Bitcoin की कीमतों में उतार-चढ़ाव के चलते एलन मस्क की Tesla ने बेची 75% हिस्सेदारी

0 CLAPS
0

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) की ई-लेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी अमेरिकी कंपनी Tesla ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin की 75 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है. कंपनी ने बुधवार को अपनी बैलेंस शीट शेयर की, जिससे पता चलता है कि कंपनी ने अपनी डिजिटल एसेट को 75% कम कर दिया है.

साल की दूसरी तिमाही की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला के पास अब लगभग 218 मिलियन डॉलर (करीब 1,742 करोड़ रुपये) मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) बची हैं. Tesla ने फरवरी 2021 में 1.5 बिलियन डॉलर (करीब 12,000 करोड़ रुपये) मूल्य के बिटकॉइन खरीदे थे, जिससे इस टॉप क्रिप्टोकरेंसी की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंच गई थी.

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, कंपनी द्वारा 75 फीसदी Bitcoin होल्डिंग बेचे जाने की ख़बर के बाद बिटकॉइन की कीमत में बड़ी गिरावट आई थी, जिसके बाद कॉइन ने इस गिरावट से रिकवर भी कर लिया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने बिक्री का कारण अपनी कंपनी की "ओवरऑल लिक्विडिटी" को लेकर चिंताओं को बताया है.

मस्क ने कहा, "हमारे लिए अपनी नकदी की स्थिति को अधिकतम करना महत्वपूर्ण था. हम निश्चित रूप से भविष्य में अपने बिटकॉइन होल्डिंग्स को बढ़ाने के लिए तैयार हैं, इसलिए इसे बिटकॉइन पर आखिरी फैसले के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यह सिर्फ इतना है कि हम कंपनी के लिए समग्र तरलता के बारे में चिंतित थे."

टेस्ला ने साल की दूसरी तिमाही में 936 मिलियन डॉलर (लगभग 7,500 करोड़ रुपये) मूल्य की Bitcoin होल्डिंग बेच दी है, जिसके बाद अब कंपनी के पास 218 मिलियन डॉलर की एसेट बाकी हैं. जैसा कि हमने बताया, कंपनी ने पिछले साल फरवरी में 1.5 अरब डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी खरीदी थी, जब Bitcoin की परफॉर्मेंस अपने चरम पर थी.

Gadgets 360 क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, Bitcoin की वर्तमान में कीमत 18.31 लाख रुपये है.

गौरतलब हो कि एलन मस्क क्रिप्टोकरेंसी के बड़े सपोर्टर रहे हैं. क्रिप्टो के भविष्य पर उनके बयान और उनके द्वारा डिजिटल एसेट में निवेश के खुलासे अक्सर Dogecoin और Bitcoin की कीमतों को बढ़ाते हैं.

Latest

Updates from around the world