संस्करणों
प्रेरणा

ऑटोरिक्शा ड्राइवर की IIT करने वाली बेटी पर बनी फ्रेंच फिल्म ‘द बिग डे’ का प्रदर्शन

योरस्टोरी टीम हिन्दी
9th Nov 2015
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

पीटीआई


image


सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार की देखरेख में आईआईटी करने वाली निधि झा पर बनी फिल्म LE GRAND JOUR यानी 'द बिग डे' का पेरिस में प्रदर्शन किया गया। निधि की कहानी एक ऑटोरिक्शा चलाने वाले की बेटी की अदभुत और खुद को दुनिया के सामने नए रूप में पेश करने की कहानी है। इसमें बड़ा श्रेय सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को जाता है, जिन्होंने अपने घर में रखकर निधि को पढाया और इस लायक बनाया। फिल्म प्रदर्शन के बाद आनंद कुमार ने कहा कि शिक्षा में वंचित बच्चों के जीवन को बदलने की ताकत है और ये बच्चे मौके के अभाव की मार खा जाते हैं।

image


कुमार ने यहां शीर्ष फ्रांसीसी बिजनस स्कूल ‘ईएसएसईसी’ में फ्रांसीसी फिल्म ‘द बिग डे’ के प्रदर्शन के बाद अपने संबोधन में कई वंचित विद्यार्थियों की कहानी बयां की।

कुमार ने कहा, ‘‘यह सारा कुछ मौकों का अभाव ही है जिसकी वंचित वर्ग के बच्चे मार खा जाते हैं। जहां तक मेधा की बात है तो वे उतने ही योग्य हैं जितने कि दूसरे और मैंने सुपर 30 में 14 साल की यात्रा के दौरान यह देख चुका है कि छोटा सा अवसर भी उन्हें बदल सकता है। ’’ मशहूर फिल्मकार पास्कल पिलसन की यह फिल्म डेढ़ घंटे की है।

image


निधि ने पिछले ही साल आईआईटी जी की परीक्षा पास की और वह फिलहाल भारतीय खान विद्यालय धनबाद में पढ़ रही है।

आनंद कुमार ने कहा, ‘‘आज, वे सभी अच्छे स्थानों पर काम कर रहे हैं और अच्छी शिक्षा की योजना बना रहे हैं और इस सबकी एकमात्र वजह यह है कि उन्होंने अनुभव के माध्यम से शिक्षा का महत्व समझ लिया है।’’ वर्ष 2002 में सुपर 30 की स्थापना के बाद से उसके 200 से अधिक विद्यार्थियों ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षाएं पास की है।

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें