संस्करणों
विविध

गूगल ने पहली बार भारत में बच्चों के लिए लॉन्च किया समर कैंप, सीखने को मिलेगा बहुत कुछ

गूगल समर कैंप का बनें हिस्सा.

31st May 2018
Add to
Shares
345
Comments
Share This
Add to
Shares
345
Comments
Share

 दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक गूगल ने 13 से 18 साल के बच्चों के लिए इन गर्मी की छुट्टियों के लिए समर कैंप आयोजित करने की घोषणा की है।

image


ये समर कैंप 28 मई से शुरू हो गए हैं और हर सोमवार बच्चों को असाइनमेंट के जरिए नए देश वहां की भाषा, इतिहास और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे। इतना ही नहीं उन्हें गूगल की तरफ से ऐप बिल्डिंग और कोडिंग के बारे में भी सिखाया जाएगा। 

एक वक्त था जब गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही सारे बच्चे होमवर्क और स्कूल की किताबें छोड़ अपनी छुट्टियां मनाने में व्यस्त हो जाते थे। और फिर खुलती थीं कॉमिक्स और कहानी की किताबें। फिर जमाना बदला और कॉमिक्स की जगह वीडियो गेम और टीवी ने ले ली। अब तो इंटरनेट आ जाने के बाद बच्चे मोबाइल फोन और कंप्यूटर में ही लगे रहते हैं। वे गर्मी की छुट्टियों में कुछ सीखने के बजाय अपना कीमती समय शायद बेकार कर देते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में से एक गूगल ने 13 से 18 साल के बच्चों के लिए इन गर्मी की छुट्टियों के लिए समर कैंप आयोजित करने की घोषणा की है।

ये समर कैंप 28 मई से शुरू हो गए हैं और हर सोमवार बच्चों को असाइनमेंट के जरिए नए देश वहां की भाषा, इतिहास और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे। इतना ही नहीं उन्हें गूगल की तरफ से ऐप बिल्डिंग और कोडिंग के बारे में भी सिखाया जाएगा। यह कॉम्पिटिशन 13 से 18 साल के उन स्टूडेंट्स के लिए है जो भारत के नागरिक हैं और भारत के किसी भी स्कूल या यूनिवर्सिटी में 8वीं से ऊपर की कक्षाओं में अध्ययनरत हैं। गूगल ने कहा है कि बच्चों को अपने माता-पिता या अभिभावक से इसकी अनुमति भी लेनी होगी। जो भी बच्चे इसमें शामिल होना चाहते हैं वे इस लिंक पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन 28 मई से 24 जून तक भेजे जा सकेंगे।

हर एक असाइनमेंट में इंटरनेट के चार बेसिक कोड से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे जो युवाओं को इसके कई पहलुओं से अवगत कराएंगे। जैसे इंटरनेट स्मार्ट, इंटरनेट अलर्ट आदि। जमीनी स्तर पर प्रयास करते हुए, गूगल ने किडजेनिया के साथ 'समर विथ गूगल' आयोजित किया है जिसमें बच्चों को इंटरनेट के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में बताया जाएगा। इस टास्क को पूरा करने पर, पूरे देश के 100 बच्चे और उनके अभिभावक गूगल के गुड़गांव या हैदरबाद ऑफिस में समर कैंप में शामिल होने का मौका पाएंगे जिसमें उन्हें गूगल की तकनीकी से परिचित होने का मौका मिलेगा। साथ ही अन्य गतिविधियों एवं क्विज में शामिल होंगे।

इसके जरिए गूगल कम से कम 30 और अधिकतम 100 लोगों का एक ग्रुप बनाएगा जो कि उनके असाइनमेंट स्कोर पर आधारित होगा। फाइनलिस्ट्स की घोषणा 26 जून के पहले की जाएगी। विजेताओं को गूगल अपने ऑफिस में आमंत्रित करेगा। इतना ही नहीं, उन्हें गूगल की तरफ से सर्टिफिकेट और ढेर सारे गिफ्ट्स भी दिए जाएंगे। अगर आप भी अपने बच्चों को समर विद गूगल कैंपेन का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो फटाफट समर कैंप में शामिल होने के लिए तैयार हो जाइए।

यह भी पढ़ें: बस ड्राइवर के बेटे ने सरकारी स्कूल में पढ़कर 12वीं में लाए 97 पर्सेंट, जेईई भी किया क्वॉलिफाई

Add to
Shares
345
Comments
Share This
Add to
Shares
345
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags