संस्करणों
विविध

डायबिटीक डाइट में फायदेमंद है मशरूम

अब तक हो चुकी शोधों में यह बात पूरी तरह से साबित हो चुकी है कि मशरूम में कैंसर, एचआईवी संक्रमण और कई गंभीर रोगों के उपचार की क्षमता मौजूद है।

10th Mar 2017
Add to
Shares
197
Comments
Share This
Add to
Shares
197
Comments
Share

"आमतौर पर डायबिटीज़ के रोगी के लिए भोजन में कई तरह के परहेज होते हैं, लेकिन यदि वे मशरूम पसंद करते हैं, तो मशरूम का सेवन उनके लिए और भी फायदेमंद होगा। हाल ही में हुई एक शोध में यह बात सामने आई है, कि मशरूम का भोजन में नियमित रूप से सेवन डायबिटिक रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।"

image


मशरूम में न्यूट्रिशनल एलीमेंट तो ज्यादा होते हैं ही, शक्कर नहीं होने से डायबिटीज में यह वरदान साबित होता है।

मशरूम में न्यूट्रिशनल तत्व भरपूर पाये जाते हैं और साथ ही इसमें शर्करा नहीं होती। डायबिटीज में इनका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। यह सच है, कि मशरूम को लेकर हमेशा कुछ न कुछ शोध चलती ही रहती है, लेकिन हाल के दिनों में हुई शोधों से यह बात प्रमाणित हो चुकी है, कि मशरूम में कैंसर, एचआइवी संक्रमण और कई गंभीर रोगों के उपचार के गुण मौजूद हैं।

यदि कोई व्यक्ति वजन घटाने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज़ को ज्यादा तवज्जो देता है, तो उसे अपनी डाइट में मशरूम को शामिल कर लेना चाहिए। मशरूम के सेवन से वजन कम करने में भी आसानी होती है।

मशरूम में न्यूट्रिशनल एलीमेंट तो ज्यादा होते हैं ही, शक्कर नहीं होने से डायबिटीज में यह वरदान साबित होता है। इसका सेवन ब्लडशुगर को नियंत्रित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, साथ ही यह स्वास्थ्य वर्धक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है।

Add to
Shares
197
Comments
Share This
Add to
Shares
197
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags