[YS Exclusive] दुबई मॉल में मिला बिजनेस आइडिया और बना दिया दुनिया का पहला फैशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

ये कहानी है दुनिया के पहले फैशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Hotnot की। Hotnot का विज़न कंज्यूमर्स, क्रिएटर्स, ब्रांड्स और फैशन इंडस्ट्री के स्टैकहोल्डर्स को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लाकर और सोशल मीडिया की शक्ति के माध्यम से हर एक के लिए वैल्यू बनाकर फैशन को डेमोक्रेटाइज करना है।
17 CLAPS
0

आज के इस यूग में पूरी दुनिया पर सोशल मीडिया का ख़ुमार सिर चढ़कर बोल रहा है। ऐसे में फैशन इंडस्ट्री भला क्यूँ पीछे रहे? और इसी को नया आयाम दिया है आंत्रप्रेन्योर फ्रेडरिक देवरमपति ने। उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने दुनिया का पहला फैशन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Hotnot बनाया है, लेकिन Hotnot की शुरूआत कैसे हुई; इसके पीछे बड़ा ही दिलचस्प वाकया है।

दरअसल, फ्रेडरिक किसी रविवार दुबई मॉल में थे और तभी उनकी नज़र वहां लगे एक बिलबोर्ड पर पड़ी, जिस पर लिखा था, "The new trend is here" और ये लाइन उनके मन में घर कर गई। इसके बाद वे सोचने लगे कि ये "Trends" बनाता कौन है? और फिर उन्होंने सोचा कि क्यों फैशन इंडस्ट्री पर सिर्फ बड़े ब्रांड/लेबल ही राज कर रहे हैं; यहीं से "Hotnot" का विचार आया।

Hotnot के फाउंडर फ्रेडरिक देवरमपति, हैदराबाद स्थित StuMagz के को-फाउंडर भी हैं, जो कि कॉलेजों को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म-एज-ए-सर्विस प्रदान करता है। यह टियर II और III शहरों के कॉलेजों पर फोकस करता है। इसके साथ ही फ्रेडरिक को साल 2018 की Forbes 30 Under 30 लिस्ट में भी जगह मिली है। वे TEDx स्पीकर, ऑथर और मेंटर भी है।

hotnot के फाउंडर फ्रेडरिक देवरमपति

क्या करता है Hotnot?

वर्तमान फैशन ट्रेंड्स प्रमुख रूप से फैशन इंडस्ट्री के दिग्गजों, मशहूर हस्तियों या पत्रिकाओं द्वारा ढाले जाते हैं। आज सोशल मीडिया और फैशन क्रिएटर्स के एक सामंजस्यपूर्ण समुदाय के साथ, नियमित दुकानदारों के लिए अपने पसंदीदा इन्फ्लुएंसर्स के फैशन को ढूंढना अभी भी मुश्किल है। यहां तक ​​कि सही प्रोडक्ट खोजने पर भी, यह अक्सर उनके साइज या स्टाइल की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं होता है, जो एक सेलिब्रिटी पर अलग दिखता है। हो सकता है कि ब्रांड्स को प्रतिस्पर्धी बाज़ार की अंतर्दृष्टि का पूरा विचार न हो।

फ्रेडरिक YourStory से बात करते हुए कहते हैं,

"Hotnot खरीदारों को आपके पसंदीदा क्रिएटर्स की पर्सनल फ़ीड बनाने के लिए एक प्लेटफॉर्म देता है, जो उनके साइज, स्किन टोन, फैशन की समझ और कई अन्य फ़िल्टर शेयर करते हैं। ब्रांड कंज्यूमर बिहेवियर पर रीयल-टाइम इनसाइट्स प्राप्त करते हैं, क्रिएटर्स अपनी स्टाइल दिखा सकते हैं, और कंज्यूमर आसानी से उन सभी लुक को एक प्लेटफॉर्म पर ढूंढ और खरीद सकते हैं।"

B2B और B2C के बारे में समझाते हुए वे कहते हैं,

"वर्तमान में फैशन इंडस्ट्री मुख्य रूप से कई ईकॉमर्स साइट्स पर निर्भर करती है जहां कंज्यूमर आसानी से और कुशलता से अलग-अलग स्टाइल के फैशन प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं। B2C और B2B दोनों निर्विवाद रूप से ऑनलाइन बाज़ार में ट्रांसफर हो गए हैं।"

कैसे काम करता है Hotnot?

ऐप का उद्देश्य ब्रांड्स, इन्फ्लुएंसर्स और कंज्यूमर्स के बीच के अंतर को खत्म करना है ताकि उनकी सभी फैशन चिंताओं को दूर किया जा सके।

फ्रेडरिक कहते हैं,

"ऑनलाइन शॉपिंग की तेजी से भागती दुनिया में, यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो कंज्यूमर्स को hot (दाएं) या not (बाएं) स्वाइप करके फैशन के ट्रेंड्स को निर्देशित करने का अधिकार देता है। वे अलग-अलग फ़िल्टर्स का उपयोग करके और अपने सभी पसंदीदा क्रिएटर्स को सेव करके अपने लिए बिल्कुल सही फैशन ढूंढ सकते हैं।"

क्रिएटर्स के लिए, यह उनकी शर्तों पर कंटेंट बनाने, उनके सोशल और फैशन कोटेशन में सुधार करने और इसे स्वतंत्र रूप से मॉनेटाइज करने का एक प्लेटफॉर्म है। ब्रांड्स के लिए, यह वास्तविक लोगों का रीयल-टाइम डेटा प्राप्त करने का एक प्लेटफॉर्म है, जो पूरे बोर्ड में उनके डिजाइन और ऑपरेशंस को ऑप्टीमाइज़ करने में मदद करता है।

Hotnot की यूएसपी

फ्रेडरिक बताते हैं, कंज्यूमर्स के लिए, यह पॉप्यूलर ट्रेंड्स को जानने के लिए सबसे अच्छी जगह है, विशेष रूप से आपके आस-पास के उन इन्फ्लुएंसर्स के माध्यम से जिन्हें आप जानते हैं और भरोसा करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन ट्रेंड्स को बनाने के लिए वे यह तय करने की शक्ति रखते हैं कि क्या हॉट है और क्या नहीं।

क्रिएटर्स के लिए, hotnot एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो क्रिएटर्स को न केवल पोस्ट करने बल्कि स्वतंत्र रूप से अपने कंटेंट से कमाई करने की अनुमति देता है। ब्रांड्स के लिए, कंज्यूमर बिहेवियर पर रियल-टाइम डेटा इनसाइट्स तैयार करके और कुशल खरीदारी विकल्पों के साथ अपने प्रोडक्ट को दिखाने से मार्केटिंग और ऑपरेशनल कॉस्ट को कम किया जा सकता है।

मिलने लगे कस्टमर्स

अपने पहले कस्टमर्स प्राप्त करने के बारे में बताते हुए फ्रेडरिक कहते हैं, "यह बीटा लॉन्च के बाद था जब हमारे पास केवल 200+ क्रिएटर्स थे और हमें एक सुखद नोटिफिकेशन मिला "You have a purchase order"। इसने हमारा आत्मविश्वास बढ़ाया कि ऑनलाइन शॉपिंग और फैशन की दुनिया में hotnot के लिए जगह है। हमें अपने एक पार्टनर ब्रांड से बड़े अमाउंट का आर्डर मिला।"

वे आगे कहते हैं,

"बीटा लॉन्च के बाद हम ऐप पर लगभग 100+ ऑर्डर्स को पूरा करने में कामयाब रहे, जिससे प्रति बिक्री hotnot को 30% एफिलिएट कमीशन मिला, जिसने आगे चलकर हमें 450+ ब्रांड्स के साथ कॉलेबोरेट करने के लिए प्रेरित किया।"

फंडिंग, बिजनेस मॉडल और रेवेन्यू

हालांकि, फ्रेडरिक स्टार्टअप में व्यक्तिगत रूप से किए गए निवेश का फिलहाल खुलासा नहीं करना चाहते हैं। लेकिन वे प्री-सीड फंडिंग राउंड और सीड फंडिंग के बारे में बताते हुए कहते हैं,

"हम अपने कई इन्वेस्टर्स जैसे अनीश एंटनी (फाउंडर, MyGate) और विजय दामोदर के माध्यम से प्री-सीड फंडिंग में कुल $50K जुटाने में सक्षम थे। आने वाले महीनों में हम अपने सीड राउंड के लिए लगभग $200K तक का निवेश जुटाने की उम्मीद कर रहे हैं।"

hotnot के बिजनेस और रेवेन्यू मॉडल के बारे में, वे बताते हैं, "यह तीन चीजों पर काम करता है:"

  • एफिलिएट मार्केटिंग: जब भी कोई कस्टमर हॉटनॉट पोस्ट के जरिए शॉपिंग करता है, इनकम होती है।
  • डिजिटल एडवर्टाइजिंग: क्रिएटर्स और ब्रांड बूस्ट और चैलेंजेज के माध्यम से डिजिटल एडवर्टाइजिंग का विकल्प चुन सकते हैं।
  • ई-कॉमर्स: हॉटनॉट पर डायरेक्ट सेल्स को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप।

वे आगे कहते हैं,

"लोगों की फैशन जरूरतों में वृद्धि और ई-कॉमर्स में वृद्धि के साथ, फैशन इंडस्ट्री क्रांति के लिए तैयार है। 2021 के अंत तक, hotnot के पास अपने ऐप पर 10,000+ लेनदेन होंगे। hotnot फैशन इंडस्ट्री को डिस्रप्ट करने के लिए तैयार है जो ग्लोबल इनकम का 5%, $ 406 मिलियन का उपभोग करता है। सोशल मीडिया से सोशल कॉमर्स, hotnot का उद्देश्य लोगों को फैशन इंडस्ट्री में योगदान करने की शक्ति देना और ब्रांड्स को क्विक एग्जीक्यूटिव डिसीजन लेने की शक्ति देना है।"

illustration: YourStory Design Team

चुनौतियां और भविष्य की योजनाएं

फ्रेडरिक देवरमपति के सामने एक छोटी टीम के साथ शुरुआत करना और एक ऐप बनाना निश्चित रूप से बड़ी चुनौती थी, लेकिन वे बीटा लॉन्च तक ऐसे ही काम करते रहे और अब टीम का सफलतापूर्वक विस्तार कर रहे हैं।

क्रिएटर्स को ऑनबोर्ड करने के बारे में बात करते हुए, वे कहते हैं,

"निश्चित रूप से क्रिएटर्स को ऑनबोर्ड करना हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है। झिझकने वाले क्रिएटर्स को नए तरह के फ़ैशन ऐप को आज़माने के लिए राजी करना, कामकाज समझाना और उन्हें वास्तव में क्रिएट करने के लिए राजी करना एक प्रक्रिया थी, लेकिन सौभाग्य से शुरुआती चरणों में 200+ क्रिएटर्स हमसे जुड़ गए।"

भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए, वे कहते हैं, "अगले कुछ महीनों में हमारी योजना देश के कोने-कोने से 50,000+ क्रिएटर्स को जोड़ने और हर खरीदार के लिए फैशन एड्रेस बनने के लिए 1 मिलियन डाउनलोड तक पहुंचने की है।"

वे आगे कहते हैं, हम विशेष रूप से अपने क्रिएटर्स को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हैं - फैशन क्रिएटर्स को उनकी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए वर्कशॉप्स, फैशन कॉन्फ्रेंसेज़, इवेंट्स आदि को बढ़ाकर उन्हें प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का मॉनेटाइज करने में मदद करते हैं। 10,000+ फैशन क्रिएटर्स को रिकग्नाइज करने के लिए ब्रांड्स के साथ मिलकर 100+ चैलेंज शुरू कर रहे हैं। टियर 2 और टियर 3 शहरों के 300+ लेबल्स, 150+ थ्रिफ्ट स्टोर्स और 100+ बुटीक के साथ कॉलेबोरेट करने की योजना है।

फैशन को लोकतांत्रिक (democratize) बनाने के लिए hotnot का विज़न कंज्यूमर्स के हाथों में नए ट्रेंड्स बनाने की शक्ति देने का एक प्रयास है। इस यात्रा में अलग-अलग बैकग्राउंड्स के लोग, आंत्रप्रेन्योर्स, इन्फ्लुएंसर्स, एक्स-एम्पलोय, इस विज़न को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ आए हैं। साथ ही सही वर्क एनवायरमेंट बनाने के लिए हम फ्री मंडेज़ के साथ 4 दिन का वर्क वीक रखने की योजना बना रहे हैं।

hotnot एप्लिकेशन आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध है। फ्रेडरिक बताते हैं, "अभी हमने ऐप का बीटा वर्ज़न लॉन्च किया है, और हमारे प्लेटफॉर्म पर 1000+ क्रिएटर्स और यूजर्स हैं।"

Edited by Ranjana Tripathi