संस्करणों
प्रेरणा

देश के कुशल कामगारों के लिए स्किल ट्रेनिंग देगा स्विट्जरलैंड

कौशल प्रशिक्षण में भारत के साथ संबंधों का विस्तार करना चाहता है स्विट्जरलैंड

योरस्टोरी टीम हिन्दी
7th Sep 2015
Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share

पीटीआई


image


कुशल कामगारों के लिए वैश्विक मांग तेजी से बढ़ने के साथ स्विट्जरलैंड भारत में कम से कम और चार केन्द्र खोलकर कौशल प्रशिक्षण व शिक्षा की पहल में भारत के साथ अपने संबंधों का विस्तार करना चाहता है।

भारत में स्विस वेट इनिशिएटिव :एसवीटीआईआई: के तहत बेंगलूरू में एक व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के साथ इस दिशा में पहले ही एक शुरआत हो चुकी है। हालांकि इस पहल में शामिल एजेंसियां कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन के जरिए गठबंधन को प्रगाढ़ करना चाहती हैं।

बेंगलूरू में एक कौशल प्रशिक्षण सुविधा का संचालन कर रही स्किलसोनिक्स के संस्थापक व चेयरमैन फ्रांज प्रोब्स ने कहा, ‘‘ यह महत्वपूर्ण है कि सरकार चीजों का साझा करना शुरू करे। इससे पारंपरिक खंडों से परे मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल काम से लेकर खाद्य प्रसंस्करण, होटल उद्योग व फैक्टरी प्रबंधन जैसे अन्य क्षेत्रों में परियोजना का विस्तार करने में मदद मिलेगी।’’ यहां स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट फार वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग :एसएफआईवीईटी: में आए भारतीय अधिकारियों, नियोजनकर्ताओं व पत्रकारों के लिए एक प्रस्तुतिकरण के दौरान प्रोब्स ने कहा, ‘‘ शुरआत में भारत में कम से कम चार केन्द्र हो सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम मंत्री :राजीव प्रताप रूढी: के साथ बातचीत की संभावना तलाश रहे हैं। एक कार्य समूह संभावनाएं तलाशने व साझीदारी को मजबूत करने के लिए भारत जा सकता है।’’

Add to
Shares
1
Comments
Share This
Add to
Shares
1
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें