संस्करणों
विविध

जियो के 4जी फीचर फोन के बाद एयरटेल लॉन्च करेगा 'मेरा पहला 4G स्मार्टफोन'

12th Oct 2017
Add to
Shares
22
Comments
Share This
Add to
Shares
22
Comments
Share

एयरटेल का फोन हासिल करने के लिए ग्राहकों को फोन पाने के लिए 2,899 रु की कैश डाउन पेमेंट करनी होगी। इसके बाद उन्हें 3 साल तक कुछ न्यूनतम रीचार्ज करवाने होंगे।

कंपनी द्वारी जारी फोन की तस्वीर

कंपनी द्वारी जारी फोन की तस्वीर


एयरटेल ने बताया कि जुलाई में लॉन्च किए गए कार्बन A40 की कीमत 3,499 रु है जो 1,399 रु की प्रभावी कीमत पर एयरटेल कनेक्शन के साथ मिलेगा।

हालांकि जियो के फोन से तुलना की जाए तो जहां एक ओर जियो के लिए ग्राहकों को तीन साल में 4,500 रुपये खर्च करने होंगे वहीं एयरटेल के फोन के लिए ग्राहकों को 7,400 रुपये की रकम खर्च करनी होगी। 

रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए एयरटेल ने भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनियों के साथ हाथ मिलाकर ग्राहकों को सस्ता स्मार्टफोन देने की योजना बनाई है। एयरटेल ने इसके लिए 'मेरा पहला 4G स्मार्टफोन' नाम का अभियान शुरू किया है। जिसमें एयरटेल मोबाइल स्मार्टफोन कंपनी कार्बन के साथ मिलकर A40 लॉन्च किया है। इस फोन की प्रभावी कीमत 1,399 रु होगी। कुछ महीने पहले ही रिलायंस जियो ने जियोफोन नाम से फीचर 4जी लॉन्च किया था। हालांकि उस फोन की पूरी डिलिवरी नहीं हो पाई है, लेकिन कंपनी का कहना है कि वह तीन साल में ग्राहकों की रकम वापस कर देगा। यानी उस फोन की प्रभावी कीमत शून्य होगी।

इस सस्ते फोन के लॉन्च करने के पीछे एयरटेल का कहना है कि 'मेरा पहला 4G स्मार्टफोन' के जरिये वह भारत के हर नागरिक को 4G स्मार्टफोन मुहैया करवाकर डिजिटल सुपरहाइवे से जोड़ना चाहते हैं। एयरटेल ने बताया कि इस पहल के तहत वह बहुत सस्ते बंडल्ड 4G स्मार्टफोन बाजार में उतारेगा और लाखों भारतीयों को डिजिटल स्पेस से जोड़ेगा। ये स्मार्टफोन ऑफलाइन स्टोर्स पर ही बेचे जाएंगे जिसके बाद फोन की पूरी जिम्मेदारी डिवाइस निर्माताओं की होगी। एयरटेल ने बताया कि जुलाई में लॉन्च किए गए कार्बन A40 की कीमत 3,499 रु है जो 1,399 रु की प्रभावी कीमत पर एयरटेल कनेक्शन के साथ मिलेगा।

इसके लिए एयरटेल ने जियो वाली रणनीति अपनाएगा। जियो ने तीन साल में पैसा वापस करने का दावा किया है, लेकिन कुछ शर्तें भी लगाई हैं। जियो ग्राहकों को साल में कम से कम 1500 रुपये का रीचार्ज करवाना ही होगा। वहीं एयरटेल का फोन हासिल करने के लिए ग्राहकों को फोन पाने के लिए 2,899 रु की कैश डाउन पेमेंट करनी होगी। इसके बाद उन्हें 3 साल तक कुछ न्यूनतम रीचार्ज करवाने होंगे। 3 साल पूरे होने के बाद उन्हें 1500 रु कैश वापस किए जाएंगे। डाउन पेमेंट में से कैशबैक घटाने पर 1,399 रु कम्पनी के पास रह जाएंगे जिसे फोन की प्रभावी कीमत बताया जा रहा है। कैश रिफंड्स के तौर पर यूजरों के एयरटेल पेमेंट्स बैंक अकाउंट्स में पैसा भेजा जाएगा।

एक तरफ जियो का फोन फीचर बेसिक फोन है वहीं एयरटेल द्वारा दिया जाने वाला कार्बन फोन टचस्क्रीन स्मार्टफोन है। एयरटेल सिम वाले कार्बन फोन यूजरों को पहले 18 महीने कम से कम 3000 रु के रीचार्ज करवाने होंगे जिसके बाद उन्हें 500 रुपये वापस मिल सकेंगे। फिर इतने ही पैसों का रीचार्ज अगले 18 महीने करवाना होगा जिसके बाद बाकी के 1000 रु वापस मिल सकेंगे। कैशबैक हासिल करने के लिए यूजरों को हर महीने रीचार्ज करवाने होंगे। एयरटेल का कहना है कि यूजर जितनी राशि का चाहें रीचार्ज करवा सकते हैं। हालांकि, कम्पनी 169 रु प्रति माह का बंडल्ड ऑफर दे रही है जो 28 दिनों तक वैलिड होगा और इसपर अनलिमिटेड कॉलिंग (फेयर यूज पॉलिसी के साथ) मिलेगी। साथ में 500MB हाई-स्पीड डेटा प्रति दिन मिलेगा। कार्बन A40 इंडियन के अलावा दूसरे हैंडसेट्स के लिए 14 दिन तक ही प्लान लागू होगा।

हालांकि जियो के फोन से तुलना की जाए तो जहां एक ओर जियो के लिए ग्राहकों को तीन साल में 4,500 रुपये खर्च करने होंगे वहीं एयरटेल के फोन के लिए ग्राहकों को 7,400 रुपये की रकम खर्च करनी होगी। टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल का दावा है कि कार्बन A40 इंडियन स्मार्टफोन पूरी तरह कस्टमर का हो जाएगा और पैसे वापस पाने के लिए इसे एयरटेल या कार्बन को लौटाना नहीं पड़ेगा। इस पहल के बारे में बताते हुए प्रेस रिलीज में एयरटेल ने लिखा है कि कार्बन A40 इंडियन और इस पहल के तहत आने वाले अन्य फोन गूगल प्ले स्टोर ऐक्सेस कर सभी तरह के ऐप डाउनलोड कर पाएंगे जो जियोफोन में संभव नहीं है। कम्पनी ने फोन में ड्यूल सिम स्लॉट होने और फुल टचस्क्रीन डिस्प्ले पर भी जोर दिया है। इस फोन के बाद कैशबैक पाने के लिए आपको एयरटेल पेमेंट बैंक में खाते की भी जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: कहीं डॉलर तो कहीं नौकरियों की बारिश

Add to
Shares
22
Comments
Share This
Add to
Shares
22
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

Latest Stories

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें