संस्करणों

डेस्कटॉप-लैपटॉप अब भी इंटरनेट उपयोग का सबसे लोकप्रिय माध्यम

YS TEAM
13th Jun 2016
Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share

एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में स्मार्टफोन की बिक्री दहाई अंक में बढ़ने के बावजूद किशोरों के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिहाज से डेस्कटाप और लैपटाप सबसे लोकप्रिय माध्यम है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जेनजेड के सर्वेक्षण के मुताबिक डेस्कटाप और लैपटाप इंटरनेट (44 प्रतिशत) पहुंच के सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं, जिसके बाद स्मार्टफोन (43 प्रतिशत) का स्थान है। रपट के मुताबिक देश में, हालांकि, किशोरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इलेक्ट्रानिक उत्पाद स्मार्टफोन (83 प्रतिशत) है।

image


सर्वेक्षण में कहा गया, ‘‘प्रौद्योगिकी ने युवा भारत में बदलाव लाया है। इन उपकरणों को पहले विलासिता की चीज माना जाता था जो अब आवश्यकता की वस्तु बन गया है और इससे छात्र तथा व्यक्तिगत जीवन दोनों पर असर होता है। इस सर्वेक्षण में आठवीं-12वीं के बीच स्कूली छात्रों की डिजिटल आदतों का जायजा लेने की कोशिश की गई है।’’ करीब 26 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कम से कम एक घंटा हर रोज आनलाईन रहते हैं जबकि 27 प्रतिशत ने कहा कि वे पांच मिनट के भीतर सूचनाओं का जवाब देते हैं।

सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग फेसबुक (86 प्रतिशत) के लिए होता है जिसके बाद गूगूल प्लस (65 प्रतिशत) का स्थान है। सर्वेक्षण में पाया गया कि लड़कियों के मुकाबले लड़के सोशल नेटवकि’ग साईट पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। (पीटीआई) 

Add to
Shares
0
Comments
Share This
Add to
Shares
0
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags

    Latest Stories

    हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें