एक करोड़ के नुकसान से आगे बढ़कर खड़ा किया 5 करोड़ रुपये का व्यवसाय

राहुल गोयल, जिन्होंने 2015 में एक ऑनलाइन एंड्रॉइड कार स्टीरियो ब्रांड के रूप में वुडमैन की शुरुआत की थी, उनकी उद्यमशीलता की यात्रा कठिन रही है। आज वह 5 करोड़ रुपये के राजस्व वाला व्यवसाय चला रहे हैं और उनके पास 2022 के लिए महत्वाकांक्षी विस्तार की योजना है।
0 CLAPS
0

राहुल गोयल तब नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे और साथ ही वे नई दिल्ली के करोल बाग में स्थित अपने कार एक्सेसरीज़ व्यवसाय में अपने पिता की मदद भी कर रहे थे। उनकी कंपनी कार मैट, स्पीकर और अन्य एक्सेसरीज बनाने का काम कर रही थी। एक दिन कार्यालय में काम करते हुए उन्होंने पाया कि उनके पिता के पास 'Woodman' ब्रांड के लिए एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है, लेकिन उन्होंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया था।

राहुल ने YourStory को बताया, “ऐसे समय में रहते हुए जब इंटरनेट की पहुंच इतनी गहरी हो गई है, मैंने अपने पिता से पूछा कि क्या वह ब्रांड ट्रेडमार्क का उपयोग करना चाहते हैं और क्या हम अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचेंगे। मेरे पिता इस बारे में बहुत सहायक थे, उन्होंने मौजूदा व्यवसाय को बढ़ाने के बजाय अपना एक ब्रांड, एक अलग इकाई शुरू करने की दिशा में मेरा मार्गदर्शन किया।”

चूंकि राहुल में पहले से ही उद्यमिता की आग थी, इसलिए एक नया व्यवसाय शुरू करना उनके लिए कठिन नहीं था। 2015 में उन्होंने Flipkartऔर Amazonजैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से संपर्क किया ताकि बाजार पर अपने एंड्रॉइड कार स्टीरियो सिस्टम को सूचीबद्ध किया जा सके।

राहुल कहते हैं, Flipkart ने 2015 में कार एक्सेसरी कैटेगरी लॉन्च की थी। जब उन्होंने अपने उत्पादों को सूचीबद्ध किया, तो मांग बढ़ी और सात महीने के भीतर उन्होंने लगभग 60 लाख रुपये का कारोबार किया। उन्हें 2016 में उनके विश्वविद्यालय से 'सर्वश्रेष्ठ उद्यमी' के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

हालाँकि, उनके उद्यम में कई उतार-चढ़ाव देखे गए। राहुल को 1 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ और Woodmanको शुरू करने के केवल दो वर्षों में वह भारी कर्ज में डूब गए।

तो, राहुल को घाटे से उबरने और उस व्यवसाय को फिर से शुरू करने में क्या मदद मिली जो आज इतनी अच्छी स्थिति में है कि वह 2022 में महत्वाकांक्षी विस्तार का लक्ष्य बना रहे हैं? राहुल इसके जवाब में कहते हैं, "फोकस"।

मिली बड़ी सीख

जब राहुल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर Woodman चला रहे थे, वह पर्याप्त प्रगति कर रहे थे जिससे उन्हें एक और नया व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचना शुरू किया।

राहुल याद करते हैं, "मैं पैसा कमा रहा था और प्रॉफ़िट में था। मैं एक और व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित हुआ और मैंने गुरुग्राम में एक फूड ट्रक व्यवसाय खोला। लेकिन वह मेरी सबसे बड़ी भूल थी। मुझे नहीं पता था कि इसे कैसे चलाया जाए और मुझे नुकसान होने लगा। मैं कार एक्सेसरी के व्यवसाय में जो मेहनत की कमाई कर रहा था, वह सब यहाँ बर्बाद हो गया और मैं 1 करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज में आ गया।”

राहुल ने फिर से यू-टर्न लिया और मार्केटप्लेस पर Woodman की बिक्री पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया, हालांकि, इस समय तक कई अन्य खिलाड़ी आ चुके थे और प्रतिस्पर्धा बढ़ने लगी थी।

राहुल कहते हैं, “ई-कॉमर्स पर बेचने से जबरदस्त अवसर मिलता है, हालाँकि, इसके अपने नुकसान भी हैं, खासकर जब कोई व्यक्ति कर्ज में डूबा हो। मेरे पास मार्केटिंग बजट वगैरह में निवेश करने के लिए और पैसे नहीं थे। न ही मुझे अपनी आपूर्ति कर्ज में मिल रही थी। यह एक दुष्चक्र बन गया।”

निराशा के इस दौर में जब राहुल को लगा कि उनके लिए सारे दरवाजे बंद हो गए हैं, तो आशा की एक किरण जगी। उन्होंने एक वेबसाइट विकसित करने के लिए एक फ्रीलांसर को काम पर रखा और 2019 में अपने उत्पादों को अपने पोर्टल पर बेचना शुरू किया।

राहुल कहते हैं, "आप देखते हैं, हमारे उत्पाद बहुत सस्ते नहीं थे। यह 10,000 रुपये से शुरू होकर 60,000 रुपये तक हैं। इसलिए जब कोई उपभोक्ता इस रेंज का कोई उत्पाद खरीदता है तो वह इंटरनेट पर भी अपनी रिसर्च खुद करता है। जब उन्होंने देखा कि Woodman की भी अपनी वेबसाइट है तो उन्होंने सीधे हमसे ऑर्डर करना शुरू कर दिया।”

ऐसे मारी छलांग

Woodman की अपनी वेबसाइट लॉन्च करने के एक महीने के भीतर राहुल ने प्रति दिन 1 लाख GMV (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू) की बिक्री की। राहुल का दावा है कि वेबसाइट ने ग्राहकों को रोमांचक सौदों और ऑफ़र के साथ भी आकर्षित किया, जिसने ग्राहकों को सीधे वेबसाइट से ऑर्डर किया, न कि मार्केटप्लेस से।

वे आगे कहते हैं, “मैंने D2C के रूप में इसकी शुरुआत करने के बारे में भी सोचा क्योंकि कई खिलाड़ी संगठित और असंगठित दोनों तरह के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म में प्रवेश कर चुके थे। मेरे पास पैसे की कमी थी इसलिए कोई भी हमें मिटा सकता था।”

राहुल ने ग्राहकों से वीडियो रिव्यू लेना भी शुरू कर दिया और ब्रांड की प्रामाणिकता को दर्शाने के लिए उन्हें YouTube पर अपलोड कर दिया। उनके अनुसार, ग्राहक के बढ़ते विश्वास कारक के पीछे यह भी एक कारण है।

आज, Woodman 5 करोड़ रुपये का राजस्व कमाता है और राहुल को उम्मीद है कि कंपनी मार्च वित्त वर्ष 22 को 7.5 करोड़ रुपये पर बंद करेगी। Woodman में बेचे जाने वाले सभी उत्पाद प्रीपेड ऑर्डर या आंशिक सीओडी हैं। उत्पाद स्थानीय रूप से बनाए जाते हैं जहां लगभग 80 प्रतिशत कच्चे माल का आयात किया जाता है।

Woodman 150 से अधिक कार मॉडल में XUV कारों के लिए डील करता है जो अब हिस्सेदारी में अग्रणी है। इसकी ऑफरिंग में कार स्टीरियो सिस्टम, कार सेंसर, कार लाइटिंग, कार कैमरा और स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल शामिल हैं।

बाज़ार का हाल और आगे का रास्ता

कार एक्सेसरीज का बाजार काफी खंडित है। राहुल का कहना है कि बाजार में कई असंगठित खिलाड़ी हैं, जहां धोखाधड़ी की गतिविधियों में भी होते हैं या ग्राहकों को नकली कमिटमेंट दिये जाते हैं।

बाजार में Sony, Pioneer, Blaupunkt और अन्य जैसे खिलाड़ियों का भी दबदबा है। राहुल का दावा है कि जो चीज Woodman को दिग्गजों से अलग करती है, वह है उनका कस्टमर सपोर्ट, न कि डीलर द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता।

साल 2022 में, राहुल का लक्ष्य फ्रैंचाइज़ी के माध्यम से ऑफ़लाइन बाज़ार में आकर अपनी बाज़ार उपस्थिति बढ़ाना है और एसर एक्सेसरीज़ के लिए बाज़ार भी बनाना है।

Edited by रविकांत पारीक