Dailyhunt, Josh की पैरेंट कंपनी VerSe ने 150 और Hirect ने 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

By रविकांत पारीक
November 29, 2022, Updated on : Wed Nov 30 2022 06:21:41 GMT+0000
Dailyhunt, Josh की पैरेंट कंपनी VerSe ने 150 और Hirect ने 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

न्यूज़ एग्रीगेटर डेलीहंट (DailyHunt) और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म जोश (Josh) की पैरेंट कंपनी वर्से इनोवेशन (VerSe Innovation) ने वेतन में कटौती और छंटनी की घोषणा की है. इसके साथ ही हायरिंग प्लेटफॉर्म Hirect ने 40% कर्मचारियों (लगभग 200 कर्मचारी) को नौकरी से निकाल दिया है.


रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने लगभग 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. यह इसकी कुल वर्कफोर्स का लगभग 5 प्रतिशत है. इसी के साथ कंपनी ने प्रति वर्ष 10 लाख रुपये से अधिक आय वाले कर्मचारियों के वेतन में 11 प्रतिशत तक की कटौती की है.


कंपनी के को-फाउंडर्स वीरेंद्र गुप्ता और उमंग बेदी ने टाउन हॉल मीटिंग में इसकी घोषणा की. उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि अगला साल कठिन होगा. ऐसे में यह कदम कंपनी को और टिकाऊ बनाने में मदद करेंगे.


बेदी ने कहा, "मौजूदा आर्थिक माहौल को देखते हुए, दूसरी कंपनियों की तरह, हमने अपनी सामरिक प्राथमिकताओं का मूल्यांकन किया है. बिजनेस और हमारे लोगों की दीर्घकालिक व्यवहार्यता को ध्यान में रखते हुए, हमने अपने रेग्यूलर बाई-एनुअल परफॉर्मेंस मैनेजमेंट साइकिल को लागू करने के लिए कदम उठाए हैं और अपनी लागतों और अपनी टीमों को सुव्यवस्थित करने के लिए परफॉर्मेंस और व्यावसायिक विचार किए हैं. इस कदम से हमारे 3,000 कर्मचारियों में से 5% प्रभावित हुए है."


Entrackr की एक रिपोर्ट के अनुसार, VerSe Innovation ने FY22 (2021-22) में 2,563 करोड़ रुपये का भारी नुकसान दर्ज किया, जो FY21 (2020-21) में 808 करोड़ रुपये था. हालांकि, कंपनी का ऑपरेटिंग रेवेन्यू 666 करोड़ रुपये से 46 प्रतिशत बढ़कर 965 करोड़ रुपये हो गया.


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि VerSe Innovation ने Meta के Instagram Reels,  Google के YouTube Shorts और ShareChat के शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Moj और Takatak के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्लेटफॉर्म 'Josh' में वृद्धि के लिए भारी निवेश किया है.


VerSe Innovation, जिसे पहले दुनिया के सबसे बड़े शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance द्वारा समर्थित किया गया था, की स्थापना 2007 में वीरेंद्र गुप्ता और शैलेंद्र शर्मा द्वारा की गई थी. उमंग बेदी फरवरी 2018 में कंपनी में शामिल हुए थे.


कंपनी ने TikTok बैन के तुरंत बाद 2020 में शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म Josh लॉन्च किया और इसने ग़ज़ब की वृद्धि दर्ज की है. हालांकि, ByteDance जून में 56 प्रतिशत के भारी डिस्काउंट पर VerSe Innovation से बाहर हो गया.


उसी महीने में, DailyHunt ने मध्य पूर्व के छह नए देशों में अपने कारोबार का विस्तार करके वैश्विक स्तर पर कदम रखा.

Hirect ने 200 कर्मचारियों को निकाला

स्टार्टअप्स के लिए चैट-बेस्ड डायरेक्ट हायरिंग प्लेटफॉर्म Hirect ने 40% कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. यह लगभग 200 कर्मचारी है. कंपनी ने इस कदम को संगठनात्मक पुनर्गठन और अपने व्यवसाय मॉडल में एक रणनीतिक बदलाव करार दिया है.


Hirect के को-फाउंडर और सीईओ राज दास ने कहा कि कंपनी अपने बिजनेस मॉडल में रणनीतिक बदलाव के दौर से गुजर रही है. इस बात की पुष्टि करते हुए कि Hirect ने अपने लगभग 40% कर्मचारियों को निकाल दिया है. दास ने कहा, "हमारे पास अभी भी सैकड़ों कर्मचारी हैं."


आपको बता दें कि 2022 में अब तक स्टार्टअप्स ने करीब 18,000 कर्मचारियों की छंटनी की है. फंडिंग में कमी के बीच स्टार्टअप्स भी ग्रोथ के मुकाबले प्रॉफिटेबिलिटी पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं.

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close