आप भी जानें क्या है डबल मास्किंग? और यह कोविड-19 की दूसरी लहर में कैसे अधिक प्रभावी है?

कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते डबल मास्किंग सूक्ष्म कणों को अवरुद्ध करने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए एक प्रभावी तरीका साबित हो रहा है।
0 CLAPS
0

घातक कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने अब तक दुनिया भर में 145 मिलियन से अधिक सकारात्मक मामलों को देखा है, लगभग तीन मिलियन मौतें दर्ज की गई हैं।

इन मुश्किल हालात में, सुरक्षित स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना अनिवार्य हो जाता है, जैसे कि बाहर निकलने से पहले स्वच्छता और मास्क पहनना, और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करना।

लेकिन वायरस को रोकने में मास्क कितने प्रभावी हैं?

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US CDC) के एक अध्ययन के अनुसार, ऐसा मास्क पहनना जो आपके चेहरे को कसकर फिट कर सकता है, कोरोनावायरस की रोकथाम में खासा प्रभावी है।

वास्तव में, जबकि एक सर्जिकल मास्क खांसी से 56.1 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है, अकेले एक कपड़ा मास्क ने लगभग 51.4 प्रतिशत कणों को रोका। एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े के मास्क का संयोजन - जिसे डबल मास्किंग कहा जाता है - लगभग 85.4 प्रतिशत कणों को रोकता है।

फोटो साभार: Shutterstock

यहाँ डबल मास्किंग के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं:

  • दो मास्क में, एक मास्क सर्जिकल मास्क और दूसरा एक कपड़ा मास्क होना चाहिए। मास्क (दो सर्जिकल या दो क्लॉथ मास्क) के समान संयोजन का उपयोग करना प्रभावी नहीं होगा।
  • सर्जिकल मास्क के सिरों पर गाँठ लगानी पड़ती है और अतिरिक्त सामग्री को लूप करके कान के ऊपर रखने के बाद सिकोड़ देना चाहिए। यह कणों की अधिक फिट और सीमित प्रविष्टि सुनिश्चित करता है।
  • कपड़े के मास्क को सर्जिकल मास्क के ऊपर रखा जाना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप संयोजन का उपयोग करके आराम से सांस ले सकें।
  • हालांकि यह साँस लेने में उतना आसान नहीं है, यह साबित होता है कि डबल मास्किंग बिना किसी समस्या के ऑक्सीजन के प्रवाह की अनुमति देता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कैसे फिट बैठता है? संयोजन के माध्यम से साँस लें, अगर आपका मास्क साँस लेते समय दबता है, तो फिट अच्छा है। इसी तरह, साँस छोड़ते समय, यदि आपका चश्मा धूमिल हो जाता है या यदि हवा आपकी आँखों में जाती है, तो इसका मतलब है कि हवा बच रही है।
  • सर्जिकल मास्क फेंक दे, यदि वे गंदे हो जाते हैं या कई बार उपयोग किए गए हैं। कपड़े के मास्क के विपरीत, उन्हें धोना और पुन: उपयोग न करें।
  • जबकि यह संयोजन कुशल है, इसे N-95 मास्क के साथ नहीं आज़माएं। ये मास्क अधिक प्रभावी होते हैं और इन्हें डबल मास्किंग के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है।
Edited by Ranjana Tripathi

Latest

Updates from around the world