संस्करणों

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं के हाथों में हुनर देने की कौशल विकास की कई योजनाओं की शुरूआत की

कौशल विकास कार्यक्रम के तहत कई विकास योजनाओं की शुरूआत हो रही है, जिससे उत्तर प्रदेश के नौजवानों के हाथों में हुनर आ जाएगा जो पूरे देश को गति देगा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

20th Dec 2016
Add to
Shares
13
Comments
Share This
Add to
Shares
13
Comments
Share

देश की आबादी का 65 फीसदी हिस्सा 35 वर्ष से कम युवाओं का है और अगर इन युवाओं के हाथों में हुनर दे दिया जाए और इन्हें प्रशिक्षित कर दिया जाए तो यह पूरी दुनिया के सामने अपनी ताकत दिखा सकते हैं और भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर के निरालानगर रेलवे मैदान में कौशल विकास प्रदर्शनी के उदघाटन के बाद जनसभा को संबोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज कौशल विकास कार्यक्रम के तहत कई विकास योजनाओं की शुरूआत हो रही है जिससे उत्तर प्रदेश के नौजवानों के हाथों में हुनर आ जाएगा जो पूरे देश को गति देगा । जिस देश के पास युवा धन है वह विश्व को अपनी ताकत दिखा सकते हैं।

image


भारत में 35 वर्ष से कम आयु के युवाओं की संख्या 65 फीसदी के करीब है। अगर भारत के युवा के हाथों में हुनर है तो भारत में गरीबी खत्म करने में देरी नहीं लग सकती : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि उन्होंने गैस पाइप लाइन का लोकार्पण किया बिजली सब स्टेशन समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया। ऐसी परियोजनाएं देश में आर्थिक बदलाव लाने का काम करती हैं। इन परियोजनाओं से देश के अन्य हिस्सों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के युवाओं को काफी लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम के बाद इंडियन पेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष जलज दानी ने एक बयान में बताया, कि एसोसिएशन ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कोआपरेशन के साथ एक एमओयू (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर किये हैं, जिसके तहत वह अगले तीन साल में तीन लाख पेंटर को कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण देगी ताकि यह युवा अपने पैरों पर खड़े हो सकें ।

एमओयू साइन करने वालो में राइस इंडिया नामक कंपनी ने तीन साल में एक लाख युवाओं को ड्राइवर का प्रशिक्षण देने का समझौता किया है ।

Add to
Shares
13
Comments
Share This
Add to
Shares
13
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags