ही करोड़ों की कमाई नहीं कर रहे, बल्कि उन्होंने कई तरह के वैंचर में अपना इन्वेस्टमेंट किया हुआ है। 

क्रिकेट मैदान के बाहर वह अपने भविष्य की आर्थिक सुरक्षा को लेकर हर वक्त सजग रहते हैं। आईएसएल और एफसी गोवा जैसी टीम खरीद चुके फैशन के दीवाने कोहली का यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज प्राइवेट लिमिडेट से जुड़ी अंजना रेड्डी के फेमस फैशन ब्रांड Wrogn में पैसा लगा हुआ है। वह इस ब्रांड को प्रमोट भी करते रहते हैं। वह कहते भी हैं कि यह ब्रांड तो उनके दिल से जुड़ा है। इसके अलावा कोहली का दिल्ली के आरकेपुरम में 'नुएवा' नाम से एक रेस्टोरेंट भी है, जिसके ठेठ पंजाबी खाने के साथ, साउथ अमेरिकन और अन्य कॉन्टिनेंटल डिशेज भी मशहूर हैं।

image


'फोर्ब्स' के मुताबिक कोहली इस साल 2018 में अब तक कुल लगभग 160 करोड़ से ज्यादा की कमाई हो चुकी है। इसमें से उन्होंने लगभग 27 करोड़ रुपए सैलेरी से, बाकी 134 करोड़ विज्ञापनों के एंडोर्समेंट से कमाए हैं। बाकी और भी कमाई इससे अलग है। 

फोर्ब्स का कहना है कि 'कोहली की बड़ी कमाई तो पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एंबेस्डर हैं। कोहली की भारतीय क्रिकेटर के रूप में सालाना रिटेनर फीस सात करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है। अकेले इंस्टाग्राम से ही वह 82 लाख रुपए से अधिक की कमाई कर लेते हैं। इसके अलावा कोहली दिल्ली के न्यू एज फिटनेस ब्रांड चीसेल जिम सेंटर में भी पार्टनर हैं। इस वेंचर में उन्होंने 90 करोड़ रुपए निवेश कर रखे हैं। आने वाले वक्त में चिसेल के देश में 75 और जिम सेंटर खोलने की योजना है। मशहूर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर भी इसमें भागीदार हैं।

विराट कोहली क्रिकेट जगत में जितनी तेजी से रन बनाते हैं, उससे ज्यादा तेजी से वह धन-सम्पति बनाने की ओर भी अग्रसर हैं। इंस्टाग्राम तो विराट कोहली जैसे सेलिब्रिटी के लिए कारू का खजाना बन गया है। वे यहां अपनी हर पोस्ट से लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

image


कोहली के अलावा यहां अन्य सेलिब्रिटी की पोस्ट से होने वाली कमाई का संक्षिप्त ब्योरा कुछ इस तरह है। पुर्तगाल के एक दिग्गज फुलटबॉल खिलाड़ी की हर पोस्ट पर 5. 55 करोड़ की कमाई होती है। ब्राजील के फुटबॉलर की प्रति पोस्ट कमाई 4.44 करोड़, मार्शल आर्ट के एक खिलाड़ी और बॉक्सर की प्रति पोस्ट कमाई 92 लाख रुपये, एक मशहूर ब्रिटीश शेफ की प्रति पोस्ट करीब 4 लाख रुपये है। 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी को एक साल पूरा होने वाला है, लेकिन दोनों आज भी एक-दूसरे के साथ संबंधों में इस तरह नजर आते हैं, जैसे कल ही की बात हो। चाहे उनका सोशल मीडिया प्रोफाइल देख लें या फिर क्रिकेट की पिच पर विराट कोहली का अंदाज। आलम ये है कि दोनों की अब तो बिग-बी भी चुटकी लेने लगे हैं। दोनों एक-दूसरे के काम की तारीफ करते रहते हैं। क्रिकेट के मैदान में रन बनाने के बाद विराट कभी अपने बल्ले से अनुष्का की तरफ प्यार भेजते हैं, तो कभी अपनी सगाई की अंगूठी को चूमते नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें: अपने कर्मचारियों को लाखों का दिवाली गिफ्ट देने वाले बिजनेसमैन की कहानी

Add to
Shares
68
Comments
Share This
Add to
Shares
68
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें